(आवेदन) द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश 2024: Dwar Praday Yojana प्रमाण पत्र पंजीकरण

MP Dwar Praday Yojana की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 25 जनवरी राज्य के लोगो को घर बैठे योजनाओं और सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है । इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ लेने में आम आदमी को होने वाली  समस्याओं (Solution of problems faced by common man in availing schemes and services ) का समाधान किया जायेगा । मध्यप्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2024 के तहत 5 तरह की सेवाओं को घर बैठे (Home delivery of services )  पहुंचाई जाएगी ।

Dwar Praday Yojana

MP Dwar Praday Yojana 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा पायलट आधार पर इंदौर शहर में आपकी सरकार आपका द्वार अभियान के अंतर्गत इस योजना की शुरुआत की गयी है MP Dwaar Praday Yojana 2024 को सार्वजनिक सेवा वितरण गारंटी अधिनियम के तहत पेश किया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के  लोगों को घर बैठे सेवा का लाभ प्रदान होगा। इसके लिए उन्हें कोई सरकारी कार्यलयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे । इस मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2024 के तहत राज्य के नागरिको को 24 घंटो के अंदर दी जाने वाली  सेवाओं की होम डिलीवरी की सूची नीचे दी गयी है ।आप इस विस्तार पूर्वक पढ़े ।

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • खसरा-खतौनी की नकल

मध्यप्रदेश नया सवेरा योजना

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश के जो लोग Madhya Pradesh Dwar Praday Yojana 2024 के तहत इन 5 सेवाओं का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले लोक सेवा केंद्र पर ऑनलाइन आवेदन कर करना होगा । आवेदन करने के 24 घंटो अंदर प्रमाण पत्र आपके (The certificate will reach your home within 24 hours of applying ) घर पहुंच जाएगा । इस मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2024 प्रमाण पत्र के अंतर्गत सभी सेवाओं जैसे निवास प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र ,मृत्यु प्रमाण पत्र ,खसरा  खतौनी की नक़ल,जन्म प्रमाण पत्र आदि  को केवल 50 रूपये के भुगतान पर  राज्य लोगो को वितरित (Only on payment of Rs 50 will be distributed to the people ) किया जायेगा ।

Details of Madhya Pradesh Dwar Praday Yojana 2024

योजना का नाम द्वार प्रदाय योजना मध्य प्रदेश
इनके द्वारा लॉन्च की गयी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा
लॉन्च की तारीक 26 जनवरी
उद्देश्य राज्य के लोगो को घर बैठे 5 सेवाएं प्रदान करना ।
आवेदन लोक सेवा केंद्र द्वारा

समग्र आईडी 

MP Dwar Praday Yojana का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि राज्य के लोगो को सरकारी योजनाओ और सेवाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाकर चक्कर काटने पड़ते थे और कई प्रकार की कठिनाईओ का सामना करना पड़ता था । घंटो लाइनों में खड़ा करना पड़ता था । इस सभी परेशानियों को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश को शुरू किया है इस योजना के ज़रिये राज्य के लोगो को घर बैठे सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा ।यह द्वार प्रवर योजना लोगों की सोच और दृष्टिकोण में एक क्रांतिकारी बदलाव लाएगी | मध्यप्रदेश द्वार प्रदाय योजना 2024 आम आदमी की समस्याओं का समाधान किया जाएगा ।

MP Dwar Praday Scheme 2024 की विशेषताएं

  • लोक सेवा गारंटी योजना के तहत राज्य के लोगो की आवश्यकताओ  को पूरा करने के लिए लोक सेवा केन्द्रो की संख्या 326 से बढ़ाकर 426 कर दी गई है ।
  • इस योजना को शुरू करने के लिए इंदौर हो इसलिए चुना गया क्योकि स्वच्छता के मामले में इंदौर पूरे देश में शीर्ष पर है। यह स्थानीय प्रशासन के साथ लोगों की भागीदारी के साथ होता है।
  • सीएम ने इंदौर नगर निगम के इंदौर 311 ऐप को भी लॉन्च किया। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद, नागरिक जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।
  • MP Dwar Praday Scheme के अंतर्गत मध्य प्रदेश के नागरिको को 5 सेवाओं आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र ,मृत्यु प्रमाण पत्र , खसरा खतौनी की नक़ल आदि का लाभ लोगो के घर तक पहुँचाना ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदकों को यह सेवाएं मात्र 50 रूपये में प्राप्त हो जाएगी ।

 अन्नदूत योजना

मध्य प्रदेश द्वार प्रदाय योजना प्रमाण पत्र पंजीकरण कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Dwar Praday Yojana 2024 के अंतर्गत प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण करना चाहते है तो सभी आवेदक इन सेवाओं के लिए लोक सेवा केंद्र पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र के साथ आवेदक को आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना अनिवार्य है ।आवेदन जमा करने के 24 घंटे के भीतर दस्तावेजों की होम डिलीवरी के लिए 50 का शुल्क लिया जाएगा। अगर आपके घर समय पर प्रमाण पत्र की डिलीवरी समय पर नहीं होती है तो सेवा प्रदाताओं को आवेदक को 250 रुपये का भुगतान करना होगा। इस तरह आप द्वार प्रदाय योजना प्रमाण पत्र पंजीकरण कर सकेंगे ।

Leave a Comment