Ladli Behna Yojana 11th Installment: 5 अप्रैल को महिलाओं के खाते में आएंगे 11वीं किस्त के 1250 रुपये

Ladli Behna Yojana 11th Installment:- मध्य प्रदेश की  लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही करोड़ों महिलाओं के लिए खुशखबरी है। इस बार भी मार्च की तरह अप्रैल में भी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की राशि 1.25 करोड़ बहनों को समय से पहले जारी की जाएगी। अभी तक इस योजना के तहत महिलाओं को पैसा दिया जा चुका है और अब इस योजना के तहत 11वीं किस्त का इंतजार कर रही महिलाओं का इंतजार खत्म होने वाला है। क्योंकि इस बार तय तारीख से 5 दिन पहले ही महिलाओं को 11वीं किस्त का पैसा भेजा जाएगा। अगर आप भी लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही है और जानना चाहती है कि लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त कब आएगी तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Ladli Behna Yojana 11th Installment

5 अप्रैल को आएगी लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त

महिलाओं को आर्थिक रूप से संभल बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत राज्य की 1.25 करोड़ बहनों के खाते में हर महीने आर्थिक सहायता राशि भेजी जाती है। हर महीने की 10 तारीख को करोड़ों बहनों के खाते में आर्थिक सहायता राशि भेजी जाती है अब तक इस योजना के तहत 10 किस्त जारी की जा चुकी है और अब अप्रैल माह में 11वीं किस्त जारी की जाएगी। जिसके तहत बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि हिंदू नव वर्ष गुड़ी पड़वा त्यौहार होने के चलते इस बार 11वीं किस्त की राशि 10 अप्रैल की बजाय 5 अप्रैल को ही जारी कर दी जाएगी। इस बार भी ते तारीख से 5 दिन पहले ही महिलाओं को 11वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा। इससे पहले भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत समय से पहले कई किस्तें जारी की गई है।

लाडली बहना योजना की नई लिस्ट 

लाडली बहना योजना क्या है?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मई 2023 में लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत राज्य की 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि देने का निर्णय लिया गया था और इसकी पहली किस्त की राशि 10 जून को जारी की गई थी इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। और अब इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए के हिसाब से सालाना 15,000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। अब तक इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 10 किस्तें जारी की जा चुकी है और अब महिलाओं के बैंक खाते में 5 अप्रैल को Ladli Behna Yojana 11th Installment जारी की जाएगी।   

समय से पहले कबकब मिली योजना की किस्त

लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने की 10 तारीख को राशि डालने का क्रम शुरू हुआ था लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 की आचार संहिता को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से 10 अक्टूबर की बजाए 4 अक्टूबर को ही राशि जारी कर दी गई थी यानी 6 दिन पहले ही लाडली बहनों को आर्थिक सहायता राशि भेजी गई थी। इसके बाद होली एवं महाशिवरात्रि के त्यौहार को देखते हुए सरकार ने पिछले महीने 1 मार्च 2024 को योजना की 11वीं किस्त जारी की और अब तीसरी बार ऐसा हो रहा है कि जब सरकार समय से पहले करोड़ों बहनों को योजना के अंतर्गत राशि जारी करेगी। 11वीं किस्त की राशि समय से 5 दिन पहले अर्थात 5 अप्रैल को बहनों के खाते में जारी होगी।  

महतारी वंदन योजना लिस्ट

Ladli Behna Yojana 11th Installment पेमेंट स्टेटस कैसे देखें?

लाडली बहना योजना 11वीं किस्त का पेमेंट स्टेटस देखने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

  • पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर लाडली बहना क्रमांक या सदस्य आईडी को दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको ओटीपी भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप क्लिक करेगा आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसे आपको दर्ज कर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  क्लिक करते ही आपके सामने लाडली बहना योजना की पेमेंट स्टेटस आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप Ladli Behna Yojana 11th Installment का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment