महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 10 मार्च को जारी हुई, 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को मिला लाभ

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment:- महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन करने वाली पात्र महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ की इस योजना की पहली किस्त का इंतजार कर रही महिलाओं का इंतजार खत्म हो गया है जल्द ही पहली किस्त का पैसा महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी बंधन योजना की पहली किस्त की तारीख का औपचारिक ऐलान कर दिया गया है। अगर आपने भी छत्तीसगढ़ महतारी बंधन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो हम आपको बता दें कि बहुत जल्द आपको योजना की पहली किस्त मिलने वाली है इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। तो आईए जानते हैं कि महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को पहली किस्त कब जारी होगी?

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Mahtari Vandan Yojana 1st Installment की तारीख का औपचारिक ऐलान दिया गया है। 10 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी। जिसे डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजा जाएगा। इससे पहले महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि का वितरण राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में 7 मार्च को होने वाला था इस राशि कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। और अब यह कार्यक्रम 10 मार्च को किया जाएगा।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समय नहीं मिल पाने के कारण इस कार्यक्रम को स्थगित किया गया। महतारी वंदन योजना राशि वितरण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वर्चुअल शामिल होकर महिलाओं को पहली किस्त 1000 रुपए की राशि जारी करेंगे। हितग्राही महिलाओं के बैंक खाते में राशि का भुगतान ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

महतारी वंदन योजना लिस्ट में नाम चेक करें

10th March Update:- महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विष्णु देव साय द्वारा महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 10 मार्च को जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिलाओं के बैंक खाते में बटन दबाकर पहली किस्त ट्रांसफर की। इस योजना के पहले चरण 655 करोड़ 57 लाख रुपए रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की गई। हितग्राही महिलाओं को इस योजना के तहत 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिली है। महतारी वंदन योजना सम्मेलन का आयोजन रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किया गया। इस आयोजन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ को महतारी वंदन योजना को समर्पित किया गया है।

छत्तीसगढ़ राज्य की 70 लाख से अधिक महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देने का वादा किया गया था जो कि भाजपा सरकार ने आज पूरा किया है आज पहली बार में तारीख वंदना योजना किस जारी कर दी गई है महिलाओं के खाते में इसी तरह हर महीने पैसे आते रहेंगे सरकार की प्राथमिकता महिलाओं का कल्याण है। 

70 लाख से अधिक महिलाएं होगी लाभान्वित

महतारी वंदन योजना के तहत सभी पात्र विवाहित महिलाओं को जिनकी आयु 21 वर्ष से अधिक है 1000 की मासिक आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य की 70 लाख से अधिक महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। महतारी वंदना योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनके जीवन स्तर में सुधार करेगी। जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त होंगी। 

कंट्रोल रूम स्थापित हेल्पलाइन नंबर जारी

Mahtari Vandana Yojana का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से किया जा रहा है। इस योजना का क्रियान्वयन सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए मुख्यालय के साथ-साथ प्रत्येक जिलों में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं जिनमें हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। महतारी वंदन योजना से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर हितग्राही महिला हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकती है।  राज्य मुख्यालय कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर 0771-2220006,07771-6637711 रायपुर 7247753212 हैं।  

महतारी वंदन योजना के आवेदन की स्थिति देखें

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त का लाभ किसे मिलेगा ? ऐसे चेक करें

अगर आपने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और आप जानना चाहती है कि Mahtari Vandana Yojana 1st Installment आपको मिलेगा या नहीं तो आप इसके लिए महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकती है।

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने लाभार्थी आवेदन एवं भुगतान की स्थिति चेक करने हेतु नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर लाभार्थी क्रमांक या मोबाइल नंबर या आधार कार्ड की संख्या को दर्ज करना होगा।
  • किसी एक संख्या को दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप महतारी वंदन योजना के तहत अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं।

FAQs

महतारी वंदन योजना पहली किस्त कब जारी होगी?

महतारी वंदन योजना पहली किस्त 10 मार्च 2024 को जारी होगी।

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment किसके द्वारा जारी की जाएगी?

Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 1000 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस ग्राही महिलाओं के बैंक खाते में ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से जारी किए जाएंगे। 

Leave a Comment