Jharkhand Old Pension Scheme 2022: पुरानी पेंशन योजना झारखंड रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी सूची

Jharkhand Old Pension Scheme ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करेऔर ओल्ड पेंशन योजना झारखंड एप्लीकेशन स्टेटस, पुरानी पेंशन योजना लाभार्थी सूची देखे सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। हाल ही में झारखंड सरकार द्वारा Jharkhand Old Pension Scheme को दोबारा से संचालित करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को पुरानी pension योजना के अंतर्गत पेंशन प्रदान की जाएगी। इस लेख के माध्यम से आपको झारखंड ओल्ड पेंशन योजना 2022 से संबंधित विभिन्न जानकारियों से अवगत करवाया जाएगा। इसके अलावा आपको इस योजना के अंतर्गत online registration की करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं कैसे इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Jharkhand Old Pension Scheme

Jharkhand Old Pension Scheme 2022

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखंड ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा से launch करने का निर्णय लिया गया है। सरकार द्वारा 1 April 2004 को पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था और उसे राष्ट्रीय pension प्रणाली से बदल दिया गया था। Jharkhand Old Pension Scheme के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत pension प्रदान की जाएगी। यह योजना कर्मचारियों के हित में एक बड़ा कदम है। इस पेंशन को दोबारा से बहाल करने का निर्णय पेंशन जयघोष महा सम्मेलन में मुख्यमंत्री जी के द्वारा लिया गया। इस योजना के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा प्राप्त होगी एवं वह आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बन सकेंगे।

सरकार द्वारा 15 August 2022 तक यह pension योजना लागू कर दी जाएगी। यह योजना न केवल प्रदेश के नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी बल्कि इस योजना के संचालन से उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। प्रदेश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में भी झारखंड ओल्ड पेंशन scheme के माध्यम से सुधार आएगा। झारखण्ड पेंशन योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

1 सितंबर 2022 से Jharkhand Old Pension Scheme दोबारा से हुई शुरू

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी 1 सितंबर 2022 से Jharkhand Old Pension Scheme को प्रदेश में दोबारा से लागू कर दिया है। यानी अब 1 सितंबर 2022 से राज्य सरकार के कर्मचारियों को झारखंड ओल्ड पेंशन योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। कैबिनेट सचिवालय विभाग  के  प्रधान सचिव वंदना दादेल ने बताया है कि 15 जुलाई को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में पुरानी पेंशन योजना को शुरू करने और नई पेंशन योजना को बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने इस विषय में बताया है कि योजना को पूरा करने के लिए एक एसओपी बनाया जाएगा और इस एसओपी को मंत्रिमंडल ने मंजूरी भी प्रदान कर दी है।

पुरानी पेंशन योजना झारखंड फिर से शुरू होगी

बंद हुई झारखंड की यह पुरानी पेंशन योजना एक बार फिर से पुनर्जीवित हो रही है क्योंकि विकास आयुक्त की अध्यक्षता में इस योजना को फिर से कैबिनेट बैठक में मंजूरी के लिए लाया जाएगा. झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने वह काम किया जिसके लिए उन्हें राज्य के लोगों ने चुना था और वे लोगों के कल्याण के लिए काम करना जारी रखेंगे ताकि वे गर्व के साथ रह सकें. केंद्रीय मंत्री के कर्मचारी बहुत खुश हैं क्योंकि मुख्यमंत्री ने अपना वादा निभाया, जिसे वह चुने जाने के बाद लगातार कह रहे थे कि योजना 15 अगस्त को लागू की जाएगी। संघ के सदस्यों के कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री के कार्यों को हम जैसे सभी कर्मचारियों के लिए “शहद की बारिश” के रूप में वर्णित किया। इस मुद्दे को हल करने के लिए उनका दृष्टिकोण सीधा और सहानुभूतिपूर्ण रहा है। आज हम बहुत खुश हैं और मुख्यमंत्री के आभारी हैं।

सर्वजन पेंशन योजना झारखंड

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 का उद्देश्य

झारखंड ओल्ड पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन प्रदान करना है। अब प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को पुरानी pension योजना के अंतर्गत पेंशन प्रदान की जाएगी जिससे कि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। पुरानी पेंशन योजना प्रदेश के नागरिकों को सशक्त बनाने में भी कारगर साबित होगी। इस योजना के संचालन से झारखंड के नागरिक आत्मनिर्भर बनेंगे। सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर का सुधार भी इस योजना के संचालन से हो सकेगा। सरकार द्वारा 15 August 2022 से इस योजना का संचालन किया जाएगा।

Key Highlights Of Jharkhand Old Pension Scheme 2022

योजना का नामJharkhand Old Pension Scheme 2022
किसने आरंभ कीझारखंड सरकार
लाभार्थीझारखंड के नागरिक
उद्देश्यपुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
आवेदन का प्रकारOnline/offline
राज्यझारखंड

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना 

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 के लाभ तथा विशेषताएं

  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखंड ओल्ड पेंशन योजना को दोबारा से launch करने का निर्णय लिया गया है।
  • सरकार द्वारा 1 April 2004 को पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था और उसे राष्ट्रीय pension प्रणाली से बदल दिया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत pension प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना कर्मचारियों के हित में एक बड़ा कदम है।
  • इस पेंशन को दोबारा से बहाल करने का निर्णय पेंशन जयघोष महा सम्मेलन में मुख्यमंत्री जी के द्वारा लिया गया।
  • इस योजना के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा प्राप्त होगी एवं वह आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बन सकेंगे।
  • सरकार द्वारा 15 August 2022 तक यह pension योजना लागू कर दी जाएगी।
  • यह योजना न केवल प्रदेश के नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी बल्कि इस योजना के संचालन से उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।
  • प्रदेश के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में भी झारखंड ओल्ड पेंशन scheme के माध्यम से सुधार आएगा। नेशनल पेंशन स्कीम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें
Jharkhand Old Pension Scheme

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक सरकारी कर्मचारी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

Jharkhand Old Pension Scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी सरकार द्वारा केवल झारखंड ओल्ड पेंशन स्कीम को लांच करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सामने आती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर साझा करेंगे। तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment