देश के मेंटोर योजना 2024: Delhi Mentor Yojana, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ

Delhi Desh Ke Mentor Yojana:- सभी छात्रों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। यह योजनाएं छात्रवृत्ति से लेकर छात्रों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने की होती है। दिल्ली सरकार द्वारा भी समय-समय पर ऐसी योजनाएं लांच की जाती है। जिससे कि दिल्ली के छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। आज हम आपको दिल्ली सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम देश के मेंटोर योजना है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि यह योजना क्या है?, उसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

Desh Ke Mentor Yojana

Desh Ke Mentor Yojana 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा देश के मेंटोर योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोस द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। सोनू सूद इस योजना के ब्रांड अंबेसडर बनाएंगे। Desh Ke Mentor Yojana को सितंबर 2021 में लांच किया जाएगा। यह योजना इस बात को ध्यान में रखते हुए आरंभ की गई है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के अभिभावक ज्यादा शिक्षित नहीं होते हैं। ऐसे में उनको कैरियर को लेकर मार्गदर्शन प्रदान करने वाला कोई नहीं होता है। इस योजना के माध्यम से देशभर के शिक्षित नागरिकों से अपील की जाएगी कि वह कम से कम सरकारी स्कूल के 2-10 बच्चों की जिम्मेदारी लें और उनको कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करें।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

मेंटोर बच्चे से फोन के माध्यम से संपर्क कर सकता है और यदि वह आस पास रहता है तो वह बच्चे से मिल भी सकता है। अभिनेता सोनू सूद द्वारा देशभर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की गई है। सोनू सूद खुद भी बच्चों को मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा 27 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई।

Desh Ke Mentor

देश के मेंटर योजना को किया गया सस्पेंड

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा दिल्ली सरकार को देश के मेंटर योजना को रोकने के तत्काल आदेश दिए हैं। यह संभावना जताई जा रही है कि इस योजना के माध्यम से बच्चों के साथ संभावित अपराधियों दुर्व्यवहार हो सकता है। इस योजना को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 11 अक्टूबर 2021 को आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्र में सफल नागरिकों द्वारा करियर विकल्पों पर मार्गदर्शन प्रदान किया जाना था। आयोग द्वारा दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया गया है। जिसमें 7 दिन के भीतर सहायक दस्तावेजों के साथ अनुपालन रिपोर्ट उपलब्ध करवाने को कहा गया है।

एनसीपीसीआर द्वारा यह संभावना जताई गई है Desh Ke Mentor Yojana के माध्यम से बच्चे खतरे में पड़ सकते हैं। क्योंकि यह योजना बच्चों को अज्ञात व्यक्तियों से जोड़ती है। इस संबंध में पहला नोटिस दिल्ली सरकार को 7 दिसंबर 2021 को दिया गया था। दिल्ली सरकार ने 3 जनवरी 2022 को सवालों का जवाब दिया। 11 जनवरी 2022 को एनसीपीसीआर द्वारा दोबारा से दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया गया है जिसमें एनसीपीसीआर ने दिल्ली सरकार को सभी खामियों को दूर करने तक योजना को बंद करने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली रोजगार मेला

Key Highlights Of Delhi Mentor Yojana 2024

योजना का नामदेश के मेंटोर योजना
किसने आरंभ कीदिल्ली सरकार
लाभार्थीसरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे
उद्देश्यबच्चों को मार्गदर्शन प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022

देश के मेंटोर योजना का उद्देश्य

Desh Ke Mentor Yojana में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के अभिभावक भी ज्यादा शिक्षित नहीं होते हैं। ऐसे में वह उनको कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम नहीं होते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को देशभर के शिक्षित नागरिकों से मार्गदर्शन प्राप्त हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 

Desh Ke Mentor Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • मेंटर योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोस द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।
  • अभिनेता सोनू सूद इस योजना के ब्रांड अंबेसडर बनाएंगे।
  • इस योजना को सितंबर 2021 में लांच किया जाएगा।
  • सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के अभिभावक ज्यादा शिक्षित नहीं होते हैं इस बात को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। जिससे कि बच्चों को मार्गदर्शन प्राप्त हो सके।
  • देशभर के शिक्षक नागरिकों से अपील की जाएगी कि वह कम से कम सरकारी स्कूल के 2 से 10 बच्चों की जिम्मेदारी ले और उनको कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करें।
  • मेंटोर बच्चे से फोन के माध्यम से संपर्क कर सकता है और यदि वे आस पास रहता है तो वह बच्चे से मिल भी सकता है
  • अभिनेता सोनू सूद द्वारा भी देशभर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की गई है।
  • सोनू सूद खुद भी बच्चों को मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।
  • इस योजना को आरंभ करने की घोषणा 27 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गई थी।

देश के मेंटोर योजना की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Desh Ke Mentor Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना का आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा देश के मेंटोर योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है हम आपको इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment