दिल्ली बाजार पोर्टल 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Delhi Bazar लाभ व विशेषता

Delhi Bazar Portal:- व्यापारियों एवं उद्योग पतियों का विकास करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। यह योजनाएं केंद्र एवं राज्य स्तर पर संचालित की जाती है। दिल्ली सरकार भी ऐसी कई योजनाओं का संचालन करती है। 3 नवंबर 2021 को दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली बाजार पोर्टल लांच करने की घोषणा की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से व्यापारियों एवं उद्योग पतियों द्वारा अपने उत्पादों का प्रदर्शन वर्चुअल माध्यम से किया जा सकेगा एवं उनको बेचा जा सकेगा। इस लेख को पढ़कर आपको Delhi Bazar Portal से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। तो यदि आप दिल्ली बाजार पोर्टल का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Delhi Bazar Portal

Delhi Bazar Portal 2024

इस पोर्टल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 3 नवंबर को लांच करने की घोषणा की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से व्यापारी, उद्योगपति, निर्माता एवं दुकानदार द्वारा अपने उत्पादों का प्रकाशन करके उत्पादों को बेचा जा सकेगा। यह प्रकाशन वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से ना केवल दिल्ली के नागरिक बल्कि देश विदेश के नागरिक उत्पादों को खरीद सकेंगे। Delhi Bazar Portal के माध्यम से दिल्ली की आए, घरेलू उत्पाद क्षमता एवं अर्थव्यवस्था में भी सुधार आएगा। यह पोर्टल अगस्त 2023 तक तैयार होने की संभावना है।

22nd June:- विदेशों में बिकेगा दिल्ली का माल दिल्ली बाजार पोर्टल लॉन्च करेगी केजरीवाल सरकार

केजरीवाल सरकार दिल्ली के बाजारों को ग्लोबल प्लेटफार्म देने जा रही है। जिसके लिए अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली बाजार पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से दिल्ली के छोटे दुकानदार से लेकर व्यापारी तक अपने उत्पाद को दुनिया भर में बेच सकेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली बाजार परियोजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की और उन्होंने बैठक में कहा कि दिल्ली बाजार पोर्टल की मदद से दिल्ली के व्यापारी को एक ऐसा मंच मिलेगा जहां वह अपने उत्पाद को वैश्विक स्तर पर भी बेच सकेंगे। दुनिया भर में बैठे लोगों की पहुंच इस पोर्टल के माध्यम से दिल्ली के बाजार और उनके व्यापारियों तक बन पाएगी।

Delhi Bazar Portal भारत का एक ऐसा पहला पोर्टल होगा। जो राजधानी के सभी बाजारों को एक मंच पर एकत्रित करेगा। केजरीवाल सरकार का लक्ष्य है कि इस पोर्टल के लॉन्च होने के 6 महीने के अंदर ही एक लाख से अधिक दुकानों को दिल्ली बाजार पोर्टल पर जोड़ा जाए। यह एक अतिरिक्त वर्चुअल स्टोर होगा। जोकि 24 घंटे सप्ताह के सातों दिन खुला रहेगा और दिल्ली की दुकानें डिजिटल स्टोर पर दिखाई देगी। इस पोर्टल के तहत दिल्ली के कई ऐतिहासिक बाजारों का बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण किया जाएगा। पोर्टल में उत्पाद सूची के माध्यम से व्यापारी अपनी दुकान और उत्पादों का प्रदर्शन कर सकेंगे। जिससे विक्रेताओं को बड़े बाजारों में नए ग्राहकों तक पहुंचने में सहायता मिलेगी। 

इसके अलावा इस पोर्टल पर आभासी बाजार भी उपलब्ध होगा। जिसके माध्यम से नागरिकों द्वारा अपने पसंद के उत्पादओं की पहचान करके उनको खरीदा जा सकता है। इस पोर्टल पर एग्जीबिशन भी लगाए जाएंगे। जिसका प्रचार सोशल मीडिया से किया जाएगा। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को एग्जीबिशन से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके। दिल्ली रोजगार मेला से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें 

दिल्ली बाजार पोर्टल 2024 का उद्देश्य

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के व्यापारियों, निर्माताओं, उद्योगपतियों, सेवा प्रदाताओं एवं दुकानदारों के व्यापार में बढ़ावा करना है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी व्यापारियों, उद्योगपतियों, दुकानदारों एवं निर्माताओं के द्वारा अपने उत्पाद का प्रकाशन करके उनको बेचा जा सकता है। यह प्रकाशन वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से दिल्ली के व्यापारियों की आय में वृद्धि होगी एवं व्यापारी अपना उत्पाद न केवल दिल्ली में बल्कि देश और दुनिया में बेच सकते हैं। यह पोर्टल दिल्ली की घरेलू उत्पाद क्षमता एवं अर्थव्यवस्था को सुधारने में भी कारगर साबित होगा। Delhi Bazar Portal का लाभ सेवा प्रदाताओं द्वारा भी प्राप्त किया जा सकता है। सेवा प्रदाता भी अपनी सेवा से संबंधित जानकारी इस पोर्टल पर प्रकाशित कर सकते हैं। इसके अलावा यह पोर्टल रोजगार बढ़ाने में भी कारगर साबित होगा। दिल्ली रोजगार बाजार से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

Details Of Delhi Bazar Portal 2024

पोर्टल का नामदिल्ली बाजार पोर्टल
किसने आरंभ कियादिल्ली सरकार
लाभार्थीदिल्ली के व्यापारी, उद्योगपति एवं दुकानदार
उद्देश्यव्यापार को बढ़ावा देना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2024
राज्य/केंद्र शासित प्रदेशदिल्ली
आवेदन का प्रकारऑनलाइन

बाजार पोर्टल के लाभ तथा विशेषताएं

  • Delhi Bazar Portal 2024 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 3 नवंबर 2021 को लांच करने की घोषणा की गई है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से व्यापारी, उद्योगपति, निर्माता एवं दुकानदार अपने उत्पादों का प्रकाशन कर सकेंगे एवं अपने उत्पादों को बेच सकेंगे।
  • यह प्रकाशन वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से ना केवल दिल्ली के नागरिक बल्कि देश विदेश के नागरिक उत्पादों को खरीद सकेंगे।
  • दिल्ली की आए, घरेलू उत्पाद क्षमता एवं अर्थव्यवस्था में भी इस पोर्टल के माध्यम से सुधार आएगा।
  • यह पोर्टल अगस्त 2023 तक तैयार होने की संभावना है।
  • इस पोर्टल पर आभासी बाजार भी उपलब्ध होगा।
  • इस बाजार के माध्यम से नागरिकों द्वारा अपनी पसंद के उत्पादों की पहचान करके उनको खरीदा जा सकेगा।
  • इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से एग्जिबिशन भी लगाए जाएंगे। जिसका प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को एग्जिबिशन से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
  • इस पोर्टल का लाभ सेवा प्रदाताओं को भी प्रदान किया जाएगा।
  • सेवा प्रदाताओं द्वारा सेवा से संबंधित जानकारी इस पोर्टल पर प्रकाशित की जा सकेगी।
  • दिल्ली बाजार पोर्टल के माध्यम से बिजनेस टू बिजनेस ट्रांजैक्शन भी किए जा सकेंगे।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता

पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Delhi Bazar Portal पर आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली सरकार द्वारा अभी केवल दिल्ली बाजार पोर्टल आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा यह पोर्टल लांच किया जाएगा। जिसके पश्चात इस पोर्टल पर नागरिकों द्वारा आवेदन किया जा सकेगा। जैसे ही दिल्ली सरकार दिल्ली बाजार पोर्टल को लॉन्च करती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। तो यदि आप दिल्ली बाजार पोर्टल का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment