बिहार में इंजीनियरिंग के छात्रों को इंटर्नशिप के ₹10000 मिलेंगे, सरकार ने दी मंजूरी

अगर आप बिहार राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हैं तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 6 फरवरी 2024 को राज्य के युवाओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। बिहार के इंजीनियरिंग छात्रों को इंटर्नशिप करने पर स्टाइपेंड का लाभ दिया जाएगा। जिसके लिए राज्य के राजकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकार ने इंटर्नशिप नीति पर स्वीकृति प्रदान की है। बिहार सरकार द्वारा इंजीनियरिंग स्टूडेंट को इंटर्नशिप के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है। बिहार सरकार द्वारा Bihar Rs 10000 Internship Scheme For BTech Students 2024 शुरू की जा रही है

अगर आप भी चाहते हैं Bihar Internship Scheme For BTech का लाभ प्राप्त करना तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक करना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार इंटर्नशिप स्कीम से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो आईए जानते हैं इंजीनियरिंग छात्रों को कितने रुपए का मिलेगा स्टाइपेंड। और इसके लिए पात्रता क्या है?

Bihar Rs 10000 Internship Scheme For BTech Students 2024

Bihar Rs 10000 Internship Scheme For BTech Students 2024

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 6 फरवरी को मंत्रिमंडल की बैठक में इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को स्टाइपेंड  देने के लिए इंटर्नशिप नीति पर मंजूरी प्रदान की गई है। इस नीति के तहत अब से इंजीनियरिंग छात्रों को भी राज्य सरकार की ओर से स्टाइपेंड मुहैया कराया जाएगा। बिहार सरकार द्वारा इंजीनियरिंग के छात्रों को 10,000 रुपए का स्टाइपेंड देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना का लाभ केवल विज्ञान प्रावैधिकी व तकनीकी शिक्षा विभाग के अधीन संचालित जा रही राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालयों के विद्यार्थी ही उठा सकेंगे। राज्य के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को बीटेक के सातवें सेमेस्टर में 10,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। साथ ही राज्य सरकार की संचालित परियोजनाओं में प्राथमिकता के आधार पर इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा। 

Bihar Free Coaching Yojana

बिहार बीटेक इंटर्नशिप नीति के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Bihar Rs 10000 Internship Scheme For BTech Students
मंजूरी दी गई  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
लाभार्थी  राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थी
उद्देश्य  इंजीनियरिंग के छात्रों को स्टाइपेंड मुहैया कराना
स्टाइपेंड राशि  10,000 रुपए  
राज्यबिहार  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी  

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

BTech बिहार इंटर्नशिप स्कीम का उद्देश्य

Bihar Internship Scheme का मुख्य बिहार सरकार द्वारा इंटर्नशिप करने पर इंजीनियरिंग के छात्रों को स्टाइपेंड मुहैया कराना है। इसलिए सरकार द्वारा बिहार इंजीनियरिंग के छात्र छात्राओं को 10,000 रुपए का स्टाइपेंड देने का प्रावधान किया गया है। सरकार द्वारा बीटेक के छात्रों इंटर्नशिप करने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह राशि बीटेक के सातवें सेमेस्टर में इंटर्नशिप करने पर विद्यार्थियों को दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ इंटर्नशिप का अवसर तो प्राप्त होगा। इसके अलावा स्टाइपेंड मिलने से विद्यार्थी अपनी जरूरतो को पूरा कर सकेंगे।

Bihar Internship Scheme For BTech Students 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • बिहार सरकार ने फैसला किया है कि अब से इंजीनियरिंग के छात्रों को भी सरकार की ओर से स्टाइपेंड मुहैया कराया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में 6 फरवरी 2024 को हुई कैबिनेट की बैठक में Bihar Internship Scheme को मंजूरी दी गई है।
  • बिहार सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से इंजीनियरिंग के छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप करने पर 10,000 रुपए के स्टाइपेंड का लाभ दिया जाएगा। 
  • यह लाभ राज्य के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को बीटेक के सातवें सेमेस्टर में दिया जाएगा।
  • विज्ञान प्रावैधिकी व तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा बीटेक पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इ
  • स योजना के माध्यम से इंजीनियरिंग के छात्र छात्राओं को इंटर्नशिप करने पर प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलेगा। जिससे वह अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे। 
  • राज्य सरकार द्वारा संचालित परियोजनाओं में इंजीनियरिंग कॉलेज के बीटेक छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा। 

बिहार इंटर्नशिप स्कीम के लिए पात्रता

  • बिहार इंटर्नशिप स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल बिहार राज्य के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  • इस योजना के तहत टेक्नोलॉजी विभाग के अधीन संचालन करने वाले राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे।
  • बीटेक के सातवें सेमेस्टर में इंटर्नशिप करने वाले छात्र ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।

Bihar Rojgar Mela Registration

बिहार इंटर्नशिप नीति के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीटेक की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक 

Bihar Btech Internship Scheme 2024 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप बिहार इंजीनियरिंग छात्र है इंटर्नशिप करने पर स्टाइपेंड का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि फिलहाल अभी बिहार सरकार द्वारा इंटर्नशिप स्कीम स्वीकृत की गई है। इस स्कीम के तहत बीटेक के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करना होगा इससे जुड़ी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इंजीनियरिंग कॉलेज के बीटेक छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने हेतु आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इंटर्नशिप स्कीम के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके। इसलिए अभी आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। 

FAQs

Bihar Internship Scheme के लिए कौन पात्र होगा?

Bihar Internship Scheme के लिए राज्य के राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे।

इंटर्नशिप स्कीम के तहत किन छात्रों को लाभ मिलेगा?

इंटर्नशिप स्कीम के तहत बीटेक के सातवें सेमेस्टर में इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को लाभ मिलेगा।

Bihar Internship Scheme For BTech के अंतर्गत छात्रों को कितने रुपए का स्टाइपेंड दिया जाएगा?

Bihar Internship Scheme For BTech के अंतर्गत छात्रों को 10,000 का स्टाइपेंड दिया जाएगा। 

Leave a Comment