(पंजीकरण) इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Indira Gandhi Pension Yojana Apply | राष्ट्रीय पेंशन स्कीम आवेदन प्रक्रिया |  इंदिरा गांधी पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Indira Gandhi Pension Scheme In Hindi

इंदिरा गांधी पेंशन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिको को पेंशन प्रदान करने के लिए की गयी है । इस योजना के अंतर्गत देश के बीपीएल परिवार के वृद्धजन ,विधवा महिलाओ ,विकलांग व्यक्तियों (BPL family elders, widow women, disabled persons etc.) आदि को  बुढ़ापे में अच्छे से जीवन व्यतीत करने के  लिए केंद्र सरकार द्वारा पेंशन धनराशि प्रदान की (Pension funds will be provided by the central government ) जाएगी । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Indira Gandhi Pension Scheme 2021 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Indira Gandhi Pension Scheme 2021

इस योजना के अंतर्गत वृद्धावस्था पेंशन योजना , विकलांगता पेंशन योजना ,विधवा पेंशन योजना आदि को शामिल किया गया है । इंदिरा गांधी पेंशन योजना देश के सभी राज्यों में वित्तीय सहायता दे रही है। इस योजना का लाभ देश के बीपीएल परिवारों को प्रदान (This scheme is being provided to BPL families of the country )  किया जा रहा है । इस योजना का लाभ देश के जो वृद्धजन ,विधवा महिलाये ,विकलांग व्यक्ति उठाना चाहते है तो उन्हें Indira Gandhi Pension Scheme 2021 के तहत आवेदन करना होगा । तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते है । इस योजना के अंतर्गत आने वाली कुछ पेंशन योजनाए है जिसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है आप उन्हें विस्तारपूर्वक पढ़े और योजना का लाभ उठाये ।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021 के तहत योजनाओं का प्रकार

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

इस योजना का शुभारम्भ 9 नवंबर 2007 को केंद्र सरकार द्वारा देश के वृद्धजनों के लिए किया गया है । इस योजना के अंतर्गत देश के बीपीएल परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । इस योजना के तहत जिन वृद्धजनों की आयु 60 से 79 वर्ष के बीच है उन्हें सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि प्रदान (The elderly are aged between 60 and 79 years, they are provided with a pension amount of 500 rupees per month by the government. ) की जाएगी  और जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है उन्हें प्रतिमाह 800 रूपये की पेंशन धनराशि (Pension amount of Rs 800 per month to those who are above 80 years of age )  वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किये जायेगे ।

Indira Gandhi Vidhwa Pension Yojana

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत देश की विधवा महिलाओ  को वित्तीय सहायता प्रदान  करने के लिए शुरू की गयी है । पति की मृत्यु के बाद जीवन में महिलाओं को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है। इसी वजह से राज्य के मुख्यमंत्री ने यह विडो पेंशन स्कीम चलाई है । इस विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत देश के जिन विधवा महिलाओ की आयु 40 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम है तो उन्हें सरकार द्वारा प्रतिमाह 300 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी जिसके ज़रिये विधवा महिलाये अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकती है । इस योजना के तहत बीपीएल परिवार की विधवा महिलाये ही आवेदन करके लाभ उठा सकते है ।

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना

यह योजना विकलांगता वाले व्यक्ति के लिए शुरू की गई है, जिनकी आयु 80% से अधिक विकलांगता के साथ 18 वर्ष से अधिक है और बीपीएल परिवार से संबंधित है, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । जैसे की आप लोग जानते है कि विकलांग  होने के वजह से बहुत से लोग के पास आय का कोई साधन नहीं होता । जिसकी वजह से वह अच्छे से जीवन यापन नहीं कर पाते इस Indira Gandhi National Disability Pension Scheme के अंतर्गत देश के विकलांग व्यक्तियों को प्रतिमाह पेंशन धनराशि प्रदान की जाएगी ।

Indira Gandhi Pension Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम इंदिरा गाँधी पेंशन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार
विभाग समाज कल्याण विभाग
उद्देश्य पेंशन द्वारा वित्तीय सहायता
लाभार्थी देश के वृद्धजन ,विधवा महिलाये ,विकलांग व्यक्ति

अटल पेंशन योजना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना 2021 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है देश के वृद्धजन जिनका बुढ़ापे के समय कोई आय का कोई साधन नहीं होता है और बूढ़े होने की वजह से वह कोई काम भी  नहीं कर पाते और विधवा महिलाओ के पास भी पति की मृत्यु होने के बाद जीवन यापन करने के लिए आय का साधन नहीं होता और इसी तरह विकलांग लोगो की विकलांगता के कारण कोई  काम नहीं कर पाते । इन सभी परेशानियों के देखते हुए केंद्र सरकार ने इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय पेंशन योजना शुरू की है इस योजना के तहत इन सभी नागरिको को सरकार की तरह से अच्छे से जीवन यापन करने के लिए पेंशन प्रदान कर रही है । इस इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना 2021 के तहत विकलांग व्यक्तियों ,वृद्धजनों और विधवा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना । जिससे वह किसी पर निर्भर न हो ।

 Indira Gandhi Pension Yojana 2021 की पात्रता

  • इस योजना के तहत आने वाली वृद्धवस्था पेंशन योजना के तहत आवेदन की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए ।
  • विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओ की आयु 40 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम होनी चाहिए ।
  • विकलांगता पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदक 80 % या उससे अधिक विकलांग होना चाहिए ।
  • सभी आवेदन भारतीय निवासी होने चाहिए ।

Indira Gandhi National Pension 2021 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत
  • आय  प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस Indira Gandhi Pension Yojana 2021 के तहत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें पंचायत और जिला स्तर के कार्यालयों में संपर्क करना होगा। वहाँ जाकर आपको आवेदन फॉर्म को भरना होगा । आवेदन फॉर्म को भरकर अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके आपको वही जमा करना होगा । नगरीय निकाय / ग्राम पंचायतें संबंधित ULB / जनपद पंचायतों को आवेदन अग्रेषित करेंगी। संबंधित नगरीय निकाय / जनपद पंचायतों को उसी को स्वीकार / अस्वीकार करने का अधिकार है।

Important Links

Leave a Comment