दिल्ली मोहल्ला बस योजना: यात्रियों को मिलेगी घर के कोने तक ट्रांसपोर्ट की सुविधा

Delhi Mohalla Bus Yojana:- दिल्ली सरकार द्वारा परिवहन की सुविधा को आसान बनाने के लिए एक नई योजना की घोषणा की गई है। जिसका नाम दिल्ली मोहल्ला बस योजना है। इस योजना को शुरू करने की घोषणा राज्य के बजट को प्रस्तुत करने के दौरान दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत के द्वारा की गई है। दिल्ली मोहल्ला बस योजना के माध्यम से ट्रांसपोर्ट सुविधा को और बेहतर बनाया जाएगा। जिससे राज्य के सभी लोगों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के माध्यम से लोगों को बस की सुविधा मिलने से राज्य के कोने कोने तक सफर आसान हो जाएगा।

अगर आप दिल्ली के निवासी है और मोहल्ला बस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Delhi Mohalla Bus Yojana 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। कि आखिर दिल्ली मोहल्ला बस योजना क्या है और दिल्ली मोहल्ला बस योजना के माध्यम से आपको कैसे लाभ मिलेगा?

Delhi Mohalla Bus Yojana 2023

Delhi Mohalla Bus Yojana 2024

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत जी ने साल 2023-24 का बजट पेश करने के दौरान दिल्ली मोहल्ला बस योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के कोने-कोने तक ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा पहुंचाई जा सकेगी। मोहल्ला बस योजना के तहत दिल्ली सरकार द्वारा राज्य में छोटी बसें शुरू की जाएगी। ताकि आसानी से मोहल्लों से बसें गुजर सके। इस योजना के अंतर्गत चलाई जाने वाली सभी बसें इलेक्ट्रिक होगी। इन सभी बसों को ई मोहल्ला बस के नाम  से जाना जाएगा। आमतौर पर जो रेगुलर बस आती है वह 12 मीटर की होती है लेकिन इस योजना के तहत बस केवल 9 मीटर की होगी। मोहल्ला बस ज्यादा चौड़ी ना होने कारण आसानी से आपके मोहल्ले में आ जा सकेगी। इस योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के राज्य के सभी वर्ग के लोगों को मिलेगा।

05th Sept Update:- दिल्ली की संकरी सड़कों पर जल्द दौड़ेगी मोहल्ला बसें

जल्द ही दिल्ली की संकरी और भीड़भाड़ वाली सड़कों पर मोहल्ला बसें चलेंगी। अरविंद केजरीवाल की सरकार ऐसी 100 बसों से इस योजना की शुरुआत करेगी। दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना पर तेजी से कम किया जा रहा है। केजरीवाल सरकार की 2025 तक कुल 2180 इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की योजना है। मोहल्ला बस योजना के तहत 9 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ेगी। इन बसों को विशेष रूप से संकरी सड़कों वाले क्षेत्र या उन क्षेत्रों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया जाएगा। जहां नियमित रूप से उन इलाकों में 12 मीटर वाली बसें जाने में परेशानी होती है। इस योजना के संचालन के लिए बहुत भीड़ भाड़ वाले इलाकों के लिए 9 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसें लाई जा रही है। इसके लिए सरकार द्वारा बड़ी तेजी के साथ काम किया जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आईपी बस डिपो से 400 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई। दिल्ली में अब इन 400 बसों को मिलाकर 800 इलेक्ट्रिक बसें हो गई है। 

DTC Bus Pass Online

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Delhi Mohalla Bus Yojana
घोषणा की गई  वित्त मंत्री कैलाश गहलोत जी के द्वारा
घोषणा कब हुई  वर्ष 2023 के बजट सत्र के दौरान
लाभार्थी  दिल्ली के नागरिक
उद्देश्य  लोगों को आवागमन की सुविधा उनके मोहल्ले तक उपलब्ध करवाना
राज्य  दिल्ली
साल  2024
हेल्पलाइन नंबर  1800 118181
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी  

Delhi Mohalla Bus Yojana का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा मोहल्ला बस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के लोगों को आवागमन की सुविधा उनके मोहल्ले तक उपलब्ध करवाना है। ताकि बिना किसी समस्या के आसानी से मोहल्ले में रहने वाले लोगों को अपने घर के पास से ही बस की सुविधा प्राप्त हो सके। अब दिल्ली के लोगों को मुख्य रोड से अपने घर पर आने के लिए अधिक दूरी तक पैदल भी नहीं चलना पड़ेगा। दिल्ली मोहल्ला बस योजना के माध्यम से ऐसे इलाकों को बेहतर ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। जिन इलाकों में सड़क छोटी है या फिर कम चौड़ी है।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना बजट राशि

Delhi Mohalla Bus Yojana के कार्यान्वयन के लिए दिल्ली सरकार द्वारा 28,556 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। जिसके माध्यम से इस योजना के तहत मोहल्ले तक आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इलेक्ट्रिक बस शामिल की जाएगी। इस राशि का उपयोग कर इलेक्ट्रिक बस से शुरू की जाएगी जो कि केवल 9 मीटर की होगी जो आसानी से छोटी छोटी गाड़ी और मोहल्लों में पहुंच सकेगी और आवागमन की सुविधा को उनके मोहल्ले तक उपलब्ध करा सकेगी।

DDA Housing Scheme

Delhi Mohalla Bus Yojana के तहत बसों की संख्या

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लागू होने पर पहले साल में 100 बस का संचालन अलग-अलग इलाकों के लिए किया जाएगा। और अगले 2 सालों में यानी 2025 तक इन बसों की संख्या को 2180 के आसपास तक कर दिया जाएगा। धीरे-धीरे आवश्यकतानुसार बसों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। ताकि दिल्ली भर के सभी लोगों तक योजना का विस्तार किया जा सके और कोई भी नागरिक ई मोहल्ला बस सेवा का लाभ प्राप्त करने से वंचित ना रहे। यह योजना पूरे दिल्ली के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्लीवासियों को यातायात की सुविधा सुलभ कराने के लिए मोहल्ला बस योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से शुरू होने वाली मोहल्ला बस लोगों को बेहतर ट्रांसपोर्ट सुविधा प्रदान करेगी।
  • अब लोगों को आवागमन की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • Mohalla Bus Yojana के तहत इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी।
  • दिल्ली सरकार द्वारा इस वर्ष 1900 बसें शुरू की जाएगी। जिनमें से 1800 बस से 12 मीटर की होगी जबकि 100 बसें 9 मीटर की होगी जो कि ई मोहल्ला बस होगी।
  • इस योजना की शुरुआत में 100 बसें चलाई जाएगी। उसके बाद योजना के संचालन होने पर बसों की संख्या को बढ़ाकर 2180 कर दिया जाएगा।
  • Mohalla bus Yojana के लिए दिल्ली सरकार द्वारा 28,556 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
  • दिल्ली सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक दिल्ली में दूसरे राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक बस संचालित करना है।
  • सभी इलेक्ट्रिक बसों के लिए बस डिपो पर चार्जिंग स्टेशन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • दिल्ली सरकार द्वारा इस वर्ष के बजट में 9333 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसपोर्ट सुविधा के लिए रखी गई है।
  • Delhi Mohalla Bus Yojana 2024 का संचालन पूरे राज्य में किया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक लोगों तक योजना का लाभ पहुंच सके।
  • अब दिल्ली के नागरिकों को आने जाने के लिए आसानी से मोहल्ले में ही बस की सुविधा मिल सकेगी।
  • मोहल्ला बस योजना के माध्यम से लोगों को आवागमन की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।  

Delhi Mohalla Bus Yojana के लिए पात्रता

  • मोहल्ला बस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को दिल्ली का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के सभी वर्ग के नागरिक बस सेवा का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आयु की बाध्यता नहीं होगी।

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

जैसा कि आपको दूसरी बसों में यात्रा करने के लिए किसी प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती उसी प्रकार मोहल्ला बस में यातायात करने के लिए आपको किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी। आप बिना किसी दस्तावेज़ के ही मोहल्ला बस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Delhi Mohalla Bus Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

दिल्ली के जो भी इच्छुक नागरिक मोहल्ला बस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें किसी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के दिल्ली के सभी जाति, आयु वर्ग के लोगों उठा सकते हैं। राज्य के सभी नागरिकों को इस मोहल्ला बस का लाभ मिलेगा। इसलिए आपको पंजीयन कराना आवश्यक नहीं है।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर

अगर आप दिल्ली मोहल्ला बस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर आपको कोई शिकायत है तो आप दिल्ली परिवहन निगम विभाग के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। दिल्ली मोहल्ला बस हेल्पलाइन नंबर 1800 118181 है। जो कि 24 घंटे उपलब्ध होगा।

Delhi Mohalla Bus Yojana 2024 FAQs

मोहल्ला बस योजना की घोषणा कब हुई?

मोहल्ला बस योजना की घोषणा बजट पेश करने के दौरान 22 मार्च 2023 को की गई है।

Delhi Mohalla Bus Yojana को शुरू करने की घोषणा किसने की?

दिल्ली मोहल्ला बस योजना को शुरू करने की घोषणा दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा की गई है।

दिल्ली  मोहल्ला बस योजना के तहत कितनी बसें चलाई जाएगी?

इस योजना के तहत वर्ष 2023 में 100 बसें चलाई जाएगी। जोकि वर्ष 2025 तक 2180 बसें शुरू की जाएगी।

Delhi Mohalla Bus Yojana के तहत किस तरह की बस चलेगी?

दिल्ली बस मोहल्ला योजना के तहत इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Delhi Mohalla Bus Yojana का हेल्पलाइन नंबर 1800 118181 है। 

Leave a Comment