यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ देखें

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana:- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 फरवरी 2024 को विधानमंडल में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना उत्तर प्रदेश है। इस योजना के माध्यम से किसानों को फसलों के लिए सुरक्षा दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा किसानों को इस योजना के तहत अपनी फसल को आवारा पशुओं से बचाने के लिए इलेक्ट्रिक सोर्स बाड़ लगाने हेतु प्रति हेक्टर 1.43 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। ताकि जानवरों को खेतों में बड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाने से बचाया जा सके।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के किसान है और अपनी फसल को आवारा पशुओं से बचाने के लिए इलेक्ट्रिक सोर्स बाड़ लगाने हेतु अनुदान राशि का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होना आवश्यक है। Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP 2024 के लिए पात्रता क्या है और किस प्रकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है? इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए विस्तार से जानते हैं मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना उत्तर प्रदेश के बारे में। 

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सोलर फेंसिंग लगाने के लिए अनुदान प्रदान करेगी जिससे किसान अपनी फसलों को आवारा पशुओं से बचा सकेंगे। मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत केवल 12 वोल्ट के करंट से लगने वाली सोलर फेंसिंग बाड़ लगाई जाएगी। जिससे जानवरों को बिना किसी नुकसान के हल्का सा झटका लगेगा। इसके साथ एक छोटे से करंट/सायरन की आवाज भी होगी जिससे जानवरों को खेतों में नुकसान पहुंचाने से रोका जा सकेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के छोटे में सीमांत किसानों को प्रति हेक्टेयर 1.43 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुदान राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त कर किसान आत्मनिर्भर होंगे जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

यूपी किसान कर्ज माफी सूची

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना उत्तर प्रदेश 2024

योजना का नामMukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP
शुरू की गई  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
संबंधित विभागकृषि विभाग  
लाभार्थी  राज्य के किसान
उद्देश्यआवारा जानवरों से फसल की सुरक्षा हेतु अनुदान राशि प्रदान करना
अनुदान राशि60% या 1.43 लाख रुपए  
बजट राशि50 करोड़ रुपए  
राज्यउत्तर प्रदेश  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी

UP Khet Suraksha Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री के सुरक्षा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को आवारा पशुओं और जानवरों से बचाने के लिए सोलर फेंसिंग बाड़ लगाने के लिए अनुदान राशि प्रदान करना है। ताकि किसान आसानी से अपने खेतों को आवारा पशुओं से बचा सके। इस योजना के माध्यम से किसानों को राहत मिलेगी और अपनी फसलों को सुरक्षित रख सकेंगे। क्योंकि जैसे कि हम सभी जानते हैं किसान अपनी फसलों को पशुओं से बचाने के लिए कंटीले तार का उपयोग करते हैं जिससे पशुओं को तो चोट पहुंचती है साथ ही कभी कभी खेतों में काम करने वालों को भी नुकसान पहुंचता है।

सरकार द्वारा इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है इसलिए अब सरकार किसानों को फसल की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत सोलर फेंसिंग बाड़ लगाने के लिए अनुदान राशि प्रदान करेगी। जिससे किसानों की फसल को आवारा पशु खराब नहीं कर पाएंगे। 

50 करोड़ की बजट राशि का प्रावधान

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आठवां बजट पेश किया है। जिसमें राज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के संचालन हेतु 50 करोड़ रुपए की बजट राशि का प्रावधान किया गया है। इस राशि के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि वह अपनी फसलों को आवारा पशुओं से सुरक्षित रख सके। इस योजना का लाभ राज्य के छोटे लघु, सीमांत किसानों को दिया जाएगा। जिससे उनकी आमदनी में वृद्धि होगी और बिना किसी समस्या के किसान अपनी खेती कर सकेंगे। कृषि विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में संचालित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा सके। यह योजना किसानों को नुकसान से बचाने में मदद करेगी। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। 

यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य किसानों को अपने खेतों के चारों ओर सोलर फेंसिंग बाड़ लगाने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। 
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत छोटे, लघु, सीमांत किसानों को प्रति हेक्टेयर लागत का 60% या 1.43 लख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।
  • जानवरों से फसलों को बचाने के लिए इस योजना के माध्यम से केवल 12 वोल्ट करंट लगने वाली सोलर इलेक्ट्रिक बाड़ लगाई जाएगी।
  • सौर बाड़ को छूने से जानवरों को हल्का इलेक्ट्रिक झटका लगेगा जिससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन वे फसलों से दूर रहेंगे। 
  • यह योजना इलेक्ट्रिक बाड़ से पशुओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी।
  • सोलर इलेक्ट्रिक बाड़ से सायरन की आवाज आएगी जिससे डरकर जानवर दूर भाग जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के संचालन हेतु 50 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • कृषि विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना का संचालन किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को संपूर्ण राज्य में लागू किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। 
  • इस योजना के माध्यम से राज्य किसानों को आवारा पशु और जानवरों से फसलों को बचाने में सुरक्षा मिलेगी।
  • यह योजना आवारा पशुओं से किसानों की फसल को बचाएगी जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। 
मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना उत्तर प्रदेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

खेत सुरक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु लाभार्थी किसान के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • भूमि संबंधित दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक

यूपी गोपालक योजना

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • केवल खेती करने वाले किसान ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • राज्य के लघु एवं सीमांत किसान इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  • आवेदक किसान के पास खुद की भूमि होनी चाहिए।
  • आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

यूपी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। और न ही आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की गई है। फिलहाल सरकार द्वारा मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सार्वजनिक की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।   

FAQs

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana क्या है?

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के तहत सरकार द्वारा राज्य के किसानों को अपने खेतों के चारों ओर सोलर फेंसिंग बाड़ लगाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत किसानों को कितने रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी?

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत किसानों को सरकार द्वारा प्रति हेक्टेयर पर 60% या 1.43 लाख रुपए की अनुदान राशि का लाभ दिया जाएगा।

यूपी खेत सुरक्षा योजना के संचालन हेतु कितने रुपए का बजट प्रस्तावित किया गया है?

यूपी खेत सुरक्षा योजना के संचालन हेतु 50 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया गया है। 

Leave a Comment