छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य, लाभ तथा विशेषताएं जाने

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों के स्वास का ध्यान रखने के लिए सरकार विभिन्न प्रकार के प्रयास करती है। जिसके माध्यम से उनको स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। राज्य एवं केंद्र सरकार दोनों विभिन्न योजनाओं का संचालन करके स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों के स्वास्थ्य में सुधार करने का प्रयास करती है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भी ऐसी ही एक योजना का संचालन किया जाता है। जिसका नाम छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के माध्यम से स्लम इलाकों को में रहने वाले नागरिकों के इलाज और टेस्ट करने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट सुविधा आरंभ की जाएगी। इस लेख को पढ़कर आपको Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana का पूरा ब्यौरा प्राप्त होगा। इसके अलावा आपको छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना 2022 का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि की भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

 Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana

Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना को मुख्यमंत्री जी द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर आरंभ किया गया था। छत्तीसगढ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों के इलाज और टेस्ट मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से किए जाएंगे। 21 फरवरी 2022 तक राज्य के सभी शहरों में यह योजना आरंभ हो जाएगी। अब स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों को इलाज एवं मेडिकल जांच के लिए कहीं भी भटकने की आवश्कता नहीं पड़ेगी। यह मोबाइल मेडिकल यूनिट सभी सभी स्लम इलाकों में तैनात किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से स्लम में रहने वाले नागरिक ना सिर्फ डॉक्टर से इलाज करा सकेंगे। इसके साथ दवाइयों की भी प्राप्ति कर सकेंगे एवं 42 तरह के टेस्ट भी करवा सकेंगे।

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना

14 नगर पालिका में किया जा रहा था योजना को पहले से संचालित

राज्य के सभी 169 शहर में इस योजना का आरंभ किया जाएगा। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना को राज्य के 14 नगर पालिका निगम मैं 1 नवंबर 2020 से संचालित किया जा रहा है। इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन को देखते हुए मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को संपूर्ण राज्य में संचालित करने का निर्णय लिया गया है। करोना काल के दौरान भी इस योजना के माध्यम से लोगो कई लाभ प्राप्त हुए हैं एवं उनको अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी। इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी गरीब और जरुरतमंद नागरिक प्राप्त कर सकेंगे। प्रदेश की 14 नगर निकाययो में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित किए जा रहे है।

अब प्रदेश में 60 और मोबाइल मेडिकल यूनिट स्थापित किए जा रहे हैं। जिसके पश्चात राज्य में 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट हो जाएंगे। अब तक इन मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से 20 हजार 928 कैंप आयोजित किए जा चुके है। इन कैंपों में 14 लाख 64 हजार 195 मरीजों का इलाज किया जा चुका है। 2 लाख 75 हजार 388 मरीजों के टेस्ट हो चुके हैं तथा 12 लाख 19 हजार 523 मरीजों को मुफ्त दवाएं बांटी जा चुकी हैं।

Key Highlights Of Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana

योजना का नामछत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना
किसने आरंभ कीछत्तीसगढ़ सरकार
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के नागरिक
उद्देश्यस्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
राज्यछत्तीसगढ़
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों को स्वास्थ सेवा प्रदान करना है। अब प्रदेश के स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों को स्वास्थ सुविधाएं प्राप्त करने के लिए कहीं भी जाने के आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि सरकार द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट की स्थापना की जाएगी। इन यूनिट के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ सुविधाएं, दवाइयां एवं टेस्ट सुविधा प्रदान की जाएगी। यह योजना प्रदेश नागरिकों के स्वास्थ में सुधार लाने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा एवं वह अपनी बिमारियों का इलाज निशुल्क करवा सकेंगे।

मरीजो के लिए कंप्यूटराइज्ड जांच प्रक्रिया

मोबाइल मेडिकल यूनिट पर मरीजों की जांच प्रक्रिया कंप्यूटराइज्ड होती है। इस पूरी प्रक्रिया में कोई भी चूक ना हो इस कारणवश विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा इसको ऑडिट भी किया जाएगा। मरीजों का पंजीयन, डॉक्टर की पर्ची और फार्मेसिस्ट द्वारा दवा वितरण का कार्य पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana के विस्तार से राज्य के 120 स्थानों पर 2880 कैंप आयोजित किए जाएंगे। जिनके माध्यम से 180000 मरीजों को इलाज प्राप्त होगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सेवा प्रदाता के चयन की कार्यवाही भी सभी जिलो में पूर्ण कर ली गई है। बस्तियों में अस्पतालों की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए निर्माण कार्य भी आरंभ कर दिया गया है।

Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना को मुख्यमंत्री जी द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर आरंभ किया गया था।
  • छत्तीसगढ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों के इलाज और टेस्ट मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से किए जाएंगे।
  • 21 फरवरी 2022 तक राज्य के सभी शहरों में यह योजना आरंभ हो जाएगी।
  • अब स्लम इलाकों में रहने वाले नागरिकों को इलाज एवं मेडिकल जांच के लिए कहीं भी भटकने की आवश्कता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना के माध्यम से स्लम में रहने वाले नागरिक ना सिर्फ डॉक्टर से इलाज करा सकेंगे।
  • इसके साथ दवाइयों की भी प्राप्ति कर सकेंगे एवं 42 तरह के टेस्ट भी करवा सकेंगे।
  • राज्य के सभी 169 शहर में इस योजना का आरंभ किया जाएगा।
  • इस योजना को राज्य के 14 नगर पालिका निगम मैं 1 नवंबर 2020 से संचालित किया जा रहा है।
  • इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन को देखते हुए मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को संपूर्ण राज्य में संचालित करने का निर्णय लिया गया है।
  • कोरोना काल के दौरान भी छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से लोगो कई लाभ प्राप्त हुए हैं एवं उनको अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं पड़ी।
  • प्रदेश की 14 नगर निकाययो में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित किए जा रहे है।
  • अब प्रदेश में 60 और मोबाइल मेडिकल यूनिट स्थापित किए जा रहे हैं। जिसके पश्चात राज्य में 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट हो जाएंगे।
  • मोबाइल मेडिकल यूनिट पर मरीजों की जांच प्रक्रिया कंप्यूटराइज्ड होती है।
  • इस पूरी प्रक्रिया में कोई भी चूक ना हो इस कारणवश विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा इसको ऑडिट भी किया जाएगा।
  • मरीजों का पंजीयन, डॉक्टर की पर्ची और फार्मेसिस्ट द्वारा दवा वितरण का कार्य पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना 

Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल id

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

Chhattisgarh Mukhyamantri Slum Swasthya Yojana के अंतर्गत कोई भी आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं है। प्रदेश के सभी नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं एवं अपना इलाज मोबाइल मेडिकल यूनिट में करवा सकते हैं।

Leave a Comment