|अप्लाई| हरियाणा टैबलेट योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, Free Tablet रजिस्ट्रेशन

Haryana Free Tablet Yojana ऑनलाइन आवेदन करे और हरियाणा टैबलेट योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता व दस्तावेज़ जाने

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने अपने राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को इस कोरोना काल में पढाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है उस पर ध्यान देते हुए हरियाणा टैबलेट योजना 2022 को आरम्भ कर रहे है। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने 28 नवंबर को ट्विटर के माध्यम की है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 8 वी से 12 वी कक्षा तक के छात्र छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क टैबलट प्रदान की जाएगी। जिससे वह घर बैठे अपने पढाई कर सके तो आज हम आपको इस Haryana Free Tablet Yojana 2022 से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Haryana Free Tablet Yojana

Haryana Free Tablet Yojana 2022

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार केवल सरकारी स्कूलों में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा  तक के बच्चो को ही निशुल्क टेबलेट प्रदान करेगी | इस Haryana Free Tablet Yojana 2022 के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति,अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,अप्ल्संख्यक (SC,ST,OBC ) आदि सभी वर्गों के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टैबलट मुहैया कराई जाएगी। लेकिन सभी छात्र छात्राये इस टेबलेट का उपयोग पढाई के लिए तब तक ही कर सकते है जब तक वह 12 वी कक्षा पास नहीं कर लेते है 12 कक्षा पास करने के बाद सभी छात्र छात्राओं को इस टेबलेट को स्कूल को वापस करना होगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस हरियाणा टैबलेट योजना 2022 का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही बच्चो को टेबलेट उपलब्ध कराई जाएगी।

Haryana Scholarship

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि कोरोना वायरस की वजह से सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है इसी वजह से सरकारी स्कूल में पढ बच्चो की पढाई नहीं हो पा रही है। इस बात को मद्दे नज़र रखते हुए राज्य सरकार ने हरियाणा टेबलेट योजना बनाई है। इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के बच्चो को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट प्रदान करना।  जिससे सरकारी स्कूल के सभी बच्चे अपने शिक्षा पूर्ण कर सके।  इस योजना के ज़रिये टेबलेट की सुविधा प्राप्त होने से सरकारी स्कूलों के बच्चे  भी डिजिटल शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस डिजिटल शिक्षा के माध्यम से  राज्य के बच्चो का विकास होगा और उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।

Haryana Free Tablet Yojana 2022 In Highlights

योजना का नामहरियाणा टैबलेट योजना
इनके द्वारा घोषणा की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के  सरकारी स्कूल में बच्चे
उद्देश्यमुफ्त में टेबलेट प्रदान करना

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 के लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के छात्र छात्राओं को ही प्रदान किया जायेगा।
  • हरियाणा टैबलेट योजना 2022 के तहत राज्य के सरकारी स्कूल के 8 वी से 12 वी कक्षा के सभी वर्गों जैसे एससी ,एसटी , ओबीसी, अल्पसंख्यक आदि के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपनी शिक्षा ऑनलाइन पूर्ण कर सके।
  • इस टेबलेट के माध्यम से सरकारी स्कूलों के सभी छात्र छात्राये घर बैठे इस टेबलेट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस टेबलेट में पहले से ही Digital Library को इनस्टॉल कर दिया जायेगा। और साथ ही साथ इस टेबलेट में प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तके और विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य चीज़े पहले से ही डाल कर बच्चो को दी जाएगी। टेबलेट में यह सभी सुविधा
  • बच्चो के पाठ्यक्रमों और कक्षाओं के आधार पर होंगी।
  • इस टेबलेट के माध्यम से सरकारी स्कूल के कक्षा 8 वी से 12 वी तक के बच्चे अपनी परीक्षाएं भी ऑनलाइन दे सकेंगे।

Haryana Free Tablet Yojana 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी और 12 वी कक्षा तक के बच्चो को ही पात्र माना जायेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल में छात्र छात्राओं को ही प्रदान किया जायेगा।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जिस कक्षा में पढ रहे है उसका प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

चिराग योजना हरियाणा 

हरियाणा टैबलेट योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस हरियाणा टैबलेट योजना 2022 के तहत राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योकि अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ नहीं किया गया है जैसे ही इस Haryana Free Tablet Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी आदेश जारी किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम सूचित कर देंगे। उसके बाद आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके हरियाणा सरकार द्वारा निशुल्क टेबलेट प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment