छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2024: आवेदन फॉर्म | Mahtari Dular Yojana

Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana:- छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने हेतु छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का शुभारंभ किया गया है। Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा उन सभी बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी जिन्होंने करोना संक्रमण के कारण अपने माता-पिता को खो दिया था। इस योजना को शुरू करने का निर्णय करोना संक्रमण के चलते प्रभावित हुए बच्चों को सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को 500 रूपए से 1000 रूपए तक की छात्रवृत्ति राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CG Mahtari Dular Yojana से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जैसे कि छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना क्या है, इसके उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि इसलिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana 2024

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से ऐसे बच्चों को लाभ दिया जाएगा। जिन्होंने अपने माता या पिता या दोनों को कोविड-19 की वजह से खो दिया था। ऐसे सभी बच्चों को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जाएगी। CG Mahtari Dular Yojana के तहत कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को राज्य सरकार द्वारा 500 रूपए प्रतिमाह और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों को 1000 रूपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा जो भी बच्चे निजी स्कूल में अध्ययन कर रहे हैं और अगर वे उसी स्कूल में अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो रख सकते हैं। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा ही बच्चों की स्कूल फीस का वहन किया जाएगा। और साथ ही बच्चों के पास राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने का विकल्प भी होगा। इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सकेगा।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामCG Mahtari Dular Yojana
आरंभ की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के अनाथ बच्चे
उद्देश्यकोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की सहायता
लाभछात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी
राज्यछत्तीसगढ़
श्रेणीछत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://cgstate.gov.in/

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 के कारण जो बच्चे बेसहारा हुए हैं उनके भविष्य को उज्जवल बनाने हेतु सहायता करना है। कोविड-19 की वजह से जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है उन सभी बच्चों को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी तथा आर्थिक रूप से भी सहायता प्रदान की जाएगी ताकि बच्चे आर्थिक सहायता प्राप्त कर खुद को सुरक्षित रख सके और अपनी पढ़ाई कर सके जिससे उनका भविष्य उज्जवल बन सकेगा। बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रतिमाह पात्र छात्रों को राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जिससे बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्राथमिकता

बेसहारा हुए ऐसे बच्चों को छत्तीसगढ़ महतारी दुलारी योजना के अंतर्गत राज्य में प्रारंभ किए गए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में जो भी छात्र पढ़ने के लिए इच्छुक हो गए तो उसके लिए आवेदन करना होगा और उन्हें इस योजना के तहत प्राथमिकता का प्रवेश दिया जाएगा। महतारी दुलार योजना के माध्यम से छात्र से किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जाएगी। पात्र बच्चों को शासकीय स्कूलों में राज्य सरकार द्वारा निशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से बच्चों को काफी लाभ मिलेगा। जिससे वह अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना

CG Mahtari Dular Yojana योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत उन सभी बच्चों को प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है।
  • महतारी दुलार योजना के तहत कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को 500 रूपए प्रतिमाह और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के बच्चों को 1000 रूपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी।
  • Chattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत ऐसे बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश करने पर प्राथमिकता दी जाएगी। तथा उनको किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी।
  • राज्य के बच्चों को इस योजना के तहत कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक निशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जाएगी।
  • विद्यार्थियों को इस योजना से काफी लाभ प्राप्त होगा तथा वे अपने आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।
  • महतारी दुलार योजना के माध्यम से बच्चे आत्मनिर्भर हो गए और उनको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चे अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत पात्रता

  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत सिर्फ छत्तीसगढ़ के बच्चे ही आवेदन कर सकते हैं जिन बच्चों के माता-पिता या पिता या माता-पिता दोनों की मृत्यु covid-19 से हुई हो।
  • ऐसे बच्चे जो स्कूल शिक्षा प्राप्त करने हेतु आयु संबंधी पात्रता रखता हो इस योजना के लिए पात्र होगा।
  • वयस्क सदस्य की मृत्यु कोविड-19 से हुई हो और उनके घर में कमाने वाला या भरण पोषण करने वाला कोई ना हो।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • कक्षा की मार्कशीट
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पता
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई Chattisgarh Mahtari Dular Yojana के तहत कोविड-19 से प्रभावित हुए बच्चों को राज्य सरकार द्वारा निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए जो भी लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों प्रकार की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

Leave a Comment