Ladli Behna Yojana 10th Installment 1 मार्च को, इन महिलाओं को मिलेंगे ₹1500

Ladli Behna Yojana 10th Installment:- मध्य प्रदेश सरकार सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में 9 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। और अब लाडली बहना योजना की अगली किस्त यानी Ladli Behna Yojana 10th Installment को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने निकाल कर आ रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा घोषणा की गई है कि इस बार सरकार लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त का पैसा  10 तारीख को ट्रांसफर नहीं करेगी। इसके अलावा सरकार द्वारा अब लाडली बहनों के बैंक खाते में 1500 तक आने की संभावनाएं जताई जा रही है।

अगर आप भी लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रही है और जानना चाहती है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त का पैसा 10 तारीख को ट्रांसफर ना करके कौन सी तारीख को ट्रांसफर किया जाएगा। तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Ladli Behna Yojana 10th Installment से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024

Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को 10वीं किस्त प्राप्त होने वाली है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 10 फरवरी 2024 को महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए की 9वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य की अब तक 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में 9 किस्त का भुगतान किया जा चुका है। तब से लेकर अब तक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अगली किस्त के पैसे जारी करने पर काम किया जा रहा है। आपको बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि भेजी जाती है।

शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि महिलाओं के बैंक अकाउंट में स्थानांतरित की जाती थी जो कि अब 1250 रुपए कर दी गई है। धीरे-धीरे यह राशि 3000 रुपए तक आ जाएगी। राज्य सरकार द्वारा अगली किस्त को लेकर एक बड़ा बदलाव किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार सरकार द्वारा 10वीं किस्त के पैसे बहुत जल्द महिलाओं को मिलने वाले हैं।

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment

01st March 2024:- CM मोहन यादव ने लाडली बहन योजना की 10वीं किस्त जारी की

लाडली बहना योजना 10वीं किस्त 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Ladli Behna Yojana 10th Installment
योजना का नाम  मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना
शुरू की गई  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की महिलाएं  
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना  
आर्थिक सहायता राशि  1000 से 3000 रुपए प्रतिमाह
राज्य  मध्य प्रदेश
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://cmladlibahna.mp.gov.in/

Ladli Behna Yojana 10th Installment कब आएगी?

हाल ही में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा गया है कि अब लाडली बहना योजना की अगली किस्त का पैसा 10 तारीख की जगह 1 मार्च को ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा। क्योंकि मार्च में महाशिवरात्रि एवं होली जैसे त्यौहार आने वाले हैं जिसके लिए महिलाओं को पैसों की आवश्यकता होगी। इन त्योहारों के लिए महिलाओं के पास आर्थिक व्यवस्था हो सके। इसलिए राज्य सरकार 10 तारीख की बजाय लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त की राशि 1 तारीख को ही जारी कर देगी। जिससे महिलाएं आने वाले त्योहारों के लिए अपने लिए ज़रूरी सामग्री खरीद सके। अब महिलाओं को 10 तारीख का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि 1 मार्च को ही लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

लाडली बहना योजना की अगली किस्त में कितने मिलेंगे पैसे

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत शुरुआत से लेकर अब तक राज्य की महिलाओं को 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर की जा रही है हालांकि योजना की शुरुआत में महिलाओं को 1000 रुपए प्रति महीना दिए गए थे। लेकिन बाद में इस सहायता राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया और अब इस योजना की अगली किस्त का पैसा जो कि राज्य सरकार द्वारा 1 मार्च को जारी किया जाएगा। इस दौरान भी राज्य की महिलाओं को प्रदेश सरकार द्वारा Ladli Behna Yojana 10th Installment के तहत 1250 रुपए की ट्रांसफर किए जाएंगे।

इस योजना के अंदर महिलाओं को निरंतर लाभान्वित किया जा रहा है। राज्य की जिन महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि के बढ़ने की उम्मीद है उन सभी को बता दे कि फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 1250 रुपए की राशि को बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं रखा गया है। 

Ladli Behna Yojana 10th Installment पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें

  • भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • अब आपको होम पेज पर मौजूद आवेदन एवं भुगतान की स्थिति ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर आपको अपना लाड़ली बहना आवेदन क्रमांक / सदस्य समग्र क्रमांक दर्ज करना है
  • इसके पश्चात स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड दर्ज करना है
  • अब आपको ओटीपी भेजें कि ऑप्शन पर क्लिक करना
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • आपको यह ओटीपी स्क्रीन पर मौजूद बॉक्स में दर्ज करना है
  • इसके पश्चात आपको सच के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • आपके सामने आपके भुगतान की स्थिति खुल जाएगी

FAQs

Ladli Behna Yojana 10th Installment कब मिलेगी?

Ladli Behna Yojana 10th Installment महीने की 10 तारीख की जगह इस बार 1 मार्च 2024 को मिलेगी। ताकि महिलाएं मार्च में महाशिवरात्रि एवं होली जैसे त्योहारों के लिए ज़रूरी सामग्री खरीद सके।

लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य की कितनी महिलाओं को लाभ मिल रहा है?

लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य की 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं को लाभ मिल रहा है। 

Leave a Comment