छत्तीसगढ़ हाफ बिजली बिल योजना 2024: CG Bijli Bill Half Yojana Apply

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh सरकार द्वारा गरीब, जरूरतमंद एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को बिजली बिल में राहत प्रदान करने के लिए हाफ बिजली बिल योजना को शुरू किया गया है। हाफ बिजली बिल योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों अर्थात घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर 50% की छूट दी जा रही है। इस योजना के माध्यम से अब तक राज्य में 65 लाख से ज्यादा परिवारों को हाफ बिजली बिल योजना का लाभ मिल रहा है। अगर आप भी छत्तीसगढ़ के नागरिक है और अभी तक आपने Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh का लाभ प्राप्त नहीं किया है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CG Half Bijli Bill Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी हाफ बिजली बिल योजना के तहत आधे बिल की राशि की छूट प्राप्त कर सकें।

CG Bijli Bill Half Yojana

CG Half Bijli Bill Yojana 2024

हाफ बिजली बिल योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 मार्च 2019 को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमाह की गई 400 यूनिट तक की बिजली की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर आधे बिल की राशि की छूट दी जा रही है। इससे पहले उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट पर 4.50 रुपए देने पड़ते थे। लेकिन वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत प्रति यूनिट बिजली खपत पर 2.50 रुपए देने होते हैं। राज्य के सभी बीपीएल एवं घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए खास तौर पर इस योजना को लागू किया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं की बिजली बिल की बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए। तभी आप बिजली बिल में 50% की छूट प्राप्त कर सकेंगे। अब तक इस योजना के माध्यम से 41.94 घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा चुका है। और 16.82 लाख बीपीएल बिजली उपभोक्ताओं को लाभ दिया जा चुका है।  

NREGA Job Card List Chhattisgarh

हाफ बिजली बिल योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh
शुरू की गई  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
संबंधित विभाग  छत्तीसगढ़ बिजली विभाग
लाभार्थी  राज्य के घरेलू उपभोक्ता
उद्देश्य  बिजली बिल में 50% की छूट प्रदान करना
राज्य  छत्तीसगढ़
साल  2024

Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा हाफ बिजली बिल योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमा की गई 400 यूनिट तक की बिजली की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर आधे बिल की राशि की छूट प्रदान करना है। इसके अलावा समय पर बिजली बिल का भुगतान ना करने वाले लोगों को प्रेरित करने के लिए भी इस योजना को लागू किया गया है। हाफ बिजली बिल योजना के माध्यम से अब तक 65 लाख से ज्यादा परिवारों को रियायती बिजली का लाभ मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड 

3 वर्षों में घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या में हुई वृद्धि

हाफ बिजली बिल योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के गरीब जरूरतमंद एवं मध्य वर्गीय परिवारों को बिजली बिल में राहत प्राप्त हुई है। राज्य के प्रत्येक जिले में अब तक 3 लाख 10070 उपभोक्ताओं को बिजली बिल योजना के अंतर्गत 50% छूट दी गई है। जिसके अनुसार 140 करोड़ 92 लाख 52 हजार रुपए की राशि की छूट सरकार द्वारा प्रदान की गई है। यही वजह है कि पिछले 3 वर्षों में इस योजना के माध्यम से घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड की जानकारी के अनुसार वर्ष 2019-20 में 2 लाख 93500 घरेलू उपभोक्ताओं को राज्य सरकार द्वारा 40 करोड़ 90 लाख 28997 रुपए की छूट प्रदान की गई है। और वर्ष 2020- 21 में इस योजना के तहत 3 लाख 4118 उपभोक्ताओं को 54 करोड़ 85 लाख 85636 रुपए की राशि की छूट दी जा चुकी हैं।

4 सालों से लागू है Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh

हाफ बिजली बिल योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा प्रतिमा 400 यूनिट तक की बिजली की खपत पर प्रभावशाली विद्युत की दर के आधार पर आधे बिल की राशि की छूट प्रदान की जाती है। यानी कि प्रभावशाली विद्युत की दर से 50% बिल की छूट दी जा रही है। इस योजना में अब तक घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 3236.59 करोड़ रुपए की छूट दी जा चुकी है। हाफ डिजिटल योजना के तहत इसे 4 सालों में उपभोक्ताओं की संख्या 25.23 लाख से बढ़कर अब 41.94 लाख हो गई है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को पहले बिजली बिल की बकाया राशि जमा होनी चाहिए यानी बिजली बिल की बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए।

हाफ बिजली बिल योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा हाफ बिजली बिल योजना को शुरू किया गया है।
  • राज्य में Half Bijli Bill Yojana शुरू होने से घरेलू उपभोक्ताओं को अधिक बिजली बिल से छुटकारा मिला है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को बिजली के बिल 50% की छूट प्रदान की जाती है।
  • राज्य के उन नागरिकों को 50% बिजली की छूट प्रदान की जाती है जो 400 यूनिट बिजली की खपत करते हैं। इससे अधिक बिजली की खपत करने वालों को किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी गई हैं।
  • ऐसे घरेलू उपभोक्ताओं को विशेष रुप से राहत मिल रही है जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है।
  • हाफ बिजली बिल योजना का लाभ लेने के बाद से यदि उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली का भुगतान नहीं करता है तो आगे से उपभोक्ता को इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।
  • अब तक राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से 65 लाख से ज्यादा परिवारों को रियायती बिजली का लाभ मिल रहा है।
  • छत्तीसगढ़ के उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिन्होंने अब तक बचे हुए बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

CG Half Bijli Bill Yojana के लिए पात्रता

  • हाफ बिजली बिल योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासी को ही प्राप्त होगा।
  • केवल 400 यूनिट बिजली की खपत करने वाले लोगों को ही 50% की छूट दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ राज्य के बीपीएल, मध्यम वर्गीय एवं गरीब नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

हाफ बिजली बिल योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

हाफ बिजली बिल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ के उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को स्पॉट बिलिंग मशीन के माध्यम से प्राप्त होगा। बिजली विभाग द्वारा स्पॉट बिलिंग मशीन में एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है। जिसके माध्यम से 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग होने पर वह अपने आप ही 50% की छूट देकर बिल निकालकर आपको दिया जाएगा। अगर आप का बिजली का बिल बकाया है तो आपके घर बकाया बिजली का बिल ही आएगा और यदि आपने बिजली के बिल का पूरा भुगतान कर दिया है तो आपके घर 50% की छूट के साथ वाला बिजली का बिल दिया जाएगा।

Leave a Comment