Ladli Behna Yojana 13th Installment 2024: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 13वीं किस्त का लाभ

Ladli Behna Yojana 13th Installment 2024

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और लाडली बहन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो आपके लिए लाडली बहना योजना को लेकर बड़ी खुशखबरी है क्योंकि लाडली बहना योजना को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने घोषणा की है कि Ladli Behna Yojana 13th Installment की राशि पात्र महिलाओं के बैंक खाते में 10 तारीख को ट्रांसफर की जाएगी। जैसे कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण हेतु लाडली बहना योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से हर महीने लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए की धनराशि जारी ही जा रही है। ताकि महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके। जिससे वह अपने छोटे से छोटे खर्चे को आसानी से वहन कर सके।

इस योजना के माध्यम से राज्य की एक करोड़ 29 लाख महिलाएं लाभ उठा रही है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त से जुड़ी जानकारी देंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

Ladli Behna Yojana 13th Installment 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने हेतु लाडली बहना योजना के माध्यम से हर महीने आर्थिक सहायता का लाभ दिया जा रहा है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत अब तक पात्र महिलाओं को 12 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। मध्य प्रदेश सरकार ने 4 मई 2024 को 12वीं किस्त की 1250 रुपए की राशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की है। और अब 13वीं किस्त की राशि 10 जून को ही सभी लाडली बहनों खाते में ट्रांसफर करने का ऐलान किया गया है। जिसके लिए एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के नेतृत्व में राज्य भर की एक करोड़ 29 लाख महिलाएं शामिल होगी। जिनके बैंक खाते में 1250 रुपए की राशि जारी की जाएगी। वर्तमान समय में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है।   

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट

लाडली बहना योजना 13वीं किस्त कब होगी जारी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने की 10 तारीख को सरकार द्वारा 1250 रुपए राशि ट्रांसफर की जाती है। और उम्मीद है कि इस बार भी 10 जून 2024 तक सभी महिलाओं के खाते में Ladli Behna Yojana 13th Installment भेजी जाएगी। सरकार द्वारा इस योजना के तहत पिछले कुछ समय से 10 तारीख से पहले ही लाडली बहना योजना किस्त का पैसा भेजा जा रहा है उम्मीद है कि इस आने वाले महीने जून में भी 13वीं किस्त का पैसा 10 तारीख से पहले भेजा जा सकता है। 

लाडली बहना योजना की राशि बढ़ाकर होगी 3000 रुपए

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की राशि में वृद्धि की जा सकती है।  फिलहाल इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है जिसके तहत एक करोड़ 29 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। लेकिन संभावना है कि जल्द ही इस राशि को बढ़ाना 3000 रुपए तक किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की जाएगी। योजना की शुरुआत में महिलाओं को योजना के तहत 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही थी जिसे बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया है।

इस योजना के तहत आगे जाकर 1500 रुपए की राशि दी जाएगी उसके बाद 1750 रुपए की राशि दी जाएगी। और इसी तरह हर बार 250 रुपए की वृद्धि करते हुए भविष्य में यह राशि 3000 रुपए तक पहुंच जाएगी। जिसके चलते इस योजना के अंतर्गत हर महीने 3000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा।  

60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का लाभ राज्य में रहने वाली 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को दिया जा रहा है आपको बता दें कि जिन महिलाओं की आयु 1 मई 2024 को 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है उन्हें इस योजना के तहत आगे मिलने वाली किस्तों का लाभ नहीं दिया जाएगा। लाडली बहन योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा। जिनकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच है और जिनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक है।  

लाडली लक्ष्मी योजना

Ladli Behna Yojana 13th Installment 2024 कैसे चेक करें?

वैसे तो सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की राशि ट्रांसफर करने के बाद मोबाइल पर SMS के माध्यम से संदेश भेज दिया जाता है। लेकिन आप इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी 13वीं किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर बहुत ही आसान तरीके से 13th Installment का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। 
  • उसके बाद आपको लाडली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर या समग्र आईडी दर्ज करनी होगी। 
  • अब आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर ओटीपी भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज कर Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने लाडली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।   
  • जहां पर आपको लाडली बहना योजना का 13वीं किस्त का पेमेंट स्टेटस दिखाई देगा। 
  • इस प्रकार आप Ladli Behna Yojana 13th Installment का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

Leave a Comment