एलआईसी आधार शिला योजना 2022: पात्रता (Aadhaar Shila Plan) लाभ व इंट्रेस्ट रेट

LIC Aadhaar Shila Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और एलआईसी आधार शिला योजना पात्रता, मुख्य तथ्य, लाभ व इंट्रेस्ट रेट जाने

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाओं का संचालन किया जाता है। जिसके माध्यम से जीवन बीमा से लेकर स्वास्थ्य बीमा तक का लाभ नागरिकों को मुहैया कराया जाता है। हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से ग्राहकों को सुरक्षा एवं बचत प्रदान की जाएगी। इस लेख के माध्यम से LIC Aadhaar Shila Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इस लेख को पढ़कर आपको एलआईसी आधार शिला स्कीम के लाभ उठाने की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा। इसके अलावा आप आधार शिला योजना एलआईसी का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, इंटरेस्ट रेट आदि से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। तो LIC Aadhaar Shila Plan 844 का पूरा ब्योरा प्राप्त करने के के लिए कृपया हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

LIC Aadhaar Shila Yojana 2022

LIC Aadhaar Shila Yojana 2022

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी आधार शिला योजना का शुभारंभ किया गया है। यह योजना एक non-linked पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक को प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवर्षीय या फिर वार्षिक अवधि में करना होगा। पॉलिसी की अवधि खत्म होने के पश्चात एकमुश्त राशि पॉलिसी धारक को प्रदान की जाती है। वह सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्र है। इसके अलावा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए वैलिड आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

LIC Aadhaar Shila Yojana के अंतर्गत यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक के परिवार को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। इस योजना को लेने के लिए पॉलिसी धारक को किसी भी प्रकार के मेडिकल टेस्ट करवाने की आवश्यकता भी नहीं है। एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत न्यूनतम मूल बीमा राशि ₹75000 एवं अधिकतम मूल बीमा राशि ₹300000 है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

एलआईसी आधार शिला योजना का उद्देश्य

आधार शिला योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के अवसर प्रदान करना है। यह योजना एक non-linked पार्टिसिपेटरी एंजॉयमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है। यह योजना पॉलिसी धारकों को आर्थिक सुरक्षा मुहैया करवाती है। इसके अलावा एलआईसी आधार शिला योजना के माध्यम से जरूरत पड़ने पर पॉलिसी धारक लोन भी प्राप्त कर सकता है। देश की महिलाएं इस योजना में निवेश करके विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकती हैं। यदि पॉलिसी धारक ने पूरी पॉलिसी की अवधि में सभी प्रीमियम का भुगतान किया है तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक को बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडिशन भी प्राप्त होता है।

Key Highlights Of LIC Aadhaar Shila Yojana

योजना का नामएलआईसी आधार शिला योजना
किसने आरंभ कीभारतीय जीवन बीमा निगम
लाभार्थीदेश की महिलाएं
उद्देश्यवित्तीय सुरक्षा प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटhttps://licindia.in/
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
नियुन्तम अवधि10 वर्ष
अधिकतम अवधि20 वर्ष
मैच्योरिटी के समय अधिकतम आयु70 वर्ष

एलआईसी आधार शिला योजना के मुख्य तथ्य

  • LIC Aadhaar Shila Yojana को खासतौर पर महिलाओं के लिए तैयार किया गया है।
  • इस प्लान के माध्यम से प्रीमियम, मेच्योरिटी क्लेम और डेथ क्लेम पर टैक्स छूट की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना तौर पर किया जा सकता है।
  • न्यूनतम पॉलिसी टर्म 10 साल है एवं अधिकतम 20 साल है।
  • प्लान में मच्योरिटी की अधिकतम उम्र 70 वर्ष है।
  • स्क्राइबर के लिए इस प्लान के अंतर्गत एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर भी उपलब्ध है।
  • इस योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों के लिए कोई राइडर शामिल नहीं किया गया है।
  • यदि पॉलिसी लेने के 5 साल के पश्चात पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में मैच्योरिटी पर लॉयल्टी एडिशन की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • यदि पॉलिसी टर्म खत्म होने से पहले पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में पॉलिसी धारक के परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • पॉलिसी टर्म खत्म होने पर एक मुश्त राशि भी प्रदान की जाती है।

सरल जीवन बीमा योजना

LIC Aadhaar Shila Yojana के लाभ

  • कर लाभ – आयकर अधिनियम के सेक्शन 80c के अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत जमा किए प्रीमियम कर से मुक्त है। सेक्शन 10 (10D) मेच्योरिटी अमाउंट भी कर मुक्त है। इसके अलावा डेथ क्लेम पर भी कोई कर लागू नहीं किया जाएगा।
  • फ्री लुक पीरियड – यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदने के पश्चात पॉलिसी को कैंसिल करना चाहे तो 15 दिन के अंदर अंदर पॉलिसी कैंसिल की जाती सकती है। पॉलिसी कैंसिल होने के पश्चात यदि पॉलिसी धारक द्वारा यदि कोई प्रीमियम जमा किया गया हो तो वह भी वापस कर दिया जाता है।
  • ग्रेस पीरियड – वार्षिक, अर्द्धवार्षिक और त्रैमासिक प्रीमियम भुगतान मोड की स्थिति में प्रीमियम ग्रेस पीरियड 30 दिन है। मासिक प्रीमियम भुगतान मोड के मामले में अनुग्रह अवधि 15 दिन की है।
  • लोन – 3 साल तक लगातार प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात इस पॉलिसी पर लोन भी लिया जा सकता है।
  • सरेंडर वैल्यू – यदि आप इस पॉलिसी को 3 साल के प्रीमियम भरने से पहले ही सरेंडर कर देते हैं तो आपको कोई भी सरेंडर वैल्यू नहीं प्रदान कि जाएगी।
  • डेथ बेनिफिट – यदि पॉलिसी धारक की पॉलिसी खरीदने की 5 वर्ष की अवधि में मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी धारक के परिवार को डेथ बेनिफिट प्रदान किया जाएगा। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो इस स्थिति में नॉमिनी को डेथ बेनिफिट प्रदान किया जाएगा। मृत्यु पर बीमित राशि वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना या मूल बीमा राशि का 110% होगा। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी खरीदने के 5 वर्ष के पश्चात होती है तो उसको लॉयल्टी एडिशन भी प्रदान किया जाएगा।
  • मैच्योरिटी बेनिफिट – यदि पॉलिसी धारक ने पूरी पॉलिसी अवधि में सभी प्रीमियम का सफलतापूर्वक भुगतान किया है तो मैच्योरिटी पर बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडिशन भी मिलेगा।
  • एक्सक्लूजन – यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदने के प्रथम 12 महीनों के दौरान सुसाइड कर लेता है तो उस स्थिति में पॉलिसी धारक को केवल प्रीमियम का 80% राशि या फिर सरेंडर वैल्यू प्रदान की जाएगी (जो भी कम हो)।

LIC Aadhaar Shila Yojana के अंतर्गत उपलब्ध विकल्प

राइडर बेनिफिट –

इस योजना के अंतर्गत राइडर बेनिफिट का ऑप्शन भी उपलब्ध है।। यदि पॉलिसी धारक द्वारा इस ऑप्शन को चुना जाता है तो इस स्थिति में आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में दुर्घटना बीमा राशि दे होगी। यह राइडर बेनिफिट्स बेसिक सम एश्योर्ड से अधिक नहीं हो सकता।

मेच्योरिटी बेनिफिट के लिए सेटेलमेंट ऑप्शन –

सेटलमेंट ऑप्शन के अंतर्गत पॉलिसी धारक को एकमुश्त राशि के स्थान पर 5 या 10 या 15 साल की अवधि में परिपक्वता लाभ प्राप्त करने का विकल्प प्रदान किया जाता है। पॉलिसी धारक द्वारा अपनी सुविधा के अनुसार परिपक्वता लाभ प्राप्त करने की अवधि का चयन किया जा सकता है। किस्तों का भुगतान अग्रिम रूप से वार्षिक या अर्धवार्षिक या त्रिमासिक या मासिक अंतराल पर किया जाएगा।

किस्तों में मृत्यु लाभ लेने का विकल्प –

LIC Aadhaar Shila Yojana के अंतर्गत एकमुश्त  मृत्यु लाभ लेने के स्थान पर 5 या 10 या 15 साल की अवधि में मृत्यु लाभ की प्राप्ति की जा सकती है। इस विकल्प का चयन पॉलिसी धारक द्वारा अपने जीवन काल के दौरान किया जा सकता है।

एलआईसी आधार शिला योजना प्रीमियम एवं ग्रेस पीरियड

इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, वर्षीय या फिर अर्धवर्षिक अंतराल पर किया जा सकता है। वार्षिक, अर्धवार्षिक एवं त्रैमासिक प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों का ग्रेस पीरियड निर्धारित किया गया है। मासिक भुगतान के लिए 15 दिन का ग्रेस पीरियड निर्धारित किया गया है। यदि पॉलिसी धारक द्वारा ग्रेस पीरियड की अवधि पूरी होने से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया तो इस स्थिति में पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।

एलआईसी जीवन लाभ प्लान

LIC Aadhaar Shila Yojana रिबेट

मोड रिबेट

Yearly मोडTabular प्रीमियम का 2%
हाफ yearly मोडटेबुलर प्रीमियम का 1%
क्वार्टरली मंथली एंड सैलेरी डिडक्शनNil

हायर बेसिक सम एश्योर्ड रिबेट

बेसिक सम एश्योर्डरिबेट
75000-190000Nil
200000-2900001.50% of BSA
3000002.00% of BSA

आधार शिला योजना सरेंडर

इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी को किसी भी समय सरेंडर किया जा सकता है। लेकिन सरेंडर करने के लिए प्रीमियम का भुगतान लगातार 2 वर्षों तक किया गया होना चाहिए। पॉलिसी सरेंडर करने की स्थिति में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा गारंटी कृत समर्पण मूल्य और विशेष समर्पण मूल्य के बराबर का समर्पण मूल्य प्रदान किया जाएगा। आईआरडीएआई के पूर्ण अनुमोदन के अधीन निर्धारित किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार विशेष समर्पण मूल्य समीक्षा के पश्चात समय समय पर निर्धारित किया जाएगा। दय गारंटी कृत समर्पण मूल्य, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के बराबर होगा।

एलआईसी आधार शिला योजना ऋण

इस योजना पर पॉलिसी धारकों द्वारा पॉलिसी पर ऋण भी प्राप्त किया जा सकता है। यह ऋण पॉलिसी के नियम व शर्तों के अधीन प्रदान किया जाता है। पॉलिसी पर प्रदान किए गए ऋण पर ब्याज दर समय-समय पर निर्धारित की जाती हैं। इनफोर्स नीतियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का 90% तक का ऋण प्रदान किया जाता है एवं पेड अप पॉलिसियों के लिए समर्थन मूल्य का 80% तक की ऋण प्रदान किया जाता है। निकासी के समय ब्याज सहित यदि कोई बकाया ऋण होता है तो वह वसूल कर लिया जाता है।

LIC Aadhaar Shila Yojana Free Look Period

यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी के नियम एवं शर्तों से संतुष्ट नहीं है तो इस स्थिति में पॉलिसी लेने की 15 दिन की अवधि के भीतर आपत्तियों का कारण बताते हुए पॉलिसी वापस कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो एलआईसी द्वारा पॉलिसी को रद्द कर दिया जाएगा और जमा किए गए प्रीमियम की राशि को पॉलिसी धारक को अनुपातिक जोखिम प्रीमियम को घटाकर वापस कर दिया जाएगा।

LIC Aadhaar Shila Yojana एक्सक्लूजन

  • यदि पॉलिसी धारक जोखिम शुरू होने की तारीख के 12 महीने के भीतर आत्महत्या कर लेता है तो इस स्थिति में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कोई भी दावा नहीं स्वीकार किया जाएगा। केवल प्रियम की 80% राशि ही इस स्थिति में वापस की जाएगी।
  • यदि बीमित व्यक्ति पुनरुद्धार की तारीख से 12 महीने के भीतर आत्महत्या कर लेता है तो इस स्थिति में मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए प्रीमियम का 80% या मृत्यु की तारीफ पर उपलब्ध सरेंडर वैल्यू (जो भी अधिक होगा) का भुगतान किया जाएगा।

एलआईसी आधार शिला योजना की पात्रता

  • वे सभी महिलाएं जिनकी आयु 8 से 55 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ उठाने की पात्र है।
  • केवल महिलाओं द्वारा ही इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 10 वर्ष एवं अधिकतम अवधि 20 वर्ष है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार के मेडिकल चेकअप करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • पॉलिसी धारक की आयु मैच्योरिटी के समय 70 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • हेल्थ रिकॉर्ड

एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

LIC Aadhaar Shila Yojana
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आधारशिला योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा।
  • आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप एलआईसी आधार शिला योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment