हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana:- हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को मूलभूत सुविधा प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के शहरी क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ईडब्ल्यूएस के परिवारों को किफायती दामों में आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अगर आप भी हरियाणा के निवासी और अपना आशियाना बनाने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए यह योजना एक अच्छा मौका है। क्योंकि इस योजना के तहत सरकार द्वारा एक लाख परिवारों को मकान या प्लॉट प्रदान किए जाएंगे। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

राज्य के जो भी नागरिक मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Haryana CM Urban Housing Scheme 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ और कौन होगा पात्र? इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana 2023

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी गरीब परिवारों को आवास की सुविधा दी जाएगी जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर नहीं है। या कच्चे मकान में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 1 लाख आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को आवास की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के  गरीब परिवारों को सस्ते फ्लैट और प्लॉट दिए जाएंगे। इसके लिए सीएम ने रजिस्ट्रेशन पोर्टल भी लॉन्च किया है।

सरकार द्वारा इस योजना के तहत घुमंतू जाति के परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा राज्य में कितने गरीब परिवार को मकान या प्लॉट की जरूरत है उसके अनुसार योजना को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। यह योजना गरीब परिवार को अपने सपने के घर की ओर एक कदम आगे बढ़ाने में मदद करेगी। 

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

02nd February Update:- हरियाणा में गरीबों को खट्टर सरकार फ्लैट और प्लॉट देगी।

2 फरवरी 2024 को हरियाणा के मुख्यमंत्री ने एक बड़ी घोषणा की है। जिसके तहत राज्य के उन लोगों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा फ्लैट या प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे। जिनकी सालाना आय 1.80 लाख रुपए से कम है। मुख्यमंत्री खट्टर ने बताया है कि हरियाणा के 2 लाख 90 हजार ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है जिनके पास न तो खुद की जमीन है और न ही रहने के लिए खुद का मकान है। पहले चरण में सरकार की तरफ से राज्य के 14 शहरों के लिए 10 हजार 542 फ्लैट उपलब्ध कराए गए हैं जो गरीबों को दिए जाएंगे। जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि अपनी पसंद के प्लॉट के लिए लोगों को पंजीकरण करना होगा। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पोर्टल पर 1 फरवरी से पंजीकरण होना शुरू हो गया है। जिसके लिए 10 हजार रुपए की राशि भी जमा करवानी होगी। सभी शहरों में कुछ समय के बाद प्लॉट को अलॉट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

26th January 2024 Update:- आवास योजना के तहत 1 फरवरी 2024 से खुलेगा पोर्टल 

77वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में ध्वजारोहण किया। साथ ही समारोह में कई घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के गरीब परिवारों को शहरी आवास योजना के तहत 1 फरवरी 2024 से 11 शहरों में भूखंड आवंटन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। यह पोर्टल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से गरीबों को अपने सपनों के घर की ओर कदम बढ़ाने में मदद करेगा। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी गरीब परिवार जिनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं है और जिनकी सालाना आय 1.80 लाख रुपए से कम है नए घर के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

गरीब और जरूरतमंदों के सिर पर छत उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत 30 वर्ग गज के भूखंड दिए जाएंगे। शहरी आवास योजना के तहत मामूली धनराशि जमा कर आवेदक भाग ले सकेंगे। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से एक लाख मकान या भूखंड पात्र परिवारों को उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे गरीब परिवारों को सुरक्षित और आरामदायक घर उपलब्ध हो सकेंगे।

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा  
लाभार्थी  राज्य के गरीब परिवार
उद्देश्य  किफायती दाम में घर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना
लाभ  01 लाख गरीब परिवारों को सस्ते फ्लैट और प्लॉट
राज्य  हरियाणा
साल  2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटhttps://hfa.haryana.gov.in/  

Haryana CM Urban Housing Scheme का उद्देश्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के कमजोर लोगों को उनकी आवश्यकता और बजट के आधार पर किफायती दाम में घर उपलब्ध कराना है। ताकि राज्य के एक लाख लोगों को अपना घर मिल सके। क्योंकि देश का लक्ष्य है कि सभी के पास पक्का घर हो जिसमें उन्हें रहने के लिए पूरी सुविधा मिल सके। हरियाणा सरकार की किस योजना से लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। राज्य के जिस परिवार के पास घर बनाने के लिए प्लॉट नहीं है उन्हें जमीन देकर सहायता प्रदान की जाएगी। अब राज्य का कोई भी नागरिक बेघर नहीं रहेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों का सामाजिक और आर्थिक रूप से विकास हो सकेगा।

19 अक्टूबर तक होगा रजिस्ट्रेशन

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के लिए 13 सितंबर 2023 से आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जिसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा हाउसिंग फॉर ऑल विभाग पोर्टल को शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 19 अक्टूबर 2023 रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें 19 अक्टूबर से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक के परिवार को परिवार पहचान पत्र के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र परिवार हाउसिंग फॉर ऑल विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा सरकारी आवास आवंटन पोर्टल

कितनी होगी फ्लैट और प्लॉट की कीमत?

हरियाणा सरकार द्वारा आधुनिक तकनीक का उपयोग कर Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के तहत आवास कॉलोनी पंचकूला, गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद में बनाई जाएगी। जिनमें सभी मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही आवास निर्माण में आधुनिक तकनीक का उपयोग भी किया जाएगा। ताकि इन आवासों को और भी सुरक्षित और आरामदायक बनाया जा सके। एचएसवीपी प्लॉटों के लिए सरकार द्वारा जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत एक-एक मरला के 50000 प्लॉट और 450 स्क्वायर फीट तक के 50000 फ्लैट बनाकर गरीब परिवारों को दिए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार एक प्लॉट की कीमत 1 लाख रुपए और फ्लैट की कीमत 6 से 8 लाख रुपए हो सकती हैं। 

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के माध्यम से राज्य के  एक लाख गरीब परिवारों को सस्ते फ्लैट और प्लॉट दिए जाएंगे।
  • राज्य के शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इस योजना के माध्यम से किफायती दाम में घर प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों के जीवन स्तर में सुधार होगा जिससे वह ल जीवन व्यतीत कर सकेंगे। 
  • मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पोर्टल पर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • सरकार की तरफ से इस योजना के लिए गुरुग्राम, पंचकूला, सोनीपत और फरीदाबाद 4 जिलों में गरीब परिवारों को फ्लैट का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा बाकी के जिलों में प्लॉट और फ्लैट दोनों का विकल्प दिया गया है।
  • इस योजना के तहत आवास में सभी मूलभूत सुविधा होगी।
  • मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवास हाउसिंग बोर्ड द्वारा विकसित किए जाएंगे।
  • घुमंतू जाति के परिवार को इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • पात्र परिवार जमीन और फ्लैट दोनों में से किसी एक का विकल्प अपने हिसाब से चुन सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के उन सभी लोगों को अपना आवास मिल सकेगा जो भूमिहीन है। 
  • सरकार द्वारा इस योजना का संचालन राज्य के सभी जिलों में किया जाएगा ताकि पात्र सभी आवासहीन परिवारों को योजना का लाभ मिल सके।
  • Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana 2024 का लाभ प्राप्त कर अब आर्थिक रूप से कमजोर परिवार आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेंगे।

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के लिए पात्रता

  • Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को हरियाणा के शहरी क्षेत्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ऐसे परिवार जिनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं है या कच्चे मकान में रह रहे इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • परिवार पहचान पत्र योजना के तहत पंजीकृत परिवार इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक या उसके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर किसी भी शहरी क्षेत्र में कोई भी पक्का मकान पंजीकृत नहीं होना चाहिए।
  • पीएम आवास योजना के लाभार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

हरियाणा प्रॉपर्टी वेरिफिकेशन पोर्टल

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हाउसिंग फॉर ऑल विभाग हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई  हैं। जिससे अपना कर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको हाउसिंग फॉर ऑल विभाग हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana
  • अब आपको इस पेज पर अपनी परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से Haryana CM Urban Housing Scheme के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन के सत्यापित होने पर आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा। 

Plot Layout Plan चेक करें

SnoTownLocationNo. of PlotsLayout
1Charkhi DadriSector- 8425CLICK HERE
Sector- 9512CLICK HERE
Sector- 1-B487CLICK HERE
2GohanaSector- 16369CLICK HERE
3SirsaSector- 20 (P-III)963CLICK HERE
4JhajjarSector- 9280844CLICK HERE
111CLICK HERE
304CLICK HERE
149CLICK HERE
Sector- 6478573CLICK HERE
47CLICK HERE
48CLICK HERE
5FatehabadSector- 91236CLICK HERE
6JagadhariSector- 22774919CLICK HERE
145CLICK HERE
Sector- 24150212CLICK HERE
62CLICK HERE
7SafidonSector-8320CLICK HERE
8PinjoreSector- 28212589CLICK HERE
144CLICK HERE
233CLICK HERE
9RohtakSector-5365CLICK HERE
10RewariSector-19137225CLICK HERE
88CLICK HERE
Sector-18 (GH-3)174CLICK HERE
11MahendergarhSector- (9A & 10)32626CLICK HERE
224CLICK HERE
370CLICK HERE
12KarnalSector- 9&32842CLICK HERE
13PalwalVillage Agwarpur515CLICK HERE
14JulanaULB Land346CLICK HERE
 Total 10,542

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana FAQs

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना क्या है?

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के माध्यम से राज्य गरीब और जरूरतमंद परिवारों को किफायती दामों में आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जो अभी तक खुद का घर नहीं बना सके है।

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के तहत राज्य कितने लोगों को लाभ मिलेगा?

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत राज्य के 1 लाख गरीब परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा।

Haryana CM Urban Housing Scheme के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पात्रता क्या है?

हरियाणा राज्य के ऐसे परिवार जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है और उनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से कम है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर 2023 हैं।

Mukhyamantri Shahri Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत हाउसिंग फॉर ऑल विभाग हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिसकी जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है। 

Leave a Comment