दीनदयाल स्पर्श योजना 2024: Deen Dayal Sparsh Yojana Application Form

Deen Dayal Sparsh Yojana:- भारतीय डाकघर विभाग ने दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना को फिलैटली (डाक टिकट के संग्रह) को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत डाक टिकट संग्रह में रुचि रखने वाले 6ठीं कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। ताकि उनकी डाक टिकटों के प्रति अभिरुचि एवं इस क्षेत्र में शोध के प्रचार प्रसार को बढ़ावा दिया जाए। इस योजना के तहत परिमंडलों द्वारा एक लिखित/मौखिक क्विज प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाती है और एक फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट कार्य दिया जाता है। जिसके माध्यम से विजेताओं को चुना जाता है और उन्हें छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाई जाती है। अगर आप भी फिलैटली में रुचि रखते हैं और Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 के तहत आयोजित परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

 Deen Dayal Sparsh Yojana

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024

Deen Dayal Sparsh Yojana को देश में फिलैटली की पहुंच को बढ़ावा देने की दिशा में किया गया एक सकारात्मक प्रयास है। इस योजना के तहत भारतीय डाकघर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छठी कक्षा से लेकर नवी कक्षा तक के छात्रों को ₹500 प्रतिमाह यानी ₹6000 प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जिनका शैक्षिक रिकॉर्ड अच्छा है और उन्होंने फिलैटली को एक रुचि के रूप में अपना रखा है। दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2024 के तहत अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों का चयन किया जाता है। सभी डाक परिमंडल 6ठीं से लेकर 9वी कक्षा तक के 10-10 छात्रों एवं अधिकतम 40 छात्रों का चयन कर सकते हैं। लेकिन इस योजना का लाभ  प्राप्त करने के लिए छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना अनिवार्य है। PM YASASVI Scholarship Scheme से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें

दीनदयाल स्पर्श योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामDeen Dayal Sparsh Yojana
शुरू की गईभारतीय डाकघर विभाग द्वारा
लाभार्थी6ठीं, 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्यफिलैटली अर्थात भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह को बढ़ावा देना
साल2024
आवेदन की अंतिम तिथि29 अगस्त सन् 2022

PM Cares For Children Yojana

Deen Dayal Sparsh Yojana का उद्देश्य

भारतीय डाकघर विभाग का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों को संग्रह करने की रुचि रखने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करके प्रोत्साहित करना है। दीनदयाल स्पर्श योजना के माध्यम से उन मेधावी छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जो डाक टिकट को संग्रह अपने शौक के तौर पर करते हैं। इस छात्रवृत्ति को देने का मुख्य उद्देश्य बच्चों में छोटी आयु से फिलैटली के शौक को बढ़ावा देना है ताकि यह रुचिकार कार्य उन्हें सुकून भरा अनुभव और तनाव मुक्त जीवन प्रदान करने के साथ-साथ उनके शिक्षा के क्षेत्र में भी लाभकारी साबित हो।

Deen Dayal Sparsh Yojana के तहत पात्रता

  • 6ठीं, 7वीं, 8वीं, और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
  • छात्र को भारत के मान्यता प्राप्त स्कूल में अध्ययनरत होना अनिवार्य है।
  • आवेदक छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना अनिवार्य है।
  • अगर किसी विद्यालय में फिलैटली क्लब नहीं है तो उस विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिसका अपना फिलैटली जमा खाता है उसके नाम पर विचार किया जा सकता है।
  • छात्र के पिछली कक्षा में 60% अंक प्राप्त होने चाहिए और अनुसूचित जाति/ जनजाति के छात्रों को 55% अंक प्राप्त होनी चाहिए।

छात्र- छात्राओं की चयन प्रक्रिया

स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए छात्रों का चयन फिलैटली संबंधी प्रोजेक्ट कार्य की मूल्यांकन अथवा  परिमंडलों द्वारा आयोजित हुई क्वीज प्रतियोगिता परीक्षा मे प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है।

Note-छात्र के फिलैटली संबंधी प्रोजेक्ट का मूल्यांकन परिमंडल स्तर पर गठित समिति, जिसमें डाकघर के अधिकारी एवं प्रतिष्ठित फिलैटलीविद् शामिल होते हैं उनके द्वारा किया जाता है।जिस विषय पर प्रोजेक्ट तैयार करना है उसकी सूचना अधिसूचना जारी करते समय सर्कलो द्वारा प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • जिन विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा उन्हें इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक या डाकघर बचत बैंक की कोर बैंकिंग सुविधा वाली शाखा में अपने माता पिता के साथ एक संयुक्त खाता खुलवाना होगा।
  • प्रत्येक डाकघर सर्कल छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों का चयन करेगा और छात्रवृत्ति के भुगतान के लिए आईपीपीबी/पीओएसबी को लाभार्थियों की सूची सौंप देगा।
  • इसके बाद आईपीपीबी/पीओएसबी यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक चयनित विद्यार्थियों को तिमाही आधार पर (प्रति तिमाही में 1500 रुपए) छात्रवृत्ति का भुगतान किया जा रहा है।

दीनदयाल स्पर्श योजना आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • इसके बाद वेबसाइट का होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
Deen Dayal Sparsh Yojana
  • यहां पर आपको Deen Dayal Sparsh Yojana का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा
  • एप्लीकेशन फार्म मैं आपको अपनी सभी जरूर जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके बाद आखिर में आपको सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करना है

Leave a Comment