(Him Care) हिम केयर योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, स्वास्थ्य कार्ड एनरोलमेंट

Him Care Yojana Apply | हिम केयर योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना स्वास्थ्य कार्ड एनरोलमेंट | Him Care Yojana Application Form

सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र का विकास करने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। सरकार द्वारा उन सब लोगों तक भी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अच्छी स्वास्थ्य सेवा वहन नहीं कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के ऐसे सभी लोगों के लिए हिम केयर योजना का आरंभ किया गया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि हिम केयर योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप Him Care Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Him Care Yojana 2021

भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत योजना आरंभ की गई थी। यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केवल secc-2011 में शामिल नागरिक ही आवेदन कर सकते है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे सभी नागरिक जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, जो कि secc-2011 में कवर्ड नहीं है उनके लिए हिम केयर योजना का आरंभ किया गया है। यह योजना 1 जनवरी 2019 को आरंभ की गई थी। हिम केयर योजना के अंतर्गत ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी परिवार को प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ एक परिवार के सभी 5 सदस्य उठा सकते हैं।

यदि किसी परिवार में 5 से ज्यादा सदस्य हैं तो शेष सदस्यों को अलग से नामांकन किया जाएगा। यह योजना सेह भुगतान के आधार पर कार्यान्वित की जाएगी एवं इस योजना के अंतर्गत श्रेणियों के आधार पर प्रीमियम दरें तय की गई है।

हिम केयर योजना

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

हिम केयर योजना के अंतर्गत बढ़ी पंजीकरण की तिथि

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं हिम केयर योजना को हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिकों तक स्वास्थ्य बीमा पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत वह सभी हिमाचल प्रदेश के नागरिक जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर नहीं किए जा रहे हैं उनको कवर किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा परिवार के पांच सदस्यों को प्रदान किया जाता है। यदि किसी परिवार में 5 से ज्यादा सदस्य हैं तो उनके दो कार्ड बनवाने होते है। इस योजना के माध्यम से आप कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2021 निर्धारित की गई थी जो कि अब सरकार द्वारा बढ़ाकर 15 अप्रैल 2021 कर दि है।

इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग पोर्टल से या फिर लोक सेवा या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ₹50 रूपय के शुल्क का भुगतान करके आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल फोन नंबर एवं श्रेणी के प्रमाण पत्र की आवश्यक है।

सिरमौर जिले के लगभग 33000 लोगों को मिला बीमा कवर

इस योजना को उन सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ अपात्र होने की वजह से नहीं उठा पा रहे थे। इस योजना के माध्यम से सभी लाभार्थियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। Himachal Pradesh Him Care Yojana के अंतर्गत जिला सिरमौर में अब तक 33322 लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। इन 33322 लोगों में से 5000 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है। जिसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। अधिकारियों द्वारा सभी पात्र लाभार्थियों से अपील की गई है कि वह जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाएं और इस योजना का लाभ उठाएं। वह सभी लोग जो बीपीएल परिवार से संबंध रखते हैं, पंजीकृत स्ट्रेट वंडर है और मनरेगा में काम करने वाले ग्रामीण है इन सभी नागरिकों को प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Key Highlights Of Himachal Pradesh Him Care Yojana 2021

योजना का नामहिम केयर योजना
किस ने लांच कीहिमाचल प्रदेश सरकार
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यस्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
साल2021
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
प्रीमियम की राशि₹365 से ₹1000
बीमा कवरेज₹500000

हिम केयर योजना के अंतर्गत पहुंचा 1.51 लाख नागरिकों को लाभ

इस योजना के अंतर्गत अब तक 151157 नागरिकों को कैशलैस ट्रीटमेंट प्रदान किया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा 144 करोड रुपए की राशि खर्च की गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 521697 नागरिकों ने पंजीकरण करवाया है। वे सभी अस्पताल जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपेनल्ड है उनको हिम केयर योजना के अंतर्गत भी एंपैनेल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत क्लेम का भुगतान अस्पताल के बैंक खाते में किया जाता है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए एक आईटी सिस्टम का निर्माण भी किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से आप लगभग 201 रजिस्टर्ड अस्पतालों में ₹500000 तक का कैशलैस ट्रीटमेंट करवा सकते हैं। इन 201 पंजीकृत अस्पतालों में से 64 अस्पताल प्राइवेट हैं। इस योजना के माध्यम से अब हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त होगा।

हिम केयर योजना स्वास्थ्य कार्ड

Him Care Yojana 2021 के अंतर्गत लाभार्थियों को इ कार्ड प्रदान किया जाएगा। यह कार्ड लाभार्थी को अपना इलाज करवाते समय अस्पताल में दिखाना होगा। अस्पताल द्वारा लाभार्थी से इस कार्ड को देखने के बाद इलाज के लिए किसी भी प्रकार की राशि नहीं प्राप्त की जाएगी। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी का इलाज मुफ्त में किया जाएगा। हिम केयर योजना के अंतर्गत लाभार्थी के इलाज का खर्च हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। वह सभी अस्पताल जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भी एंपेनल्ड है वह इस योजना के अंतर्गत भी एंपेनल्ड है। क्लेम की राशि सीधे अस्पताल के बैंक अकाउंट में पहुंचाई जाती है। यह राशि क्लेम पेपर चेक करने के बाद पहुंचाई जाती है।

अब तक की जिलेवार लाभार्थियों की संख्या एवं क्लेम राशि

जिले का नामलाभार्थियों की संख्याक्लेम राशि
बिलासपुर8,987Rs 7.28 crore
चंबा5,922Rs 5.34 crore
हमीरपुर14,554Rs 9.21 crore
कांगड़ा35,430Rs 34.95 crore
किन्नौर1,541Rs 1.89 crore
कुल्लू12,382Rs 8.48 crore
लाहौल स्पीति391Rs 34 lakh
मंडी19,639Rs 18.29 crore
शिमला13,266Rs 19.86 crore
सिरमौर13,756Rs 9.45 crore
सोलन13,433Rs 10.50 crore
ऊना9,684Rs 5.79 crore
पिग्मेर, चंडीगढ़2,172Rs 12.57 crore

हिम केयर योजना 2021 आवेदन

इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए एक मजबूत आईटी प्रणाली को भी विकसित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से खुद आवेदन कर सकता है या फिर लोक मित्र केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लोक मित्र केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर ₹50 का शुल्क देना होगा। Him Care Yojana 2021 के अंतर्गत 3 महीने आवेदन किया जाता है। जो की जनवरी से मार्च है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत रिन्यूअल प्रक्रिया पूरे साल चलती है। लाभार्थी को अपनी श्रेणी के अंतर्गत ही आवेदन करना अनिवार्य है। यदि लाभार्थी अपनी श्रेणी के अंतर्गत आवेदन नहीं करता है तो उसे इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम मोदी Health ID Card

हिम केयर योजना 2021 का उद्देश्य

Him Care Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य उन सभी हिमाचल प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर्ड नहीं है। अब इस योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के नागरिक अपना इलाज समय से करवा पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत ₹500000 तक का इलाज मुफ्त में करवाया जा सकता है। अब हिम केयर योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के नागरिकों को अपनी इलाज करवाने के लिए आर्थिक स्थिति की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी उन सभी अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपेनल्ड है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 

HP Him Care Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • हिम केयर योजना को हिमाचल प्रदेश के उन सभी नागरिकों के लिए आरंभ किया गया है जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।
  • यह योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है।
  • इस योजना के अंतर्गत ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी परिवार को प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ परीवार के 5 सदस्य उठा सकते हैं और यदि किसी परिवार में 5 से ज्यादा सदस्य हैं तो शेष सदस्यों का अलग से नामांकन किया जाता है।
  • यह योजना सेह भुगतान के आधार पर कार्यान्वित की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम दरें श्रेणी के आधार पर तय की गई है।
  • HP Him Care Yojana 2021 के अंतर्गत ई कार्ड प्रदान किया जाता है।
  • इस ई कॉर्ड को लाभार्थी अस्पताल में दिखा कर अपना इलाज मुफ्त में करवा सकता है।
  • इस योजना को 1 जनवरी 2019 को आरंभ किया गया था।
  • हिम केयर योजना के अंतर्गत इलाज का पूरा खर्च हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • वह सभी अस्पताल जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपैनल है वह इस योजना के अंतर्गत भी एंपैनल है।
  • इस योजना के अंतर्गत क्लेम की राशि अस्पताल के बैंक अकाउंट में पहुंचाई जाती है।
  • इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए एक मजबूत आईटी प्रणाली को भी विकसित किया गया है।
  • हिम केयर योजना के अंतर्गत लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से खुद भी आवेदन कर सकते हैं तथा कॉमन सर्विस सेंटर या फिर लोकमित्र सेंटर पर ₹50 की शुल्क जमा कर कर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल 3 महीने ही आवेदन किए जाते हैं जो कि जनवरी से मार्च है।
  • हिम केयर योजना के अंतर्गत रिन्यूअल की प्रक्रिया पूरे साल चलती है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपनी श्रेणी के अंतर्गत ही आवेदन करना अनिवार्य है।

हिम केयर प्रीमियम राशि

     टारगेट ग्रुप  प्रीमियम राशि
बीपीएल (जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर्ड नहीं है)रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर (जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर्ड नहीं है)वह सभी मनरेगा वर्कर जिन्होंने पिछले साहिल या फिर इस साल कम से कम 50 दिन काम किया हो   Zero
एकल नारी40% से ज्यादा दिव्यांग नागरिक70 वर्ष से ऊपर के नागरिकआंगनवाड़ी वर्करआंगनवाड़ी हेल्परआशा वर्करमिड डे मील वर्करडेली वेज बर्गर (राज्य सरकार के नियंत्रण में सरकारी, ऑटोनॉमस बॉडीज, सोसाइटी, बोर्ड तथा कॉरपोरेशन),पार्ट टाइम वर्कर (राज्य सरकार के नियंत्रण में सरकारी, ऑटोनॉमस बॉडीज, सोसाइटी, बोर्ड तथा कॉरपोरेशन)कांट्रेक्चुअल एम्पलाई (राज्य सरकार के नियंत्रण में सरकारी, ऑटोनॉमस बॉडीज, सोसाइटी, बोर्ड तथा कॉरपोरेशन)आउट सोर्स एम्पलाईRs. 365 per year
वह सभी लाभार्थियों श्रेणी 1 और श्रेणी 2 के अंतर्गत शामिल नहीं है या वह जो खुद या फिर उनके परिवार के सदस्य सरकारी नौकर या पेंशनर नहीं है।Rs. 1000 per year

हिम केयर योजना के लाभार्थी

  • बीपीएल श्रेणी के नागरिक
  • रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर
  • मनरेगा वर्कर
  • एकल नारी
  • दिव्यांग
  • वृद्ध नागरिक
  • आंगनवाड़ी वर्कर
  • आंगनवाड़ी हेल्पर
  • आशा वर्कर
  • मिड डे मील वर्कर
  • डेली वेज वर्कर
  • पार्ट टाइम वर्कर
  • कांट्रेक्चुअल एम्पलाई
  • आउटसोर्सिंग एंप्लॉयर

हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना की पात्रता

  • लाभार्थी हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी आयुष्मान भारत योजना का पात्र नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए।

हिम केयर योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण दस्तावेज

कैटेगरीDocuments required for authentication
बीपीएलपिछले 1 महीने के भीतर पंचायत सचिव द्वारा सत्यापित बीपीएल प्रमाण पत्र की प्रति।
रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडरपिछले 1 महीने के भीतर कार्यकारी अधिकारी, एमसी/एनपी/एन ए सी द्वारा सत्यापित पंजीकरण प्रमाण पत्र।
मनरेगा वर्करमनरेगा जॉब कार्ड और ऑनलाइन एमआईएस रिपोर्ट संबंधित पंचायत सचिव/बी डी ओ द्वारा विधिवत रूप से पूर्व या चालू वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत 50 दिनों के काम का प्रमाण।
एकल नारी  संबंधित क्षेत्र के बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जारी किए जाने वाला प्रमाण पत्र जिसमें विधवा/ तलाकशुदा/ कानूनी रूप से अकल/अविवाहित 40 से अधिक वर्षा की श्रेणी शामिल हो।
40% से ज्यादा दिव्यांग नागरिक  स्थाई विकलांगता दिखाते हुए चिकित्सा विकलांगता प्रमाण पत्र
70 वर्ष की आयु से ज्यादा के नागरिकआयु का प्रमाण
आंगनवाड़ी वर्कर तथा हेल्परसंबंधित क्षेत्र के बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी से प्रमाण पत्र
आशा वर्करसंबंधित क्षेत्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर से प्रमाण पत्र
मिड डे मील वर्करसंबंधित क्षेत्र के ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी से प्रमाण पत्र
कॉन्ट्रैक इंप्लाइजसंबंधित विभाग से प्रमाण पत्र
डेली वेज वर्करसंबंधित विभाग से प्रमाण पत्र
पार्ट टाइम वर्करसंबंधित विभाग से प्रमाण पत्र
आउट सोर्ससंबंधित विभाग से प्रमाण पत्र

हिम केयर योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
हिम केयर योजना
Him Care Yojana Application
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ आदि दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आफ हिम केयर योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

पोर्टल लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको पोर्टल लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
हिम केयर योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

हिम केयर एनरोलमेंट स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको हिम केयर एनरोलमेंट स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
हिम केयर एनरोलमेंट स्टेटस
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना रिफरेंस नंबर या फिर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इनरोलमेंट स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

पुराने कार्ड को हिम केयर पर माइग्रेट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको माइग्रेट ओल्ड कार्ड टू हिम केयर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
माइग्रेट ओल्ड कार्ड टू हिम केयर
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना यू आर एन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने आपका पुराना कार्ड खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको माइग्रेट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पुराने कार्ड को हिम केयर पर माइग्रेट कर पाएंगे।

कार्ड रिन्यू करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको हिम केयर एनरोलमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रिन्यूअल ऑफ़ कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
कार्ड रिन्यू
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना यू आर एन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका कार्ड आपके सामने खुलकर आएगा।
  • इसके बाद आपको रिन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछ गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपना कार्ड रिन्यू करवा पाएंगे।

एप्लीकेशन स्टेटस रिन्यू करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रिन्यू एप्लीकेशन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
एप्लीकेशन स्टेटस रिन्यू
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको हिमकेयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी हिम केयर एप्लीकेशन खुलकर आएगी।
  • अब आपको रिन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप एप्लीकेशन स्टेटस रिन्यू कर पाएंगे।

हिम कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको हिम केयर  इनरोलमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको गेट माय हिम केयर कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
हिम कार्ड डाउनलोड
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको सर्च कैटेगरी का चयन करना होगा जो कि यू आर एन, राशन कार्ड या फिर आधार कार्ड है।
  • अब आपको अपनी सर्च कैटेगरी के अनुसार जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका हिम केयर कार्ड खुलकर आ जाएगा।
  • आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप हिम केयर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

कार्ड बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको चेक कार्ड बैलेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
कार्ड बैलेंस चेक
  • अब आपको स्कीम में हिम केयर का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यू आर एन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपका कार्ड बैलेंस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

हिम केयर में फैमिली मेंबर ऐड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हिम केयर एनरोलमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एड फैमिली मेंबर हिम केयर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Him Care Yojana
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको हिम केयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपका हिम केयर कार्ड आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।
  • अब आपको एड फैमिली मेंबर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फोन में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप हिम केयर में फैमिली मेंबर ऐड कर पाएंगे।

हिम केयर के अंतर्गत पैकेज देखने की प्रक्रिया

हिम केयर पैकेज
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी पैकेज की सूची खुलकर आ जाएगी।

TMS लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको TMS लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
TMS लॉगिन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

VLE लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको VLE लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
VLE लॉगिन
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको यूजरनेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप VLE लॉगिन कर पाएंगे।

हिम केयर के अंतर्गत हॉस्पिटल लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको हिम केयर के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको हॉस्पिटल लिस्ट हिम केयर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Him Care Hospital List
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने हॉस्पिटल लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

एंपेनल्ड हॉस्पिटल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको व्यू हॉस्पिटल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
एंपेनल्ड हॉस्पिटल
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जिले तथा स्पेशियलिटी का चयन करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • एंपेनल्ड हॉस्पिटल सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

एडवांस्ड सर्च इन हॉस्पिटल

एडवांस्ड सर्च इन हॉस्पिटल
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको हॉस्पिटल का नाम, जिला, स्पेशलिटी, फैसिलिटी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप एडवांस सर्च इन हॉस्पिटल कर पाएंगे।

एंड फैमिली मेंबर रिक्वेस्ट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

एंड फैमिली मेंबर रिक्वेस्ट स्टेटस चेक
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको अपना हिम केयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फैमिली मेंबर् स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको हिम केयर योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या फिर ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

  • Helpline Number- 0177-2629802, 8091773886
  • Card Approvals- 9599156981, 9312046444
  • Pre – Auth and claims- 9311407574
  • Policy- 7307834131
  • Email Id- [email protected]

Leave a Comment