किसान सूर्योदय योजना 2024: Kisan Suryoday Yojana ऑनलाइन आवेदन

Kisan Suryoday Yojana का उद्घाटन हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आज 24 अक्टूबर को अपने गृह गुजरात राज्य में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया है इस योजना की घोषणा गुजरात सरकार द्वारा राज्य के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को अपने खेतो में सिचाई के लिए सुबह  5 बजे से रात 9 बजे तक तीन फेज बिजली की आपूर्ति की जाएगी। प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस किसान सूर्योदय योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है। अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और इस योजना का लाभ उठाये।

Kisan Suryoday Yojana

Kisan Suryoday Yojana 2024

यह योजना गुजरात राज्य के किसानो के बहुत ही लाभकारी योजना है। अब गुजरात के किसानो को सिचाई के लिए पानी की परेशानी नहीं होगी। Gujarat Kisan Suryoday Yojanaके तहत राज्य के किसान दिन में सिचाई के लिए तीन फेज बिजली प्राप्त करके अपने खेतो की अच्छे से सिचाई कर सकेंगे। जिससे उन्हें काफी लाभ होगा। गुजरात राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। राज्य के जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है शेष बाकि बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना में शामिल किया जायेगा। 

Manav Garima Yojana

किसान सूर्योदय योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामKisan Suryoday Yojana
इसके द्वारा शुरू की गयीपीएम मोदी और गुजरात सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान भाई
उद्देश्यराज्य में सिचाई के लिए बिजली की आपूर्ति करना

किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि गुजरात राज्य के किसानो पानी की समस्या होने के कारण अपने खेतो में सिचाई नहीं कर पा रहे है जिसकी वजह से गुजरात के किसानो को भरी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने इस किसान सूर्योदय योजना को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व में गुजरात राज्य में शुरू किया है। इस योजना के ज़रिये राज्य के किसानो को दिन में सिचाई के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली प्रदान करना। जिससे वह अपने खेतो में दिन में सिचाई कर सके। इस योजना के ज़रिये किसानो की आदमी के बढ़ोतरी होगी। इस Kisan Suryoday Yojana के ज़रिये सिंचाई के लिए दिन के समय बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करना।

PM Kisan Samman Sammelan 

Gujarat Kisan Suryoday Yojana मुख्य तथ्य

  • इस योजना के तहत अगले 2-3 वर्षों में लगभग साढ़े 3 हजार सर्किट किलोमीटर नयी ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम किया जायेगा
  • गुजरात राज्य सरकार ने 2023 तक इस Kisan Suryoday Yojana के तहत बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने  आज शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
  • गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है शेष बाकि बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना में शामिल किया जायेगा।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य में ट्रांसमिशन की बिल्कुल नयी कैपेसिटी तैयार करके ये काम किया जा रहा है।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के किसानो को पहुंचाया जायेगा।
  • राज्य के किसानो को इस योजना के तहत अपने खेतो में सिचाई के लिए दिन में सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक बिजली की सुविधा की जाएगी। जिससे वह अपने खेतो में सिचाई कर सकते है।
  • Kisan Suryoday Yojana के ज़रिये किसानो को पानी को लेकर समस्या दूर होगी।

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत सिचाई के लिए बिजली प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि आज के दिन यानि 24 अक्टूबर को  ही हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया है। इस योजना के तहत अभी ऑनलाइन आवेदन  को लेकर कोई अधिकारी सूचना जारी नहीं की गयी है। जैसे ही गुजरात सरकार द्वारा इस Gujarat Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा। हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

Leave a Comment