कन्या सुमंगला योजना 2022: Kanya Sumangala Yojana रजिस्ट्रेशन व नई लिस्ट

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करे व UP Kanya Sumangala Yojana की लाभार्थी सूची, मुख्य विशेषता, एप्लीकेशन स्टेटस व पात्रता की जाँच करे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है। कन्या सुमंगला ऐसी ही एक योजना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की कन्याओं को ₹15000 की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। इस लेख के माध्यम से आपको Kanya sumangala Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस लेख को पढ़कर उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला स्कीम की पात्रता, लाभ, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप यूपी कन्या सुमंगला योजना के लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया आपके साथ इस लेख के माध्यम से साझा की गई है।

Kanya Sumangala Yojana 2022

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत बालिकाओ को 15000 रूपये की कुल धनराशि दी जाएगी और बालिकाओ को दी जाने वाली कुल धनराशि 6 समान किश्तों में दी जाएगी | इस कन्या सुमंगला योजना 2022 के अंतर्गत कन्याओ के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख या इससे कम होनी चाहिए | उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का कुल बजट 1200 करोड़ रूपये रखा है | प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस UP Kanya Sumangala Scheme 2022 से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि अतःहमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े |

Kanya Sumangala Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना

योजना के अंतर्गत 1.01 लाख नए लाभार्थी जोड़े जाएंगे

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से प्रदेश की कन्याओं को विभिन्न चरणों में ₹15000 की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। अब इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 21 दिसंबर 2021 को 1.01 लाख लाभार्थियों को 20.20 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत अब तक 9.92 लाख लड़कियों को लाभवंती किया जा चुका है। 21 दिसंबर 2021 को इस योजना के अंतर्गत 1.01 लाख और लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री जी के द्वारा 20,000 बैंकिंग संवाददाता सखियों को भी मासिक स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा। इस बात की जानकारी एक प्रवक्ता द्वारा प्रदान की गई है। राज्य सरकार का लक्ष्य सभी 58189 ग्राम पंचायतों को एक बैंकिंग समूह संवाददाता सखी नियुक्त करना है।

Key Highlights Of Kanya Sumangala Yojana 2022

योजना का नामKanya Sumangala Yojana
किसने लॉन्च कियाउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यउत्तर प्रदेश की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करना तथा उनके भविष्य को उज्जवल बनाना।
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022
आर्थिक सहायता₹15000
किस्ते6
बजट1200 करोड़ रुपए

स्वालंबन कैंप का किया जाएगा आयोजन

महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Kanya Sumangala Yojana का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के जन्म के पश्चात 6 किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत स्वालंबन कैंप का आयोजन अक्टूबर से दिसंबर तक किया जाएगा। इन कैंप के माध्यम से पात्र लाभार्थियों के आवेदन प्राप्त किए जाएंगे एवं उन्हें लाभवंती किया जाएगा। यह कैंप 26 अक्टूबर, 12 एवं 25 नवंबर तथा 8 एवं 22 दिसंबर को सभी जिलों में आयोजित किए जाएंगे। अब तक इस योजना के माध्यम से 10 लाख से ज्यादा बालिकाओं को लाभवंती किया जा चुका है।

इस योजना के माध्यम से देय धनराशि पीएफएमएस के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा केवल वह परिवार जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम ₹300000 तथा जिनके परिवार में अधिकतम दो बच्चे हैं वह ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना 

2 लाख नए लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा योजनाओं से

Kanya Sumangala के अंतर्गत दिसंबर 2021 तक 2 लाख नए लाभार्थियों को जोड़ने का निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। इस योजना के माध्यम से 15 साल की अवधि में बालिका को ₹15000 प्रदान किए जाते हैं। सभी 75 जिलों में नए लाभार्थियों की पहचान की जाएगी। इस बात की जानकारी महिला कल्याण एवं बाल विकास निर्देशक मनोज राय द्वारा प्रदान की गई है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को शिक्षित एवं आत्मनिर्भर बनने में मदद की जा सकेगी। सभी जिलों को एक विशिष्ट लक्ष्य दिया गया है। जिससे कि वह तदनुसार काम कर सकें। सभी जिलों में 15 अक्टूबर 2021 तक कम से कम 70000 लाभार्थियों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

नवंबर और दिसंबर में भी 70000 और नए लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना को अप्रैल 2019 में आरंभ किया गया था। अब तक इस योजना के माध्यम से 10 लाख से अधिक बालिकाओं को लाभ पहुंचाया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाती है। मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत 1.55 लाख से अधिक नए लाभार्थियों को जोड़ा गया है।

9.91 कन्याओं को पहुंचा अब तक योजना का लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Kanya Sumangala को 1 अप्रैल 2019 को आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेटियों को 15 साल की अवधि में ₹15000 की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि किस्तों में प्रदान की जाएगी। आखिरी किस्त की राशि कन्या को तब प्रदान की जाएगी जब वह ग्रेजुएशन या फिर डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेती है। कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत अब तक 9.91 लाख लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभ की राशि हस्तांतरित की गई है। इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 12 सितंबर 2021 को प्रदान की गई। इसके अलावा मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत 1.55 लाख नई पात्र कन्याओं का पंजीकरण इस योजना के अंतर्गत किया गया है।

9.36 लाख बालिकाओं को किया गया लाभांवित

प्रदेश की कन्याओं के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए, प्रदेश में समान लिंग अनुपात स्थापित करने के लिए, बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा का ध्यान रखने के लिए एवं बालिकाओं के प्रति नकारात्मक सोच को दूर करने के लिए सन 2019 में कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया गया था। Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत अब तक कुल 9.36 लाख बालिकाओं को लाभांवित किया गया है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को 6 किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पहली किस्त ₹2000 की होती है जो कि जन्म के समय प्रदान की जाती है। दूसरी किस्त 1 वर्ष के टीकाकरण के बाद प्रदान की जाती है जो कि ₹1000 की होती है।

कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर तीसरी किस्त प्रदान की जाती है जो की ₹2000 की होती है। कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर चौथी किस्त प्रदान की जाती है जो कि ₹2000 की होती है। पांचवी किस्त कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर प्रदान की जाती है जो कि ₹3000 की होती है। छटी किस्त डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर प्रदान की जाती है जो कि ₹5000 की होती है।

मिशन शक्ति अभियान के माध्यम से किया जाएगा योजना का प्रचार प्रसार

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत किस्त की राशि लाभार्थी के खाते में पीएफएमएस के माध्यम से हस्तांतरित की जाती है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹300000 या उससे कम होनी चाहिए एवं परिवार में अधिकतम 2 बच्चे होने चाहिए। जुलाई-अगस्त 2021 में एक विशेष अभियान का संचालन किया गया है जिसके माध्यम से पात्र बालिकाओं का चयन किया गया है एवं बालिकाओं को लाभवंती किया गया है। इसके अलावा मिशन शक्ति के पूर्व चरणों तथा आने वाले चरणों में भी इस योजना का प्रचार प्रसार किया जाएगा।

अगस्त माह के प्रत्येक 15 दिवस के अंतराल पर सवालंबन कैंप भी आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकेगा। प्रदेश के विभिन्न जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न विभाग का सहयोग इस योजना का प्रचार प्रसार करने में लिया जाएगा।

Kanya Sumangala Yojana जनवरी अपडेट

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 1 में दाखिला लेने वाली छात्राओं को ₹2000 रुपए प्रदान किए जाते हैं। कक्षा 6 में दाखिला लेने वाली छात्राओं को भी ₹2000 प्रदान किए जाते हैं। कक्षा 9 में दाखिला लेने वाली छात्राओं को ₹3000 एवं कक्षा 10वीं और 12वीं पास करने के बाद छात्राओं को ₹3000 रुपए प्रदान किए जाते हैं। इसके पश्चात स्नातक या 2 वर्षीय अथवा इससे अधिक के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने वाली छात्राओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब सरकार द्वारा  लखनऊ की प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाली 15000 छात्राओं को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा। चयन प्रक्रिया सरकार द्वारा आरंभ कर दी गई है। यह चयन प्रक्रिया स्कूल के माध्यम से की जाएगी।

  • Kanya Sumangla Yojana के माध्यम से स्कूल की बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान करके पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए जिला अधिकारी भी प्रयास करेंगे। इस समय सरकार द्वारा अप्पर प्राइमरी एवं प्राइमरी की छात्राओं को चिन्हित किया जा रहा है और इसके लिए सभी संस्थानों में निर्देश भेज दिए गए हैं। चयन प्रक्रिया होने के बाद सभी चिन्हित छात्राओं की डिटेल ऑनलाइन फीड करी जाएगी।
  • फरवरी 2021 तक लगभग 15000 छात्राओं का चयन किया जाएगा। जिसमें 8000 छात्राएं प्राइमरी एवं अपर प्राइमरी की होंगी। 5000 छात्राएं मध्यमिक शिक्षा की होंगी एवं 2000 हजार छात्राएं उच्च शिक्षा की होंगी।

Kanya Sumangala Yojana 16000 बेटियों को पहुंचेगा लाभ

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत बेटियों के जन्म पर पात्र लाभार्थियों को उनके जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई तक ₹15000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि 6 किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत 2021 में 16000 बेटियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सत्यापन का कार्य चल रहा है। सत्यापन होने के बाद जल्द से जल्द प्रोत्साहन राशि बेटियों के खाते में पहुंचाई जाएगी। अब तक कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत कुल 27000 आवेदन मिल चुके हैं। इन 27000 आवेदनों में से 7000 आवेदकों को लाभ प्रदान किया जा चुका है। जबकि 2100 से अधिक आवेदन लंबित है। 2019-20 में Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत 7000 बेटियों को लाभ पहुंचाया गया, 2020-21 में 16000 बेटियों को इस योजना के अंतर्गत लाभवांती किया गया।

 कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत अब तक कुल 27000 आवेदन प्राप्त हुए हैं इन 27000 आवेदनों में से 11 हजार आवेदन अपात्र हैं और 2100 आवेदन विभिन्न विभागों में लंबित है। सरकार द्वारा इन लंबित आवेदनों को जल्द से जल्द निस्तारित करने का निर्देश दिया गया है। एसडीएम औरई के यहां 352, भदोही में 376, ज्ञानपुर में 704, डीआईओएस कार्यालय में 345, बीएसए कार्यालय में 16, प्रोबेशन कार्यालय में 14, ब्लॉक अभोली में 235, औराई में 612, भदोही में 224, ज्ञानपुर में 207 तथा डीघ में 316 आवेदन लंबित है।

Kanya Sumangla Yojana डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर

कन्या सुमंगला योजना को उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने तथा उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए आरंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसके लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। Kanya Sumangla बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच को दूर करने में भी मददगार साबित होगी तथा उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित भी करेगी। कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लाभ की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से प्रदान की जाती है।

कन्या सुमंगला योजना के तहत जागरूकता अभियान

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्र कन्याओ को लाभ पहुंचाने के लिए एक अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत राज्य के नागरिको को कन्याओ के प्रति जागरूक किया जायेगा। इस योजना के ज़रिये भ्रूण हत्या को रोका जायेगा ,बाल विवाह की प्रथा को भी रोका जायेगा। बालिका के जन्म से होने वाली नकारात्मक सोच को इस जागरूक अभियान के माध्यम से सकारात्मक सोच में विकसित किया जायेगा। Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत राज्य की पात्र कन्याओ को छः श्रेणियों के आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत इस वर्ष मात्र 6647 आवेदन स्वीकृत किये गए है।

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme 2022

कन्या सुमंगला योजना के कार्यन्वयन से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ की अवधारणा मज़बूत होगी तथा महिलाओ के सशक्तिकरण को भी बल मिलेगा | इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों के परिवार में अधिकतम 2 बच्चे होने चाहिए | यदि किसी महिला को द्वितीय प्रसव में जुड़वाँ बच्चे होते है तो तृतीय संतान के रूप में लड़की को भी लाभ अनुमान्य होगा और अगर द्वितीय प्रसव से दो जुड़वाँ लड़कियों होती है तो ऐसी अवस्था में केवल तीनो लड़कियों को लाभ अनुमान्य होगा |

 Objective of MKSY Scheme 2022

UP Government द्वारा राज्य की बालिकाओ को उच्च शिक्षा प्रदान करने और उनके भविष्य को उज्वल बनाने  के लिए इस योजना को शुरू किया गया है |इस  Kanya Sumangala Yojana 2022  के तहत राज्य की बालिकाओ को स्वलम्बी बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना और समान लैंगिक अनुपात स्थापित करना |इस योजना के ज़रिये समाज में भ्रूण हत्या को खत्म करना और समाज में लड़कियों के प्रति सकारात्मक सोच को विकसित करना |

Kanya Sumangla Apply Online 2022

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने Online Apply की प्रकिया को स्वीकृति दे दी है राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की Official Website @mksy.up.gov.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है | Uttar Pradesh Kanya Sumangla Yojana 2022 के तहत सरकार की तरफ से दी जाने वाली कुल 15000 रूपये की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी इस लिए आवेदक के पास अपना Bank Account  होना अनिवार्य है यह धनराशि  P.F.M.S  के माध्यम से लाभार्थी के  बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी |

कन्या सुमंगला योजना की 6 किश्ते

श्रेणी के प्रकार दी जाने वाली धनराशि  
श्रेणी 1 – कन्या के 1 अप्रैल 2019 या इसके बाद जन्म होने पर तथा इस योजना के तहत कन्या के लिए आवेदन जन्म से लेकर 6 माह के  अंदर करना होगा 2000 रूपये की धनराशि दी जाएगी|
श्रेणी 2 – कन्या के एक वर्ष के तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरांत 1000 रूपये की धनराशि दी जाएगी |
श्रेणी 3 –  कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर 2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  
श्रेणी 4 – कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  
श्रेणी 5 – इसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने के उपरांत 3000 रूपये की धनराशि  
श्रेणी 6 – कक्षा 10 /12 वी  उत्तीर्ण करके चालू शैक्षिणिक सत्र के दौरान स्नातक /डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |
कन्या सुमंगला योजना

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लाभ

  • Kanya Sumangla Yojana 2022 एक ऐसी पहल है जो बालिकाओं के विकास के लिए विशेष रूप से काम करती है और उनकी सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है।
  • यह योजना राज्य में बालिकाओं की सुरक्षा और संरक्षण, स्वास्थ्य और शिक्षा से संबंधित सभी बाधाओं को समाप्त करने के उद्देश्य से लागू की गई है।
  • उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख या उससे कम होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते है ।
  • इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।यदि राज्य की कोई महिला अपनी दूसरी डिलीवरी के समय जुड़वा बच्चों को जन्म देती है तो तीसरी लड़की भी योग्य होगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक सबसे पहले इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।आप लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

Uttar Pradesh Kanya Sumangla Yojana 2022 के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के अंतर्गत कन्या के जन्म से लेकर पढाई तक का 15000 रूपये का सारा खर्च सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में दिया जायेगा |
  • इस Kanya Sumangla Scheme 2022 के तहत कन्या के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए |
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना का कुल बजट 1200 रूपये रखा गया है |
  • यदि उत्तर प्रदेश के किसी परिवार ने अनाथ कन्या को गोद लिया हो तो परिवार की जैविक सन्तानो तथा विविध रूप में गोद ली गयी सन्तानो को सम्मिलित करते हुए अधिकतम 2 लड़किया इस योजना की लाभार्थी होंगी |
  • MKSY 2022  के तहत परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को ही पात्र माना जायेगा |

कन्या सुमंगला योजना 2022 की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • यदि किसी परिवार ने अनाथ बच्चियों को गोद लिया है तो अधिकतम गोद ली हुई दो लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकती हैं और इसी के साथ उस परिवार की दो और लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकते हो। इस प्रकार उस परिवार में 4 लड़कियां इस योजना का लाभ उठा पाएंगी।
  •  इस योजना का लाभ अधिकतम एक परिवार की दो लड़कियां ही उठा सकती हैं।
  • यदि परिवार में दो से अधिक बच्चे हैं तो उस परिवार को Kanya Sumangala Yojana का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसी महिला की जुड़वा बेटियां हैं तो उन जुड़वा बेटियों को भी इस योजना का अलग-अलग लाभ मिलेगा। इस स्थिति में एक परिवार की तीन बेटियां लाभ उठा सकती हैं दो जुड़वा बेटियां और एक और बेटी।
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  यदि बेटी गोद ली है तो गोद लेने का प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

कन्या सुमंगला योजना 2022 | mksy.up.gov.in ऑनलाइन आवेदन करे ?

उत्तर प्रदेश के जो परिवार अपनी बेटी को इस MKSY 2022 के तहत लाभ उपलब्ध कराने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए ऑनलाइन तरीके को Follow  करे और योजना का लाभ उठाये |

  • सर्वप्रथम आवेदक को Kanya Sumangala Yojana की Offical Website  पर जाना होगा |
  • Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा इसके बाद आपको होम पेज पर Citizen Service Portal का ऑप्शन दिखाई देगा |
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा | विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा |
Application Form Kanya Sumangla
  • रजिस्ट्रेशन से पहले आपको नियम दिखाई देंगे जिसके नीचे आपको मै सहमत हूँ पर क्लिक करना होगा | फिर एक नया पेज खुल जायेगा |
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम पता ,मोबाइल नंबर ,माता पिता का आधार नंबर आदि भरना होगा और इसके पश्चात् OTP डालकर सत्यापित करना होगा | 
  • सही OTP डालने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा जैसे आपको रजिस्ट्रेशन होगा आपको यूज़र आईडी मिल जाएगी |इससे आपको MKSY Portal Login करना होगा |
Login to MKSY Portal
  • आपको लॉगिन करने के लिए यूज़र आईडी और पासवर्ड डालना होगा इससे आपका लॉगिन हो जायेगा |
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको कन्या पंजीकरण फॉर्म मिल जायेगा | इस पंजीकरण फॉर्म में आपको अपनी बेटी से सम्बंधित पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी और सभी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा तथा फिर लास्ट में सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • इस तरह आप इस योजना के तहत आपकी बेटी के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते है |

कन्या सुमंगला योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • राज्य के जो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे है तो वह ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है ऑफलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको नीचे दी हुई है आप इसे विस्तारपूर्वक पढ़े और योजना का लाभ उठाये ।
  • सबसे पहले आपको उपरोक्त कार्यालय से निशुल्क प्राप्त कर सकते है । आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा । सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म खंड विकास अधिकारी (विकास खंड अधिकारी), एसडीएम, परिवीक्षा अधिकारी, उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी आदि के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • इसके बाद भरे गए आवेदनों को संबंधित अधिकारी द्वारा जिला प्रोबेशन अधिकारी (डीपीओ) को भेज दिया जाएगा। डीपीओ सभी सूचनाओं को ऑनलाइन फीड करेगा और इन ऑफ़लाइन अनुप्रयोगों की आगे की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में की जाएगी।
  • इस तरह आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है ।

अपनी लॉगइन आईडी ढूंढने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको न्यू फीचर्स/रिपोर्ट के अंतर्गत फाइंड योर लॉगइन आईडी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Kanya Sumangla
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड भरना होगा।
  • अब आप को वेरीफाई मोबाइल नंबर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप वेरीफाई मोबाइल नंबर के लिंक पर क्लिक करेंगे आपका लॉगिन आईडी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

कन्या सुमंगला योजना से संबंधित अपना ओपिनियन देने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको योर ऑपिनियन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
कन्या सुमंगला योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आप अपना ओपिनियन दे सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना की मार्गदर्शिका देखने की प्रक्रिया

Kanya Sumangla
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में कन्या सुमंगला योजना की मार्गदर्शिका खुलकर आ जाएगी।
  • यदि आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

सर्वे में हिस्सा लेने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको सर्वे के लिंक पर क्लिक करना होगा।
सर्वे में हिस्सा लेने की प्रक्रिया
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सर्वे फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछ गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सर्वे में हिस्सा ले पाएंगे।

सिविल मैनुअल डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हेल्प डॉक्यूमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सिविल मैनुअल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सिविल मैनुअल खुलकर आ जाएगा।
  • आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

न्यू सिटिजन रजिस्ट्रेशन गाइड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको नए फीचर्स/रिपोर्ट के सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको नए नागरिक पंजीकरण हेतु मार्गदर्शिका के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने नागरिक पंजीकरण हेतु मार्गदर्शिका पीडीएफ फॉर्मेट में खुलकर आ जाएगी।
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार न्यू सिटिजन रजिस्ट्रेशन गाइड आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

सभी जिलों की एप्लीकेशन लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको नए फीचर्स/रिपोर्ट के सेक्शन में जाना होगा।
  • अब आपको सभी जिला आवेदन सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
सभी जिलों की एप्लीकेशन लिस्ट
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इस पेज पर निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • फाइनेंशियल ईयर
    • क्वार्टर
    • डिवीजन
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ऑफिसर लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑफिसर लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
ऑफिसर लोगिन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको ऑफिसर रोल एवं जिले का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पासवर्ड एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार ऑफिसर लॉगिन कर पाएंगे।

ऑफिसर मैनुअल डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हेल्प डॉक्यूमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • आपको ऑफिस मैनुअल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसी आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने ऑफिसर मैनुअल खुलकर आ जाएगा।
  • आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

सर्कुलर डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्कुलर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
सर्कुलर डाउनलोड
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने सर्कुलर खुलकर आ जाएगा।
  • यदि आप इस सर्कुलर को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार सर्कुलर आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

फीडबैक लिस्टिंग देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रिएक्शन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने फीडबैक लिस्टिंग खुल कर आ जाएगी।

Contact us

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको संपर्क करे का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने संपर्क करने के लिए पूरी कांटेक्ट डिटेल्स की पीडीएफ खुल जाएगी।

Leave a Comment