Bihar Pre Matric Scholarship 2024: Online Apply Link, Last Date, Eligibility

Bihar Pre Matric Scholarship:- बिहार सरकार द्वारा राज्य के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना भी है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। Bihar Pre Matric Scholarship 2024 के तहत बिहार सरकार द्वारा केवल पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्र एवं छात्रा दोनों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। अगर आप Bihar Pre Matric Scholarship 2024 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Bihar Pre Matric Scholarship

Bihar Pre Matric Scholarship 2024

बिहार सरकार द्वारा बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। साथ ही इस योजना के तहत राज्य के 1 करोड़ 25 लाख छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा। Bihar Pre Matric Scholarship 2024 के तहत राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा एक से 10 वीं तक के छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता है। यह छात्रवृत्ति राशि अलग-अलग कक्षा के अनुसार छात्रों को दी जाती है।

इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उन्हीं विद्यार्थियों को दिया जाता है जो बिहार के सरकारी मान्यता प्राप्त या स्वीकृत विद्यालयों में अध्यनरत है। यह छात्रवृत्ति छात्रों को चयन प्रक्रिया के बाद सत्यापन कर प्रदान की जाती है जोकि राज्य सरकार द्वारा चयनित छात्र-छात्राओं के सीधे बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। शिक्षा विभाग बिहार, पटना के द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। Bihar Pre Matric Scholarship के माध्यम से छात्र-छात्राओं को उज्जवल शैक्षिक भविष्य का निर्माण किया जाएगा।

Bihar Post Matric Scholarship

बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Bihar Pre Matric Scholarship
शुरू की गई  बिहार सरकार द्वारा
विभाग  शिक्षा विभाग बिहार, पटना
लाभार्थीकक्षा एक से 10वीं तक के छात्र/छात्राएं  
उद्देश्य  पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करना
छात्रवृत्ति राशि  600 रुपए से 3000 रुपए तक
साल  2024
राज्य  बिहार
ऑफिशल वेबसाइट
Bihar Pre Matric Scholarship

Bihar Free Coaching Yojana 

Bihar Pre Matric Scholarship के अंतर्गत मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि

बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत कक्षा 1 से 10 तक के पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र छात्राओं को बिहार सरकार द्वारा कक्षा के आधार पर अलग-अलग छात्रवृत्ति राशि प्रदान की जाती है। कक्षा के आधार पर छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि निम्न प्रकार है।

कक्षाछात्रवृत्ति राशि  
कक्षा 1 से 4 तक  600 रुपए
कक्षा 5 से 6 तक  1200 रुपए
कक्षा 7 से 10 तक  1800 रुपए
कक्षा 1 से 10 तक (छात्रवासी)  3000 रुपए

बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए मुख्य बिंदु

  • मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 1 से 10वीं में अध्यनरत छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य के पिछड़त एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का संचालन शिक्षा विभाग बिहार, पटना द्वारा किया जाता है।
  • शिक्षा विभाग बिहार, पटना द्वारा पात्र छात्रों के चयन/सत्यापन करने के बाद छात्रवृत्ति का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाता है।
  • इस योजना के तहत एक कक्षा के लिए केवल एक बार ही निर्धारित छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • अगर कोई छात्र अनुशासन या छात्रवृत्ति शर्तों का उलगा करता है तो ऐसी स्थिति में छात्रवृत्ति को रोक या रद्द कर दिया जाएगा।
  • अन्य किसी प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त कर रहे छात्र/छात्राओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। 

National Scholarship Portal 

Bihar Pre Matric Scholarship 2024 के लिए पात्रता

  • बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस छात्रवृत्ति योजना के लिए छात्र एवं छात्राएं दोनों पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थी पात्र होंगे।
  • केवल कक्षा 1 से 10 वीं तक के छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा।
  • बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए केवल सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्यनरत छात्र ही पात्र होंगे।   पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए कोई भी आय अधिसीमा सीमा नहीं होगी।
  • पिछड़े वर्ग के छात्राओं के माता पिता की कुल वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र छात्राओं को किसी भी प्रकार के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि बिहार प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान करने के लिए राज्य के सरकारी मान्यता प्राप्त या स्वीकृत विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के आवेदन नामांकन के समय ही विद्यालयों के अध्यापक द्वारा प्राप्त कर लिए जाते हैं इसके अलावा छात्रों के नामांकन के समय छात्रों या छात्रों के माता-पिता के बैंक खाते से संबंधित भी जानकारी ले ली जाती है। जिसके बाद शिक्षा विभाग बिहार पटना द्वारा छात्रों के चयन सत्यापन के उपरांत छात्रवृत्ति का भुगतान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से प्रदान किया जाता है। 

Leave a Comment