Bima Sugam Portal लांच हुआ, बीमा सुगम पोर्टल पर मिलेगी इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जानकारी

Bima Sugam Portal Kya Hai | बीमा सुगम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ एवं पात्रता, आवेदन प्रक्रिया जाने | Bima Sugam Portal Registration

हाल ही में भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India IRDAI) ने बीमा सुगम पोर्टल को मंजूरी दे दी है। यह एक बीमा एक्सचेंज प्लेटफार्म है। जो बीमा एक्सचेंज बीमा खरीदने, बीमा, एजेंट पोर्टेबिलिटी और दावा निपटान जैसी सभी बीमा सुविधाएं उपलब्ध करता है। देश के सभी नागरिकों को आईआरडीएआई किफायती दर पर स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की कोशिश करता है। बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस रेगुलेटर ने जनवरी 2023 तक शुरू करने को कहा है। इंश्योरेंस से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ Bima Sugam Portal के माध्यम से उठाया जा सकेगा। बीमा सुगम से पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक करना आसान हो जाएगा। अगर आप बीमा सुगम पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करना चाहते हैं। तो आप को यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Bima Sugam Portal

Bima Sugam Portal 2022

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा बीमा सुगम पोर्टल नामक बीमा एक्सचेंज प्लेटफार्म को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। बीमा सुगम एक्सचेंज के तहत सभी नागरिकों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहां सभी जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। इन बीमा पॉलिसिओ से आने वाली बिक्री, सर्विसिंग और दावों के लिए बीमा सुगम जिम्मेदार होगा। Bima Sugam एक्सचेंज नागरिकों को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करता है। सभी इंश्योरेंस कंपनियों के प्रोडक्ट बीमा सुगम एक्सचेंज प्लेटफार्म पर ही मिलेंगे। एजेंट के लिए पॉलिसी बेचने का भी ऑप्शन बीमा सुगम पर होगा। आईआरडीए इंश्योरेंस प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग करेगी। आपको बता दें कि बीमा सुगम एक्सचेंज में जनरल इंश्योरेंस काउंसिल की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी, लाइफ इंश्योरेंस काउंसलिंग की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी, ऑनलाइन पीएचपी की 35 फीसद और ब्रोकर्स एसोसिएशन की 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 

बीमा सुगम पोर्टल Key Highlights

आर्टिकल का नामBima Sugam Portal
मंजूरी दी गईभारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा
उद्देश्यपॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करना
लाभार्थीबीमा पॉलिसी खरीदने वाले नागरिक
साल2022
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच होगी

Bima Sugam Portal का उद्देश्य

बीमा सुगम पोर्टल को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा मंजूरी प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करना और विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान करना है। यह ऑनलाइन पोर्टल है जहां सभी जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। जो बीमा एक्सचेंज बीमा खरीदने, बीमा, एजेंट पोर्टेबिलिटी और दावा निपटान जैसी सभी बीमा सुविधाएं उपलब्ध करता है। देश के सभी नागरिकों को आईआरडीएआई किफायती दर पर स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की कोशिश करता है। Bima Sugam Portal पर  पॉलिसी धारक और उसके पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को एक ही जगह पर एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी। जहां भी एजेंट शामिल हो गए वहां पॉलिसी बिक्री के बाद की सर्विस बेहतर होगी।

ग्राहकों को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। सभी कंपनियों द्वारा अप्रूव्ड पर्सन के रूप में सब्सक्रिप्शन लेने के मामले में बढ़ावा मिलेगा।

 राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

ई इंश्योरेंस खाता होगा डीमैट खाते की तरह

बीमा सुगम के तहत एक ई- इंश्योरेंस अकाउंट की तरह पॉलिसी धारकों के पास डीमैट अकाउंट होगा। जिसमें पॉलिसी धारक अपने और परिजनों के सभी इंश्योरेंस पॉलिसी को एक साथ अपनी पसंद के इंश्योरेंस रिपोजिटरी में रख सकेंगे। Bima Sugam Portal के माध्यम से बीमाधारक अपने सभी हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस एवं व्हीकल इंश्योरेंस सुरक्षित रख सकेंगे। इसमें फिजिकल डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा पॉलिसी रिन्यूअल के लिए भी पेपर वर्क की आवश्यकता नहीं होगी। जिससे सारा प्रोसेस और आसान हो जाएगा। बीमा पॉलिसी की डिटेल ऑनलाइन होने बीमा पॉलिसी के आधार पर बैंक बीमा धारकों को आसानी से लोन दे सकेगा। डिजिटल प्लेटफॉर्म को बीमा सुगम के तहत इंश्योरेंस क्लेम और अन्य सेवाओं के लिए मंजूरी दी गई है।

आसान होगा बीमा क्लेम एवं बदलेगी तस्वीर

बीमा सुगम पोर्टल के माध्यम से पॉलिसी धारक और उसकी पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को एक्सेस करने की सुविधा एक ही जगह पर मिलेगी। एक ही जगह पर उपलब्ध होने के कारण नॉमिनी/लाभार्थियों के लिए क्लेम सेटेलमेंट भी आसान हो जाएगा। जिससे धोखाधड़ी पर भी रोक लगाई जा सकेगी। Bima Sugam Portal सभी बीमा जरूरत जैसे हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस जैसे मोटर ट्रैवल आदि कैटेगरी के लिए वन स्टॉप प्लेटफार्म होगा। इसके माध्यम से लोग सभी कंपनियों के बीमा उत्पादों को एक ही जगह से ले पाएंगे। जिसके लिए पहले ही सैंडबॉक्स नियमों में संशोधन शुरू कर दिया गया है। जो बीमा सुगम इनोवेशन में मदद करेगा। और साथ ही उन स्टार्ट- अप्स को भी प्रोत्साहन मिलेगा। जो नए-नए समाधान लेकर आ रहे हैं।

इस तरह की चीजों को आगे बढ़ाते हुए आईआरडीएआई के चेयरमैन देबाशीष पांडा का मानना है कि पैरामेट्रिक बीमा उत्पादों को लाने और ओपीडी सेवाओं को कवर करने की आवश्यकता है। आज देश में स्वास्थ्य बीमा का बाजार लगभग 60,000 करोड़ रुपए का है। जिससे अनुमान है कि 30 से 35 फ़ीसदी की दर से आने वाले कुछ सालों में सालाना बढ़ेगा। जो करीब पिछले 5 सालों में लगभग 19 फ़ीसदी सालाना की रही है।

Bima Sugam Portal के लाभ एवं विशेषताएं  

  • Bima Sugam Portal के माध्यम से इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जरूरत जैसे पॉलिसी खरीदना, पॉलिसी के लिए प्रीमियम, कैलकुलेटर का इस्तेमाल, बीमा के क्लेम, सेटेलमेंट जैसे काम आसान किए जा सकेंगे।
  • इस प्लेटफार्म पर पॉलिसी धारक के बीमा सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।
  • बीमा सुगम पोर्टल पर बीमा पॉलिसी खरीदना, क्लेम, सेटेलमेंट, एजेंट पोटेबिलिटी के साथ इसमें पॉलिसी पोर्टेबिलिटी की सुविधा भी होगी।
  • हर पॉलिसी धारकों के लिए डीमैट फॉर्मेट में E-BIMA, E-IA अकाउंट की सुविधा होगी।
  • आपको पॉलिसी का फिजिकल डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखने की आवश्यकता नहीं होगी और साथ ही रिन्यूअल के लिए पेपर वर्क की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • Bima Sugam Portal पर  पॉलिसी धारक और उसके पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को एक ही जगह पर एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी।
  • जहां भी एजेंट शामिल हो गए वहां पॉलिसी बिक्री के बाद की सर्विस बेहतर होगी।
  • ग्राहकों को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा सभी कंपनियों द्वारा अप्रूव्ड पर्सन के रूप में सब्सक्रिप्शन लेने के मामले में बढ़ावा मिलेगा।
  • IRDA की ओर से जल्द ही सर्कुलर आने की उम्मीद है।
  • सब्सिडी वाले प्रीमियम पर और इज ऑफ डूइंग बिजनेस को लाइफ और हेल्थ उपलब्ध कराने के क्रम में पॉलिसी धारकों के लिए बीमा सुगम के तहत बहुत सारे समाधान होंगे।
  • जिसका एक्सेस बीमा करता, एजेंटों और बिचौलियों और कस्टमर के पास होगा।
  • बीमा सुगम पोर्टल UIDA, NSDL, CDSL के साथ लिंक होगा।
  • IRDA द्वारा बीमा सुगम एक्सचेंज की निगरानी की जाएगी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

बीमा सुगम पोर्टल 2022 पर आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा बीमा सुगम पोर्टल को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। जो एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जहां सभी जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। बीमा सुगम एक्सचेंज नागरिकों को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करेगा। लेकिन आपको बता दें कि इस बीमा सुगम पोर्टल पर आवेदन करने के लिए IRDAI द्वारा अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही Bhima Sugam के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस पोर्टल पर आवेदन कर सभी बीमा सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सके। इसके लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment