खेलो इंडिया के तहत 12 मार्च को अनुराग ठाकुर ने कीर्ति योजना की शुरुआत की

Kirti Yojana:- केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर 12 मार्च को देश के युवाओं के लिए चंडीगढ़ में कीर्ति योजना को लॉन्च किया। खेल परिसर-7 में कीर्ति योजना की लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री की सूची की युवावस्था से ही खिलाड़ियों को चुनकर उन्हें प्रशिक्षित कर मेडल जीतने के लिए तैयार करने के लिए योजना होनी चाहिए उनकी सोच को ध्यान में रखकर कीर्ति योजना को शुरू किया गया है। Kirti Yojana के माध्यम से देश के हर कोने से प्रतिभा की पहचान करने का प्रयास किया जाएगा और खिलाड़ियों को प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए एक साझा मंच प्रदान किया जाएगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कीर्ति योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आईडेंटिफिकेशन कीर्ति योजना के तहत किन-किन खेलों को शामिल किया गया है। कीर्ति योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए जानते हैं कीर्ति योजना के बारे में।

Khelo India Kirti Yojana 2024

Khelo India Kirti Yojana 2024

देश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तलाशने व निखारने के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 12 मार्च को चंडीगढ़ में कीर्ति योजना को लॉन्च किया है। कीर्ति योजना की फुल फॉर्म खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आईडेंटिफिकेशन (Kirti) है। देश के 9 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के यानी स्कूल जाने वाली उम्र के एथलीटों के लिए कीर्ति खेलो इंडिया मिशन के तहत एक महत्वाकांक्षी राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है। जो आईटी उपकरणों का उपयोग करके देश के हर कोने से प्रतिभा की पहचान करने का प्रयास करेगा और प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करेगा।

कीर्ति के माध्यम से प्रतिभा की पहचान बनाई जाएगी। उन्हें संवारा जाएगा। और अगले कुछ महीनो में इस योजना को देश के हर जिले में लागू किया जाएगा। केंद्र सरकार ने पिछले 10 वर्षों में 3000 करोड़ रुपए का आधारभूत ढांचा खड़ा किया है। इसके अलावा 1075 खेलो इंडिया सेंटर खोले गए हैं। कीर्ति योजना के माध्यम से खिलाड़ियों को खोज कर उन्हें प्रशिक्षण देकर निखारने का काम किया जाएगा।

खेलो इंडिया यूथ गेम

कीर्ति योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Kirti Yojana
शुरू की गईकेंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा  
लाभार्थी  देश के युवा
उद्देश्यखिलाड़ियों को चुनकर उन्हें प्रशिक्षित कर मेडल जीतने के लिए तैयार करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना  
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://mybharat.gov.in/  

Kirti Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा कीर्ति योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में खेलों को बढ़ावा देने, खिलाड़ियों को चुनकर उन्हें प्रशिक्षित कर मेडल जीतने के लिए तैयार करना और खिलाड़ियों को खेल जगत में अपनी छाप छोड़ने के लिए मंच प्रदान करना है ताकि देश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तलाश कर उन्हें निखारा जा सके। इस योजना के माध्यम से खिलाड़ियों को खोज कर उन्हें खेल प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे खिलाड़ी राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा को दिखाकर अपना और देश का नाम रोशन करेंगे। यह योजना देश के प्रतिभा खिलाड़ियों की पहचान करने में सहायता करेगी और उन्हें पदक जीतने के लायक बनाएगी।

चंडीगढ़ में शुरू होंगे सात खेल

खेल विभाग संयुक्त खेल निदेशक सुनील रेयात ने बताया है कि कीर्ति योजना के तहत मंगलवार को भी शहर में 200 बच्चों के ट्रायल लिए गए। माई भारत पोर्टल पर अगले 6 दिनों तक रजिस्ट्रेशन करवाने वाले खिलाड़ियों के ट्रायल लिए जाएंगे। रोजाना प्रत्येक खेल के 200 खिलाड़ियों का ट्रायल होगा। खेल तकनीक और फिजिकल एजुकेशन के अध्यापक और यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के कोच खिलाड़ियों की फिटनेस संबंधी क्षमताओं को परखेंगे। इसके बाद चयनित खिलाड़ी खेल परिसर- 7 में एथलेटिक्स, वॉलीबॉल, बैडमिंटन की कोचिंग लेंगे। खेल परिसर-42 में खो-खो, कबड्डी, हॉकी और फुटबॉल की कोचिंग लेंगे।

राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल

इन 10 खेलों के लिए खिलाड़ी किए जाएंगे चयनित

कीर्ति योजना के पहले चरण में 10 खेलों के प्रतिभाशाली खिलाड़ी चयनित किए जाएंगे। जिनमें एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, आर्चरी, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग और रेसलिंग शामिल है। इस योजना के तहत अगले चरण में 20 अन्य खेलों को शामिल किया जाएगा। कीर्ति योजना के तहत प्रत्येक खिलाड़ी का डाटा तैयार किया जाएगा। जिसमें खिलाड़ी की ऊंचाई, लचीलेपन का दायरा, भार,शरीर के नीचे हिस्से की मजबूती, स्पीड, शरीर के ऊपरी हिस्से की मजबूती, फुर्ती, कोर स्ट्रैंथ और धैर्य की परीक्षा ली जाएगी। इस योजनाओं को शुरू करने का लक्ष्य यही है कि प्रतिभावान खिलाड़ियों को जमीन स्तर पर तलाश कर उन्हें बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। माय भारत पोर्टल पर जाकर मुफ्त में 9 से 18 वर्ष के खिलाड़ी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। और अपनी प्रतिभा को निखार सकते हैं। 

खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आईडेंटिफिकेशन कीर्ति योजना में शामिल होने के लिए क्या करना होगा?

अनुराग ठाकुर ने बताया है कि इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए देश के 9 से 18 वर्ष के युवाओं को My Bharat Portal पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और बताना होगा कि उनकी किस खेत में प्रतिभा है। इस दौरान आपको अपने जिले का नाम और संपर्क नंबर बताना होगा। अगर आप खेल के काबिल होंगे तो आपको साई सेंटर, खेलो इंडिया सेंटर या नेशनल स्पोर्ट फेडरेशन के साथ खिलाड़ियों को जोड़कर अलग-अलग स्तर की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके लिए कीर्ति के अधिकारी टैलेंट असेसमेंट सेंटर के माध्यम से आपसे संपर्क करेंगे।

Kirti Yojana 2024 के मुख्य बिंदु

  • कीर्ति खेलो इंडिया मिशन एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है जिसका लक्ष्य 9 से 18 वर्ष की आयु के बीच के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान करना है जो कि वर्तमान में स्कूल में अध्यनरत है।
  • अधिसूचित प्रतिभा मूल्यांकन केंद्रों के माध्यम से इस योजना के तहत एथलीट प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए देश भर में 20 लाख मूल्यांकन और परीक्षण आयोजित किए जाएंगे।
  • भारत में यह स्काउटिंग और प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला कार्यक्रम है। जो देश के वैश्विक खेलों में अगले स्तर तक पहुंचने में मददगार साबित होगा।
  • देश के हर कोने से प्रतिभा की पहचान और उनकी क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए कीर्ति योजना एक साझा मंच प्रदान करेगी जिसके लिए आईटी टूल का उपयोग किया जाएगा।
  • Kirti Yojana का लक्ष्य एक पदानुक्रमित संरचना स्थापित करना है जो जमीनी स्तर से शुरू होकर वैश्विक मंच पर उत्कृष्ट प्राप्त करने में सक्षम स्तरीय एथलीटों का निर्माण करने पर केंद्रित है। 
  • इस योजना की संरचना का शिखर का लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना है जोकि दो चरणों में विभाजित है आधारभूत और विकासात्मक।
  • यह योजना प्रतिभा पहचान और विकास कार्यक्रम है जो जमीनी स्तर और विशिष्ट दोनों स्तरों पर एथलीट की पहचान और पोषण करने पर केंद्रित है।
  • देश में एक संपन्न खेल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया योजना अथक प्रयास कर रही है। 

कीर्ति योजना के लिए पात्रता

  • कीर्ति योजना के तहत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत 9 से 18 वर्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले युवा खेल में रुचि रखते हो।
  • स्कूल जाने वाले युवा इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु सभी जाति वर्ग के युवा खिलाड़ी आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।

Rajiv Gandhi Shahri Olympic Khel

Khelo India Kirti Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

कीर्ति योजना के तहत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

कीर्ति योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

Kirti Yojana के अंतर्गत शामिल होने के लिए आपको माय भारत पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे अपनाकर आप आसानी से कीर्ति योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • Kirti Yojana में रजिस्ट्रेशन करने हेतु सबसे पहले आपको My Bharat Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • होम पेज पर आपको Register as Youth के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और जिले का नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर मांगी गई जानकारी को दर्ज होगा।
  • साथ ही आपको बताना होगा कि आप किस खेल में प्रतिभा रखते हैं।
  • इसके बाद आपको मांगेगा दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप Kirti Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन के सत्यापित होने पर आपको संपर्क कर खेल की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

FAQs

Kirti Yojana का शुभारंभ कब किया गया?

Kirti Yojana का शुभारंभ 12 मार्च 2024 को चंडीगढ़ में किया गया।

कीर्ति का पूरा नाम क्या है?

कीर्ति का पूरा नाम खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (Kirti) है।

Kirti Yojana के अंतर्गत आवेदन करने हेतु कौन पात्र होगा?

Kirti Yojana के अंतर्गत आवेदन करने हेतु 9 से 18 वर्ष की आयु के यानी स्कूल जाने वाली उम्र के युवा पात्र होंगे।

कीर्ति योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

कीर्ति योजना के तहत आवेदन करने हेतु My Bharat Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

Leave a Comment