Ladli Behna Yojana 12th Installment: मुख्यमंत्री ने जारी की लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त

Ladli Behna Yojana 12th installment:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की करोड़ों महिलाओं को लाडली बहना योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। ताकि महिला अपने छोटे-मोटे खर्चे जैसे बच्चों के लिए किताबें खरीदना स्वयं के लिए साड़ी खरीदना घर के छोटे-मोटे सामान खरीदना आदि जैसे काम खुद ही कर सके। अब तक इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 11 किस्त जारी की जा चुकी है। और अब सभी महिलाओं को इस योजना की 12वीं किस्त का इंतजार है। मुख्यमंत्री ने इस योजना की 12वीं किस्त को लेकर जारी करने की घोषणा कर दी है।

लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त कब जारी की जाएगी। इससे जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम Ladli Behna Yojana 12th Installment से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे साथ ही आपको बताएंगे कि आप लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

Ladli Behna Yojana 12th installment 2024

Ladli Behna Yojana 12th installment 2024

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत राज्य की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह योजना महिलाओं के लिए एक वरदान साबित हुई है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक लाभ प्राप्त हो रहा है। जिससे महिलाओं को अपने छोटे-मोटे खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त 4 मई को पात्र महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। इससे पहले इस योजना के तहत 11वीं की राशि 5 अप्रैल को जारी की गई थी। 

मध्य प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट

04th May Update:- आज शनिवार 4 मई को लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त होगी जारी

आज यानी शनिवार 4 मई को मध्य प्रदेश की लाडली बहनों के बैंक खाते में लाडली बहना योजना की 1250 रुपए की राशि आएगी। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रही महिलाएं  मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकती है। जैसे कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश में 7 मई को लोकसभा चुनाव होने हैं और 5 मई को रविवार है। इसके चलते राज्य सरकार ने लाडली बहना योजना की 1.29 करोड़ लाभार्थी बहनों के लिए 4 मई को 12वीं किस्त जारी करने का फैसला किया है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब समय से पहले महिलाओं के बैंक खाते में किस्त जारी की जा रही है। इससे पहले भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी बहनों को मार्च और अप्रैल में भी समय से पहले किस्त जारी की गई थी।  

04 मई को आएगी लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त

लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने राज्य की 1.25 करोड़ बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाती है। अब तक अप्रैल माह में 11वीं किस्त महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। और अब 12वीं किस्त की राशि 1250 रुपए 10 मई को महिलाओं के बैंक खाते में आएगी। राज्य की महिलाएं घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है और जान सकती है कि उनके बैंक खाते में 12वीं की राशि आएगी या नहीं। राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए तथा छोटे-मोटे खर्चे आसानी से उठाने के लिए सक्षम बनाने हेतु लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। ताकि महिलाएं आत्मसम्मान के साथ समाज में अपना जीवन यापन कर सके। 

लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त को लेकर मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त को लेकर घोषणा की है कि लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में 10 मई को जारी की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा अब तक 11 किस्तों की राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है और अब 12वीं किस्त की राशि 4 मई को महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी। आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने की 10 तारीख को राशि डालने का क्रम शुरू किया गया था लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 की आचार संहिता लागू होने होली एवं महाशिवरात्रि तथा नव वर्ष गुड़ी पड़वा त्यौहार जैसे अवसर पर समय से पहले महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि भेजी गई है। यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करेगी जिससे महिलाओं को अपनी छोटी मोटी जरूरत को पूरा करने के लिए घर के मुखिया पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।   

Ladli Behna Yojana 2024 के लिए पात्रता

लाडली बहना योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाने के लिए सरकार द्वारा महिलाओं के लिए निम्नलिखित पात्रता को निर्धारित किया गया है। जिसको पूरा कर लाभार्थी महिला इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकती है।

  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की मूल निवासी महिला ही लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होगी।
  • आवेदक महिला की आयु 21 वर्ष से 59 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की विवाहित महिला, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला आवेदन करने के लिए पात्र होगी।
  • आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • महिला आवेदिका के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के परिवार के पास 5 एकड़ अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री उद्यम शक्ति योजना

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

राज्य की जो भी इच्छुक महिला इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है उनके पास निम्नलिखित दस्तावेजों को होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • समग्र आईडी/सदस्य आईडी
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक

Ladli Behna Yojana 12th Installment की लाभार्थी सूची कैसे देखें?   

लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त की राशि किन-किन महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए महिलाएं अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं।  लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपने जिले, तहसील, ब्लाक और गांव का चयन करना होगा।
  • चयन करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने लाभार्थी सूची आ जाएगी।   
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं अगर आपका नाम इस लाभार्थी लिस्ट में शामिल होगा तो आपको 12वीं किस्त का लाभ दिया जाएगा। 

Leave a Comment