छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन करेगी सरकार, पारंपरिक खेलों को मिलेगा बढ़ावा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी अपने राज्य में स्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का आयोजन करने जा रहे हैं। इस आयोजन को शुरू करने का निर्णय मुख्यमंत्री जी के द्वारा 6 सितंबर 2022 को कैबिनेट की हुई बैठक में लिया गया है। इस ओलंपिक आयोजन में प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के बच्चों से लेकर 100 साल तक के बुजुर्ग हिस्सा ले सकेंगे और अपनी प्रतिभा को दिखा सकेंगे। लेकिन इस ओलंपिक खेल में भाग लेने वाले खिलाड़ी को छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। यानी केवल छत्तीसगढ़ के निवासी ही इस खेल आयोजन में हिस्सा ले सकते हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी और आप Chhattisgarh Olympic Games 2022 में भाग लेना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि हमारा यह लेख आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी जैसे- इस खेल आयोजन को शुरू करने का उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया आदि को विस्तारपूर्वक समझने में आपकी बहुत मदद करेगा।

 Chhattisgarh Olympic Games 2022

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2022

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य के ग्रामीण एवं शहरी दोनों इलाकों के लोगों के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2022 का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। इस खेल आयोजन में कबड्डी, खो खो, वॉलीबॉल, हॉकी, टेनिस, बॉल क्रिकेट, गेड़ी और पिट्ठुल खेलों को शामिल किया गया है। इन खेलों के मुकाबले पुरुष एवं महिला दोनों श्रेणियों में आयोजित किए जाएंगे। सरकार  इस ओलंपिक खेल आयोजन में तकनीकी सहायता के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के खेल प्रशिक्षक, राज्य एवं जिला खेल संघ के प्रतिनिधि और शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों का सहयोग लेगी। Chhattisgarh Olympic Games का आयोजन चार स्तरों ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर किया जाएगा। राज्य स्तर पर खेलों का आयोजन राजधानी रायपुर में होगा। छत्तीसगढ़ सरकार के इस ओलंपिक खेल की सबसे बड़ी खास बात यह है कि सभी आयु वर्ग के खिलाड़ी इस खेल आयोजन के माध्यम से अपनी खेल प्रतिभा को दिखा सकेंगे।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना शुरू हुई

Chhattisgarh Olympic Games Highlights

आयोजन का नामछत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल आयोजन
शुरू किया जा रहा हैमुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के बच्चों से लेकर 100 साल तक के बूढ़े नागरिक
उद्देश्यस्थानीय एवं पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देना
शामिल खेलों की संख्या8
साल2022
राज्यछत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रियाOnline
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी

Chhattisgarh Olympic Games 2022 में कौन-कौन से खेल शामिल है?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस खेल आयोजन में 8 खेलों को शामिल किया गया है जो निम्नलिखित इस प्रकार है।

  • कबड्डी
  • खो खो
  • वॉलीबॉल
  • हॉकी
  • टेनिस
  • बॉल क्रिकेट
  • गेड़ी
  • पिट्ठुल

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता

Chhattisgarh Olympic Khel आयोजन के लिए गठित की जाएंगी कमेटियां

राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों एवं 146 ब्लॉक स्तर पर होने वाले खेल आयोजन के लिए अलग-अलग कमेटियां गठित की जाएंगी। राज्य में ग्राम पंचायत स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक सरपंच होंगे और ब्लॉक स्तर पर गठित कमेटियों के संयोजक विकास खंड अधिकारी को बनाया जाएगा। सरकारछत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2022 में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के भोजन,आने-जाने और अन्य सुविधाओं के लिए ग्राम पंचायतों और विकास खंडों के लिए बजट उपलब्ध करवाईगी।

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए खिलाड़ियों को किया जाएगा तैयार

इस ओलंपिक खेल में भाग लेने वाले प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को कोच राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करेंगे। जिससे प्रतिभाशाली एथलीटों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल में अपना कैरियर बढ़ाने का एक सुनहरा मौक़ा मिलेगा। Chhattisgarh Olympic Games 2022 का मुख्य लक्ष्य यही है कि इसके माध्यम से राज्य में छिपी खेल प्रतिभा को बढ़ावा दिया जा सके। इसके अलावा राज्य में खेलों के प्रति जागरूकता उत्पन्न की जा सके।

 Chhattisgarh Olympic Games 2022

Chhattisgarh Olympic Games का उद्देश्य

सीएम भूपेश बघेल जी का छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में स्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देना है। साथ ही राज्य में छिपी खेल प्रतिभा को उजागर करना है। इस ओलंपिक खेल में ग्रामीण एवं शहरी इलाकों के सभी आयु वर्ग के नागरिक हिस्सा ले सकेंगें। यह खेल आयोजन राज्य में छिपी हुई खेल प्रतिभा को खेल के मैदान तक लाने में अपना एक महत्वपूर्ण योगदान देगा। जिसके माध्यम से राज्य के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान हो सकेगी और उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयार किया जा सकेगा। यानी यह खेल आयोजन राज्य के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खेल में केरियर बनाने का एक सुनहरा मौका प्रदान करेगा। Chhattisgarh Olympic Games 2022 में जो लोग भाग लेना चाहते हैं उन्हें इस आयोजन के तहत अपना ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

छत्तीसगढ़ ओलंपिक खेल के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने 6 सितंबर 2022 को कैबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2022 को आयोजित करने का निर्णय लिया है।
  • इस खेल आयोजन को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य स्थानीय एवं पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देना है ‌
  • राज्य के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों के बच्चों से लेकर 100 साल तक के बूढ़े इस खेल आयोजन में भाग ले सकेंगे। यानी सभी आयु वर्ग के नागरिकों के लिए इस खेल आयोजन को शुरू किया जा रहा है।
  • केवल छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी ही इस ओलंपिक खेल में भाग ले सकते हैं।
  • Chhattisgarh Olympic khel 2022 मे 8 खेलों को शामिल किया गया है जो कबड्डी, खो खो, वॉलीबॉल, हॉकी, टेनिस, बॉल क्रिकेट, गेड़ी और पिट्ठुल खेल है।
  • इन खेलों के मुकाबले पुरुष एवं महिला दोनों श्रेणियों में अलग-अलग आयोजित होंगे।
  • राज्य सरकार द्वारा यह ओलंपिक खेल चार स्तरों ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर किया जाएगा।
  • राज्य स्तर पर खेलों का आयोजन राजधानी रायपुर में किया जाएगा।
  • इस ओलंपिक खेल में तकनीकी सहायता के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के खेल प्रशिक्षक, राज्य एवं जिला खेल संघ के प्रतिनिधि और शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों का सहयोग लिया जाएगा।
  • ओलंपिक खेल छत्तीसगढ़ 2022 के द्वारा राज्य में खेल भावना को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

Chhattisgarh Olympic Games आवेदन हेतु पात्रता

  • आवेदन करने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • छत्तीसगढ़ के स्कूली बच्चों से लेकर 100 साल तक के बूढ़े लोग छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2022 के तहत अपना आवेदन करने के पात्र हैं।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल के तहत आवेदन कैसे करें?

प्रदेश के जो इच्छुक नागरिक खेल में रुचि रखते हैं और छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 2022 के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा अभी केवल इस ओलंपिक खेल को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। सरकार द्वारा जल्द ही इस खेल आयोजन मे भाग लेने के लिए अधिकारिक वेबसाइट को खोला जाएगा जब सरकार अधिकारिक वेबसाइट को आवेदन हेतु खोलेगी, तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment