Cloud Kitchen Yojana: दिल्ली सरकार की इस योजना से मिलेगा 4 लाख लोगों को लाभ

Cloud Kitchen Yojana:- दिल्ली सरकार द्वारा रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए एक नई योजना लाई जा रही है। जिसका नाम क्लाउड किचन योजना है। इस योजना के माध्यम से करीब 20 हजार क्लाउड किचन और वहां काम करने वाले 4 लाख लोगों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा। जिसके लिए बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में इंडिपेंडेंट फ्रूट आउटलेट (क्लाउड किचन) के संचालन को लेकर चल रहे पहलुओं के लिए समीक्षा बैठक की गई है। क्लाउड किचन योजना को अंतिम रूप देने से पहले आम लोगों एवं क्लाउड किचन व्यवसाय से जुड़े लोगों से सुझाव लिए जाएंगे। जिसके बाद दिल्ली सरकार द्वारा क्लाउड किचन योजना को लागू कर दिया जाएगा। अगर आप क्लाउड किचन योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Cloud Kitchen Yojana 2023

Cloud Kitchen Yojana 2023

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा दिल्ली क्लाउड किचन योजना के लिए बनाई गई श्वेत पत्र को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के माध्यम से क्लाउड किचन क्षेत्र में बेरोजगारों नागरिकों को पर्याप्त रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना के लागू होने से दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप मिल सकेगा। इस योजना के तहत दिल्ली में चल रहे 20,000 क्लाउड किचन को सीधा लाभ मिलेगा। साथ ही वहां काम करने वाले 4 लाख लोगों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सकेगा। अब किचन संचालित करने वाले लोगों को एवं बिजनेस शुरू करने वालों को सरकार के किसी भी विभाग से लाइसेंस लेने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार के एक ही पोर्टल पर अलग-अलग विभाग के लाइसेंस के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे। 

दिल्ली बाजार पोर्टल

दिल्ली क्लाउड किचन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Cloud Kitchen Yojana
शुरुआत  की गई  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा
लाभार्थी  दिल्ली के नागरिक
उद्देश्य  क्लाउड किचन के क्षेत्र में पर्याप्त रोजगार पैदा करना
लाभकिसी भी  विभाग से लाइसेंस लेने के लिए परेशानी का नहीं करना पड़ेगा।
राज्य  दिल्ली
साल  2023
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लांच होगी  

Cloud Kitchen Yojana का उद्देश्य

दिल्ली सरकार द्वारा क्लाउड किचन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप प्रदान करना है। ताकि इस योजना का लाभ प्राप्त कर दिल्ली में चल रहे क्लाउड किचन और वहां काम करने वाले लोगों को सीधा लाभ प्रदान किया जा सके। यह योजना क्षेत्र में पर्याप्त रोजगार पैदा करेगी जिससे बेरोजगार लोगों को रोजगार की प्राप्ति हो सकेंगी। अब किचन बिजनेस शुरू करने के लिए अलग-अलग विभागों से लाइसेंस लेने के लिए किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब आसानी से दिल्ली सरकार के एक ही पोर्टल पर अलग-अलग विभाग के लिए लाइसेंस हेतु आवेदन किया जा सकेगा।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना

अर्थव्यवस्था को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इस नीति के आने से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और दिल्ली में नए रोजगार के अवसर पैदा होगे। जिससे बेरोजगार लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा उद्योग मंत्री सौरभ भारद्वाज और विभिन्न विभाग के उच्च अधिकारी समीक्षा बैठक में मौजुद थे। आपको बता दें कि जो व्यापारी इन क्लाउड किचन को संचलित करते हैं उन्हें सरकार की अलग-अलग संस्थाओं एमसीडी, फायर, पुलिस, डीडीए में लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ता है। इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने में व्यापारियों को विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब दिल्ली सरकार द्वारा क्लाउड किचन को कानूनी रूप देने के लिए क्लाउड किचन योजना शुरू की जा रही है जिसके माध्यम से व्यापारियों के सभी प्रकार के लाइसेंस एक ही पोर्टल पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से इज ऑफ डूइंग बिजनेस को भी बढ़ावा मिलेगा। 

क्लाउड किचन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा क्लाउड किचन योजना के लिए मंजूरी दे दी गई है।
  • इस योजना के माध्यम से क्लाउड किचन क्षेत्र में भी पर्याप्त रोजगार पैदा हो सकेंगे। जिससे दिल्ली में चल रहे करीब 20 हजार क्लाउड किचन और वहां काम करने वाले 4 लाख लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना को अंतिम रूप देने से पहले दिल्ली के नागरिक और क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों से सुझाव लिए जाएंगे। जिसके बाद क्लाउड किचन योजना को अंतिम रूप देकर दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के लागू होने से दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप मिल सकेगा। 
  • Cloud Kitchen Yojana के तहत एक ही पोर्टल के माध्यम से सारे लाइसेंस मिल सकेंगे।
  • क्लाउड किचन को व्यावसायिक क्षेत्र में 24 घंटे चलाने की अनुमति मिलेगी।
  • अब Cloud Kitchen के लिए 250 वर्ग फुट से कम जगह के लिए फायर एनओसी नहीं लेनी होगी।
  • Cloud Kitchen Yojana के तहत कंप्यूटर की मदद से निरीक्षण किया जाएगा।
  • यह योजना व्यापारियों और मजदूरों को कौशलयुक्त बनाएगी।
  • इस योजना के तहत बिजनेस में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति बनाई जाएगी।
  • क्लाउड किचन के विकास और आधुनिकरण के लिए इस योजना के तहत काम किया जा रहा है।
  • अब दिल्ली के नागरिकों को क्लाउड किचन का काम करने के लिए सरकार की किसी भी विभाग से लाइसेंस लेने के लिए  परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • एक ही पोर्टल पर सभी विभाग के लिए  लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकेगा।
  • यह पॉलिसी आने वाले समय में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी। 

Delhi Cloud Kitchen Yojana के लिए पात्रता

  • क्लाउड किचन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को दिल्ली का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को लाइसेंस बनवाना होगा।
  • क्लाउड किचन योजना के अंतर्गत आम नागरिक एवं क्लाउड किचन व्यवसाय से जुड़े लोग पात्र होगे।

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता

क्लाउड किचन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

क्लाउड किचन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की जा रही क्लाउड किचन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि फिलहाल मुख्यमंत्री केजरीवाल जी के द्वारा इस योजना को मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही क्लाउड किचन  योजना को अंतिम रूप देकर इसे दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा। जिसके बाद आप दिल्ली सरकार के एक ही पोर्टल पर अलग-अलग विभाग के लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। जैसे ही दिल्ली सरकार द्वारा आवेदन करने से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

FAQs

Cloud Kitchen Yojana को किस राज्य में शुरू किया गया है?

क्लाउड किचन योजना को दिल्ली राज्य में शुरू किया गया है।

Cloud Kitchen Yojana को शुरू करने की घोषणा किसने की?

Cloud Kitchen Yojana को शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा की गई है।

क्लाउड किचन योजना का उद्देश्य क्या है?

क्लाउड किचन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में क्लाउड किचन को कानूनी रूप प्रदान करना है।

Cloud Kitchen Yojana के लागू होने से क्या फायदा होगा?

क्लाउड किचन योजना के लागू होने से अलग-अलग विभागों के लाइसेंस लेने के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली सरकार के एक ही पोर्टल पर अलग-अलग विभाग के लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकेगा। 

Leave a Comment