किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022: लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट

Kisan Credit Card Application Form, किसान क्रेडिट कार्ड योजना पंजीकरण प्रक्रिया चेक करे और Kisan Credit Card Yojana में Online Apply करे और योजना के लाभ, विशेषता व उद्देश्य देखे

सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Kisan Credit Card Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेखों को अंत तक पढ़ें।

Kisan Credit Card Yojana 2022

Kisan Credit Card Yojana 2022

Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत देश के किसानों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिसके माध्यम से उन्हें 1 लाख 60 हजार का का लोन दिया जाएगा। इस लोन के माध्यम से देश के किसान अपनी खेती की और अच्छे से देखभाल कर पाएंगे। इसी के साथ किसान अपनी फसल का बीमा भी करा पाएंगे। हाल ही में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशु पालक तथा मछुआरों को भी शामिल किया गया है। यदि आप भी Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हमारी दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लोन बिना किसी गारंटी के किसानों को 4% ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसान क्रेडिट कार्ड को डिजिटल करने के लिए पायलट परियोजना को किया जा रहा है शुरू

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रामीण इलाकों में ऋण आपूर्ति व्यवस्था को ओर बेहतर करने के किसान क्रेडिट कार्ड योजना
2022 के तहत किसान क्रेडिट कार्ड को डिजिटल बनाने के लिए योजना बना रही है। फिलहाल केंद्र सरकार ने मध्य
प्रदेश एवं तमिलनाडु में किसान केडिट कार्ड को डिजिटलीकरण करने के लिए पायलट परियोजना को शुरू करने का
फैसला किया है। इस परियोजना को मध्यप्रदेश एवं तमिलनाडु के कुछ चयनित जिलों में क्रमांक: यूनियन बैंक ऑफ
इंडिया और फेडरल बैंक के साथ चलाया जाएगा। योजना के तहत बैंकों की विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाओ के
ऑटोमेशन और सर्विस प्रोवाइडर के साथ उनकी प्रणालियों के इंटीग्रेशन पर महत्व दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटलीकरण कराने से कर्ज देने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी और कर्जदारों की लागत घटने
में मदद मिलेगी। वितरण में लगने वाले समय में भी खासा कमी आएगी। 4 सप्ताह के इस समय को घटाकर 2
सप्ताह किया जा सकता है। इसके अलावा RBI ने कहा है इस पायलट परियोजना से हासिल सबक को ध्यान में रखते
हुए देशभर में किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटलीकरण का अभियान चलाया जाएगा।

Kisan Credit Card: 30000 से लेकर 3 लाख तक का लोन करें प्राप्त

कई किसान ऐसे हैं जो खेती करने की इच्छा रखते हैं लेकिन उनके पास खेती करने योग्य जमीन उपलब्ध नहीं है। इस कारण वश वह बटाई पर खेती करते हैं। ऐसे सभी किसानों को सरकार द्वारा जमीन पर loan प्रदान किया जाएगा। 1 एकड़ जमीन पर loan प्राप्त करने के लिए किसानों के पास किसान credit card होना अनिवार्य है। जिसके माध्यम से वह ₹30000 से लेकर ₹300000 तक का loan प्राप्त कर सकते हैं। 1 एकड़ जमीन पर ₹30000 एवं 10 एकड़ जमीन पर ₹300000 तक का loan प्रदान किया जाता है। यह लोन प्राप्त करने के लिए जमीन का नक्शा, गिरदावरी, जमीन की नकल, पटवारी के दस्तावेज, bank की passbook, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि होना अनिवार्य है।

इन सभी दस्तावेजों को bank में ले जाकर अपने पैनल lawer के पास report बनवानी होगी। जिसके पश्चात इन सभी दस्तावेजों को बैंक में जमा किया जाएगा एवं लोन प्रदान किया जाएगा। यह आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है।

2.5 करोड़ किसानों को प्रदान किया गया किसान क्रेडिट कार्ड

8 अक्टूबर 2021 को केंद्र सरकार द्वारा यह अधिसूचना जारी की गई है कि सैचुरेशन ड्राइव के माध्यम से लगभग 2.5 करोड़ किसानों को 2.62 लाख करोड़ रुपए की क्रेडिट सीमा के साथ किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था। जिसके माध्यम से किसानों को समय पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना को सन 1998 में अल्पकालिक औपचारिक ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। किसान क्रेडिट कार्ड योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा संचालित की जाती है। अब इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है।

इस योजना के माध्यम से 4 फ़ीसदी ब्याज दर पर ₹300000 तक का कर्ज लिया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया भी सरल कर दी गई है। कोरोना काल के दौरान 2 करोड से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। यह क्रेडिट कार्ड ज्यादातर छोटे किसानों को प्रदान किए गए है। इस योजना के माध्यम से कृषि, मत्स्य पालक तथा पशुपालक क्षेत्रों के किसानों की ऋण आवश्यकता पूरी की जा सकती हैं। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बैंक द्वारा दिए जाने वाले नियमित ऋण की ब्याज दरों पर छूट भी प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम से किसान अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर अपना ऋण भी चुका सकते हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

Kisan Credit Card Highlights

योजना का नामकिसान क्रेडिट कार्ड योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
उद्देश्यकम ब्याज कर ऋण उपलब्ध कराना
आवेदन  प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान लाभार्थियों को अब मिलेगा Kisan Credit Card Yojana

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Kisan Credit Card Yojana किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से किसान ₹160000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का विस्तार सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए भी किया जा रहा है। अब सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। सभी पीएम किसान के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा जहां पर उनके पीएम किसान अकाउंट है।

सरकार द्वारा सभी बैंकों से भी सभी पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है और इस सूची को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों की सूची से मिलाने के लिए कहा गया है। जिससे कि उन लोगों की सूची बनाई जा सके जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है परंतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है।

पीएम किसान लाभार्थी अधिकतम कवरेज के लिए प्रयास

वह लाभार्थी जिनको पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा उनकी सूची बैंक द्वारा गांव के सरपंच को भेजी जाएगी। इसके पश्चात पीएम किसान के लाभार्थियों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से सभी लाभार्थियों को एक s.m.s. भेजा जाएगा। इस एसएमएस के माध्यम से उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए सभी पीएम किसान लाभार्थियों को एक फॉर्म भरना होगा जिसमें उनको सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी यह फॉर्म शेड्यूल कमर्शियल बैंक, पीएम किसान पोर्टल आदि के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इस योजना की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रचार किया जाएगा। लाभार्थी द्वारा इस योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी फॉर्म भरा जा सकता है। सभी अधिकारियों से यह अनुरोध किया गया है कि इस योजना की जानकारी सभी लाभार्थियों तक पहुंचाई जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। किसान अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड निम्नलिखित बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है।

  • एचडीएफसी बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • एक्सिस बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा आदि

सभी लाभार्थी किसानों को इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड या फिर पासबुक प्रदान की जाएगी। जिसमें उनका नाम, एड्रेस, लैंडहोल्डिंग डिटेल, बॉर्रोइंग लिमिट, वैलिडिटी आदि जैसी जानकारी दर्ज होगी। लाभार्थी किसान को एक अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ पासबुक में लगानी होगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

Kisan Credit Card Yojana का पूरा हुआ एक वर्ष

जैसे की आप सभी लोग जानते है हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानो को ओर अधिक लाभ पहुंचाने के लिए वर्ष 2020 में पीएम किसान योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारम्भ किया था इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत से किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करके कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे वह अपनी खेती से संबधी हर परेशानी को दूर कर सके। इस योजना को आरम्भ हुए पूरा एक वर्ष हो चुका है केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में Kisan Credit Card Yojana के तहत देश के लगभग 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करने का लक्ष्य बनाया था जिसमे से अब तक केंद्र सरकार द्वारा देश के लगभग 1.82 करोड़ किसानो को लाभान्वित किया जा चुका है ।

Kisan Credit Card Yojana की नई ब्याज दर

सन 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किया गया था। कोरोना संक्रमण के चलते किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार द्वारा एक नई ब्याज दर की घोषणा की गई थी। एक विशेष अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले से पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटे हैं। जिसके लिए 2 हजार से अधिक बैंक की शाखाओं को काम सौंपा गया है। Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7 फ़ीसदी की ब्याज दर देनी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फसल और इलाके के लिए कृषि बीमा भी मिलता है और केसीसी से बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज भी मिलता है।

  • यदि लाभार्थी अपना लोन 1 साल के अंदर निपटा देता है तो लाभार्थी को ब्याज दर में 3 फ़ीसदी की छूट मिलेगी और 2 फ़ीसदी की सब्सिडी मिलेगी। मतलब कि किसानों को कुल 5 फ़ीसदी की छूट मिल जाएगी। इसका मतलब यह है
  •  यदि किसान 1 साल के अंदर लोन चुका देता है तो उसे ₹300000 तक केवल 2 फ़ीसदी ब्याज देना होगा। यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

KCC Card Scheme

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ किसानों को कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराने के लिए किया गया था। परंतु अभी भी लगभग 42 प्रतिशत किसान इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं और अपनी खेती के लिए साहूकारों से ही जुड़े रहते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने उन सभी किसानों को जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं उन्हें Kisan Credit Card Yojana से जोड़ने का प्रयास किया है। किसान क्रेडिट कार्ड को अब पशु पालक तथा मत्स्य पालक को भी जोड़ा जाएगा। जिसके माध्यम से किसानों को गारंटी फ्री लोन प्रदान किया जाएगा।

Kisan Credit Card Yojana 2022

इस योजना के तहत देश के लगभग 14 करोड़ किसानो को बीमा गारंटी के कर्ज दिया (About 14 crore farmers in the country will be given insurance guarantee loans ) जायेगा । देश के  जिन किसानो के पास कृषि योग्य भूमि है वे किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है इसमें किसानो को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है । केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानो को इस योजना की सुविधा देना का फैसला लिया गया है । यही नहीं इस पर ब्याज दर सिर्फ 4 % फीसदी का ही लगेगा । इस Kisan Credit Card Yojana 2022 के तहत इनकम टैक्स के दायरे में न आने वाले किसान KCC लोन के लिए अप्लाई कर सकते है ।

Kisan Credit Card Yojana

किसान क्रेडिट कार्ड नई अपडेट

हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक समारोह का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री किसानों के साथ बातचीत करेंगे। इसी दौरान पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किये जायेगे । इसी दिन देश के 20 हजार से अधिक बैंक शाखाओं में Kisan Credit Card बनाने का अभियान चलेगा। इस योजना के तहत अब तक देश के कुल 9.74 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। जबकि 8.45 करोड़ किसानों को इसका लाभ प्राप्त होने लगा है। पीएम किसान सम्मान निधि के सभी पात्र लाभार्थी योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा ले ।

Kisan Credit Card New Update

जैसे की आप सभी को पता है कि पूरा भारत देश कोरोना वायरस के संकट से गुज़र रहा है | जिसके कारण पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया है लॉकडाउन के कारण देश भर में सभी औद्योगिक / कृषि / वित्तीय संचालन आदि निष्क्रिय हैं। इसलिए, देश के लोगों / संस्थानों को राहत देने के लिए, RBI ने सभी ऋण मोचन पर अगले तीन महीने की मोहलत देने की घोषणा की है। इसलिए, किसान क्रेडिट कार्ड वाले सभी किसानों, जिन्होंने इसके खिलाफ ऋण लिया है, को भी इस कोरोना राहत पैकेज के तहत कवर किया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना उत्तर प्रदेश लक्ष्य

उत्तर प्रदेश में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए 10 अक्टूबर तक यह अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से 100000 किसानों को मत्स्य पालन के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मत्स्य विभाग ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसके माध्यम से पूरे राज्य में कुल 100000 क्रेडिट कार्ड बनेंगे। यह लक्ष्य कुछ इस प्रकार है।

जिलों के नामक्रेडिट कार्ड
अलीगढ़ मंडल2187
आगरा मंडल2863
आजमगढ़ मंडल10148
प्रयागराज मंडल7758
कानपुर मंडल5703
गोरखपुर मंडल10349
चित्रकूट मंडल4096
झांसी मंडल3321
देवीपाटन मंडल2811
अयोध्या मंडल8239
बरेली मंडल3097
बस्ती मंडल3701
मेरठ मंडल4552
मुरादाबाद मंडल8409
वाराणसी मंडल5254
विद्यांचल मंडल3888
सहारनपुर मंडल1494
लखनऊ मंडल12130

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम

भारत सरकार एक विशेष अभियान के तहत अगले दो महीनों जो की 1 जून 2020 से 31 जुलाई 2020 तक चलाया जायेगा | इस योजना के तहत दुग्‍ध संघों और दुग्‍ध उत्‍पादक कम्‍पनियों से जुड़े 1.5 करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) उपलब्‍ध करवाएगी | पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने इस अभियान को मिशन के रूप में लागू करने के लिए वित्‍तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर सभी राज्‍य दुग्‍ध महासंघ और दुग्‍ध संघों को पहले ही उपयुक्‍त परिपत्र और केसीसी आवेदन प्रारूप जारी कर दिये हैं। सरकार द्वारा पहले ही जानवरों को पालने, डेयरी आदि सम्बन्धी गतिविधयों में ऋण की आवश्यकता को पूर्ण करने, पक्षियों, मछली, झींगा, अन्य जलीय जीवों, मछलियों को पकड़ने के लिए अल्पकालिक क्रेडिट आवश्यकताओं की पूर्ती के लिए किसान कार्ड पर ऋण देने की योजना चल रही है |

PM Kisan Credit Card Yojana

  • RBI के इस कोरोना राहत पैकेज के तहत, जिन किसानों का पुनर्भुगतान 1 मार्च 2020 से 31 मई के बीच की समय अवधि के अंतर्गत है, उनको ऋण के भुगतान के तीन महीने की छूट दी गयी है। यदि कोई किसान लॉकडाउन के कारण भुगतान करने में असमर्थ है तो वह इस अवधि में भुगतान छोड़ सकता हैं। अधिक जानकारी के लिए, सभी किसानों को अपने संबंधित बैंक से संपर्क करना होगा। यह अनिवार्य नहीं है, अगर कोई किसान भुगतान करने में सक्षम है तो वह इसका भुगतान कर सकता है |
  • बुलेट की अदायगी
  • क्रेडिट कार्ड विवरण
  • प्रिंसिपल और / या ब्याज घटक
  • ईएमआई (समान मासिक किस्त)
Bank Name KCC Loan Official Link  
State Bank of India Click Here
Punjab National Bank Click Here
Bank of Baroda Click Here
ICICI Bank Click Here
Allahabad Bank Click Here
Andhra Bank Click Here
Sarva Haryana Gramin Bank Click Here
Canara Bank Click Here
Odisha Gramya Bank Click Here
Bank of Maharashtra Click Here
HDFC Bank Click Here
Axic Bank Click Here

Kisan Credit Card की विशेषताएं

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ प्रदान किया जाता है।
  • यह लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें बैंक में फॉर्म जमा करना होगा।
  • आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत भी सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए जा रहे हैं।
  • इन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को आसानी से एवं कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है।
  • वह सभी किसान जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है और किसी कारणवश उनका कार्ड बंद हो गया है तो उसे दोबारा से चालू करना बहुत आसान है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल होती है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध केसीसी फॉर्म के माध्यम से आप अपने कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं एवं बंद कार्ड को दुबारा से शुरू कर सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लाभार्थी ₹300000 तक का लोन 9% ब्याज पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा इस ब्याज पर 2% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। यानी कि किसानों को केवल 7% ब्याज पर लोन प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसान समय से लोन चुका देता है तो उसे 3% की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है। यानी की इस स्थिति में किसान को केवल 4% का ब्याज का भुगतान करना होगा।

क्रेडिट कार्ड योजना किसान 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है ।
  • क्रेडिट कार्ड योजना किसान 2022 के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जुड़े सभी किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा ।
  • देश के किसानो को इस क्रेडिट कार्ड के ज़रिये 1 लाख 60 हज़ार रूपये का लोन केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने किसान अपनी खेती बड़ी को अच्छे से कर सकेंगे ।
  • इस योजना का लाभ देश के 14 करोड़ किसानो को उपलब्ध कराया जायेगा ।
  • किसानों के लिए ब्याज का बोझ कम करने के लिए ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड हर बैंक में लोन ले सकता है ।

कौन से मछली पालक ले सकते हैं Kisan Credit Card?

  • अंतर्देशीय मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर मछुआरे
  • मछली पालक (व्यक्तिगत और समूह / साझेदार / फसल / किरायेदार किसान)
  • स्वयं सहायता समूह
  • संयुक्त देयता समूह
  • महिला समूह

Active KCC State / U.T .Wise

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Kisan Credit Card Scheme 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • किसान के पास खेती योग्य ज़मीन होनी चाहिए ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान अप्लाई कर सकते हैं जो कि स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन में हो या अन्य किसी के खेत में कृषि का कार्य करते हो या किसी भी तरह के फसल उत्पादन से जुड़े हो ।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • किसान भारतीय निवासी होना चाहिए
  • जमीन की नक़ल
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत देश के जो किसान अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को लेकर अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा । बैंक में जाकर आपको वहाँ के बैंक अधिकारी से Kisan Credit Card Yojana का आवेदन फॉर्म लेना होगा । आवेदन फॉर्म को लेने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सबिह जानकारी भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा। आपके आवेदन को सत्यापित करने के बाद आप कुछ दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जायेगा ।

Kisan Credit Card Apply Online कैसे करे ?

Kisan Cradit Card Yojana 2022 के जरिए फसल के लिए 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. किसानों को इस लोन के लिए 7 फीसदी की ब्याज देना पड़ता है देश के जो किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा । आज हम आपको बतायेगे कि आप इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते है ।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको Download KCC Form का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप सामने KCC Application Form PDF खुल जाएगी यहाँ से आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है ।
किसान क्रेडिट कार्ड योजना
  • एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपनी सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म को जिन बैंक में आपका खाता खुला हुआ है वहाँ जाकर जमा करना होगा |

किसान द्वारा प्रदान किए गए डाटा का सत्यापन करने के बाद आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और आवेदन उस बैंक खाते की शाखा के लॉगइन पर चला जाएगा जहां किसान सम्मान निधि योजना की रकम मिलती है। वह सभी किसान जिनके आवेदन स्वीकृत हो जाएंगे उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन के अंदर अंदर प्रदान कर दिया जाएगा। इस योजना को पारदर्शी बनाने के लिए एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की मॉनिटरिंग उप कृषि निदेशक जिलाधिकारी तथा अग्रणी जिले प्रबंधक को दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बैंक के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल कर आएगा।
  • आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

Kisan Credit Card की लिमिट बढ़ाने या फिर बंद कार्ड को दोबारा से चालू करने की प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ने के लिए या फिर कार्ड को दोबारा से चालू करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा।
  • फार्मर कॉर्नर पर जाने के बाद आपको केसीसी फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यह फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा।
  • इसके पश्चात आपको फॉर्म भर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ नजदीकी बैंक में जमा करना होगा।

Kisan Credit Card Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 है।

Leave a Comment