झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, Guruji Student Credit Card Form

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana:- देश के प्रत्येक छात्र तक शिक्षा पहुंचाने के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जाते हैं। इन प्रयासों के माध्यम से छात्रवृत्ति से लेकर ऋण शिक्षा प्राप्त करने के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। आज हम आपको झारखंड सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको Jharkhand Guruji Credit Card Yojana का पूरा ब्यौरा प्राप्त होगा। आप इस लेख को पढ़कर इस योजना का उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, लाभ, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Guruji Credit Card Yojana

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana 2024

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ झारखंड सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022- 23 के बजट की घोषणा की गई है। जिसमें 26 करोड़ 13 लाख रुपए का प्रावधान शिक्षा के लिए किया गया है। इस प्रावधान के अंतर्गत झारखंड सरकार द्वारा झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना लांच की जाएगी। इस योजना के माध्यम से गरीब विद्यार्थियों को बैंक द्वारा बिना मॉर्गेज के लोन की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। यह राशि उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसके अलावा सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में कई अन्य सुधार भी किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से प्रदेश का प्रत्येक नागरिक शिक्षा प्राप्त कर सकेगा। इसके अलावा यह योजना रोजगार उपलब्ध करवाने में भी सहायता प्रदान करेगी। झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना प्रदेश के छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में भी कारगर साबित होगी।

Jharkhand E Kalyan Scholarship

12th March Update-: गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, शुरू हुई, छात्रों को 4% ब्याज पर मिल सकेगा 15 लाख तक का लोन

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत प्रतिवर्ष 2000 छात्र को लाभान्वित किया जाएगा। जिसके लिए हर साल अधिकतम 500 करोड़ रुपए का ऋण विद्यार्थियों को उपलब्ध रहेगा। इसी के साथ विद्यार्थियों को ऋण वापसी की अधिकतम सीमा 15 वर्ष तक मिलेगी। लोन के बदले विद्यार्थियों से किसी प्रकार की जमानती सुरक्षा नहीं ली जाएगी।  इस योजना के तहत 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को 15 लाख रुपए तक का शिक्षा ऋण बैंकों के माध्यम से बिना किसी प्रोसेसिंग शुल्क के उपलब्ध कराया जाएगा।

विद्यार्थियों को इस योजना के तहत मात्र 4% साधारण ब्याज की दर से राशि का भुगतान करना होगा। शेष ब्याज की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पाठ्यक्रम के पूर्ण होने के 1 वर्ष बाद ऋण वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ करने या अध्ययन की अवधि में ही ऋण का ब्याज चुकाने पर विद्यार्थी को 1% की ब्याज दर से छूट दी जाएगी।  

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

Jharkhand Guruji Student Credit Card Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को शिक्षा प्रदान करना है। प्रदेश में कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे सभी छात्रों को इस योजना के अंतर्गत ऋण मुहैया कराया जाएगा। इस ऋण के माध्यम से प्रदेश के छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। अब प्रदेश के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि सरकार द्वारा उनको इस योजना के अंतर्गत ऋण मुहैया कराया जाएगा। यह योजना छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी। इसके अलावा यह योजना प्रदेश के छात्रों के लिए रोजगार उपलब्ध करवाने में भी कारगर साबित होगी।

Jharkhand Guruji Student Credit Card Yojana 2024 Details

योजना का नामझारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना
किसने आरंभ कीझारखंड सरकार
लाभार्थीझारखंड के छात्र
उद्देश्यशिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण मुहैया कराना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2024
राज्यझारखंड
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ झारखंड सरकार द्वारा किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022- 23 के बजट की घोषणा की गई है।
  • जिसमें 26 करोड़ 13 लाख रुपए का प्रावधान शिक्षा के लिए किया गया है।
  • इस प्रावधान के अंतर्गत झारखंड सरकार द्वारा झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना लांच की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब विद्यार्थियों को बैंक द्वारा बिना मॉर्गेज के लोन की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • यह राशि उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इसके अलावा सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में कई अन्य सुधार भी किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश का प्रत्येक नागरिक शिक्षा प्राप्त कर सकेगा।
  • इसके अलावा यह योजना रोजगार उपलब्ध करवाने में भी सहायता प्रदान करेगी।
  • इस योजना प्रदेश के छात्रों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में भी कारगर साबित होगी।

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी केवल झारखंड सरकार द्वारा झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच करेगी। जिसके माध्यम से लाभार्थी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। जैसे ही सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान करती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। तो आप से निवेदन है कि यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने में रुचि रखते हैं तो हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment