देश के मेंटोर योजना 2021: Delhi Mentor Yojana, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ

Delhi Desh Ke Mentor Yojana Apply Online | दिल्ली देश के मेंटोर योजना आवेदन प्रक्रिया | Mukyamantri Mentor Yojana Online Registration | देश के मेंटोर योजना चयन प्रक्रिया

सभी छात्रों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। यह योजनाएं छात्रवृत्ति से लेकर छात्रों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने की होती है। दिल्ली सरकार द्वारा भी समय-समय पर ऐसी योजनाएं लांच की जाती है। जिससे कि दिल्ली के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। आज हम आपको दिल्ली सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम देश के मेंटोर योजना है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि यह योजना क्या है?, उसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

देश के मेंटोर योजना

Desh Ke Mentor Yojana

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा देश के मेंटोर योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोस द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। सोनू सूद इस योजना के ब्रांड अंबेसडर बनाएंगे। इस योजना को सितंबर 2021 में लांच किया जाएगा। यह योजना इस बात को ध्यान में रखते हुए आरंभ की गई है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के अभिभावक ज्यादा शिक्षित नहीं होते हैं। ऐसे में उनको कैरियर को लेकर मार्गदर्शन प्रदान करने वाला कोई नहीं होता है। इस योजना के माध्यम से देशभर के शिक्षित नागरिकों से अपील की जाएगी कि वह कम से कम सरकारी स्कूल के 2-10 बच्चों की जिम्मेदारी लें और उनको कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करें।

मेंटोर बच्चे से फोन के माध्यम से संपर्क कर सकता है और यदि वह आस पास रहता है तो वह बच्चे से मिल भी सकता है। अभिनेता सोनू सूद द्वारा देशभर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की गई है। सोनू सूद खुद भी बच्चों को मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा 27 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई।

Desh Ke Mentor

देश के मेंटोर योजना का शुभारंभ

11 अक्टूबर 2021 से दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में देश के मेंटर योजना का शुभारंभ कर दिया गया है। इस योजना को पहले पायलट मोड में कुछ सरकारी स्कूलों में ही लांच किया गया था। अब इसे दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में संचालित किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी द्वारा द्वारा सभी युवाओं से अपील की गई है कि वह मेंटल के रूप में बच्चों के साथ जरूर जुड़े एवं उनके उज्जवल भविष्य बनाने में उनकी सहायता करें। मेंटर द्वारा रोजाना केवल 10–15 मिनट फोन पर बात करके 9वी 10वीं और 11वीं की कक्षा के बच्चों को गाइडेंस प्रदान की जा सकती है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री एवं उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा भी युवाओं से मेंटर बनने की अपील की गई। इस योजना के अंतर्गत मेंटोस केवल दिल्ली के नागरिक ही नहीं होंगे।

देश का कोई भी युवा दिल्ली के बच्चों को मेंटरशिप प्रदान कर सकता है। इसके लिए सरकार द्वारा एक ऐप भी लॉन्च किया गया है। यह ऐप 7500040004 पर मिस कॉल करके डाउनलोड किया जा सकता है। छात्र इस योजना के माध्यम से सशक्त बन सकेंगे एल। यूथ फॉर एजुकेशन के अंतर्गत इस योजना को आरंभ किया गया है। देशभर के युवा इस योजना के माध्यम से जोड़े जाएंगे। इस योजना को दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा तैयार किया गया है।

Key Highlights Of Delhi Mentor Yojana 2021

योजना का नामदेश के मेंटोर योजना
किसने आरंभ कीदिल्ली सरकार
लाभार्थीसरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे
उद्देश्यबच्चों को मार्गदर्शन प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021

देश के मेंटोर योजना का उद्देश्य

Desh Ke Mentor Yojana में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के अभिभावक भी ज्यादा शिक्षित नहीं होते हैं। ऐसे में वह उनको कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम नहीं होते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को देशभर के शिक्षित नागरिकों से मार्गदर्शन प्राप्त हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

देश के मेंटोर योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • मेंटर योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोस द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।
  • अभिनेता सोनू सूद इस योजना के ब्रांड अंबेसडर बनाएंगे।
  • इस योजना को सितंबर 2021 में लांच किया जाएगा।
  • सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के अभिभावक ज्यादा शिक्षित नहीं होते हैं इस बात को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। जिससे कि बच्चों को मार्गदर्शन प्राप्त हो सके।
  • देशभर के शिक्षक नागरिकों से अपील की जाएगी कि वह कम से कम सरकारी स्कूल के 2 से 10 बच्चों की जिम्मेदारी ले और उनको कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करें।
  • मेंटोर बच्चे से फोन के माध्यम से संपर्क कर सकता है और यदि वे आस पास रहता है तो वह बच्चे से मिल भी सकता है
  • अभिनेता सोनू सूद द्वारा भी देशभर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की गई है।
  • सोनू सूद खुद भी बच्चों को मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।
  • इस योजना को आरंभ करने की घोषणा 27 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई थी।

देश के मेंटोर योजना की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

देश के मेंटोर योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना का आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा देश के मेंटोर योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है हम आपको इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment