(पंजीकरण) मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Apply | बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पंजीकरण | MKUY In Hindi

सरकार द्वारा कन्याओं के सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयास किए जाते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई सारी योजनाएं आरंभ की जाती हैं। आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन आदि। तो दोस्तो यदि आप Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2021

इस योजना बिहार सरकार द्वारा राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्ग तकन्याओं को लगभग ₹50000 की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक प्रदान की जाएगी। यह धनराशि उन्हें उनके जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ का कन्याएं उठा पाएंगी। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ एक परिवार की केवल 2 बेटियां ही उठा सकती है। इस योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का है। इस योजना के माध्यम से बिहार की कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में धनराशि प्रदान की जाएगी। जिससे कि वे शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित होंगी। इस योजना के माध्यम से सभी कन्या सशक्त बनेंगी तथा संपूर्ण राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा। Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के माध्यम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बनेगा तथा वे आत्मनिर्भर बनेंगी। इस योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता को आर्थिक सहायता भी प्राप्त होगी जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धनराशि नहीं जुटा पाते।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना फरवरी अपडेट

प्रदेश में कई सारे ऐसे विश्वविद्यालय हैं जिन के छात्रों तक इस योजना की राशि नहीं पहुंच रही।  ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की छात्राओं ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत लाभ की राशि प्राप्त करने के लिए एक आंदोलन आरंभ किया था। अब इस आंदोलन का परिमाण दिखने लगा है। इस योजना के अंतर्गत कई छात्राओं को लाभ की राशि पहुंच रही है। यह आंदोलन मिथिला स्टूडेंट यूनियन द्वारा 2 साल से संचालित किया जा रहा है। वर्ष 2018 तथा वर्ष 2019 के लाभार्थियों की बकाया राशि जारी होने लगी है। मिथिला स्टूडेंट यूनियन द्वारा यह कहा गया है कि भले ही राशि जारी होने लगी हो लेकिन अभी आंदोलन पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।

कई छात्राओं के पैसे विभाग द्वारा जारी कर दिए गए हैं। लेकिन अभी कई छात्राएं ऐसी हैं जिनको लाभ की राशि प्राप्त नहीं हुई है। किसी की आवेदन प्रक्रिया पहले लेवल पर फंसी हुई है तो किसी की आवेदन प्रक्रिया तीसरे लेवल पर फंसी हुई है। काफी सारी छात्राओं के पैसे अकाउंट वेरीफिकेशन के कारण भी नहीं पहुंचाए जा रहे हैं। जब तक सभी छात्राओं के पैसे जारी नहीं कर दिए जाते तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना दी जा रही सहायता

विश्वविद्यालय में इस योजना का पैसा जारी करने के लिए एमएसयू के नेतृत्व में चार से पांच आंदोलन किए गए। इस आंदोलन में दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर तथा बेगूसराय की छात्राएं शामिल हुई है। विश्वविद्यालय द्वारा राजभवन को सूचना भेजकर भी पैसे जारी करने का निवेदन किया गया है। एम एल एस एम कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष द्वारा भी कन्या उत्थान योजना के पैसे जारी करने के लिए भूख हड़ताल की गई थी। इसके बाद विश्वविद्यालय का प्रशासन हरकत में आया था। जिसके बाद से छात्राओं के खाते में पैसे पहुंचाए जा रहे हैं। लाभार्थियों के बीच पैसा जारी होने से एक खुशी का माहौल बना हुआ है। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के अंतर्गत विश्वविद्यालयों को अलग अलग तरह की सूची भेजी जाएगी। जिस में स्नातक व वोकेशनल कोर्स की छात्राओं के अलावा अन्य छात्राओं की सूची भी बनाकर शिक्षा विभाग तक पहुंचाई जाएगी।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana In Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
द्वारा लॉन्च किया गयामुख्यमंत्री नीतीश कुमार
विभागमहिला कल्याण विभाग
आवेदन करने की तिथि शुरू करेंअब उपलब्ध है
आवेदन करने की अंतिम तिथि घोषित नहीं किया गया
लक्ष्य छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए
लाभार्थी राज्य की लड़कियां
स्कीम का प्रकारराज्य सरकार योजना
आवेदन का तरीकाOnline
सरकारी वेबसाइटhttp://edudbt.bih.nic.in/

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना दिसंबर अपडेट

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान यह घोषणा की थी कि यदि उनकी सरकार दोबारा सत्ता में आती है तो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सभी पात्र छात्राओं को ₹50000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों के खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसके बाद यह प्रस्ताव वित्त विभाग में पेश किया जाएगा जहां से इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी और मंजूरी के बाद यह प्रोत्साहन राशि सभी बालिकाओं के अकाउंट में पहुंचाई जाएगी। इस बार पिछली बार की अपेक्षा में 100 करोड़ रुपए ज्यादा बांटे जाएंगे।

कन्या उत्थान योजना अब तक कितनी कन्याओ को  दिया गया लाभ

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के अंतर्गत 1.50 लाख कन्याओं को लाभ पहुंचेगा। पिछले साल इस योजना के अंतर्गत 1.40 लाख आवेदन आए थे जिनमें से लगभग 84344 कन्याओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान कर दी गई है। बाकी बची हुई आवेदनों को विश्वविद्यालयों में आवेदन में  खामियां होने के कारण वापस कर दिया गया है। इन खामियों का संशोधन करके बचे हुए लाभार्थियों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाया जाएगा। इस वर्ष मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 300 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सेनेटरी पैड तथा यूनिफार्म के लिए मिलने वाली धनराशि

बिहार सरकार द्वारा Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी कन्याओं को धनराशि प्रदान की जाएगी। बिहार सरकार द्वारा ₹150 की धनराशि पहले सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए प्रदान की जाती थी। लेकिन अब इस धनराशि को दोगुना कर दिया गया है। अब सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए बिहार सरकार द्वारा ₹300 की धनराशि प्रदान की जाती है।

इसी तरह यूनिफॉर्म खरीदने के लिए पहले 1 से 2 वर्ष की आयु में ₹400, 3 से 5 वर्ष की आयु में ₹500, 6 से 8 वर्ष की आयु के लिए ₹700 तथा 9 से 12 वर्ष की आयु के लिए ₹1000 प्रदान किए जाते थे लेकिन अब इस धनराशि में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। अब सरकार द्वारा 1 से 2 साल की आयु के लिए ₹600, 3 से 5 साल की आयु के लिए ₹700, 6 से 8 साल की आयु के लिए ₹1000 तथा 9 से 12 साल की आयु के लिए ₹1500 प्रदान किए जाएंगे।

धनराशि का विवरण

सेनेटरी नेपकिन के लिए300  रूपये 
यूनीफोर्म के लिए 1 से 2 वर्ष की आयु में600 रूपये 
3 से 5 वर्ष की आयु में700 रूपये 
6 से 8 वर्ष की आयु में1000 रूपये 
9 से 12 वर्ष की आयु में1500 रूपये 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का है। इस योजना के माध्यम से बिहार की कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में धनराशि प्रदान की जाएगी। जिससे कि वे शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित होंगी। इस योजना के माध्यम से सभी कन्या सशक्त बनेंगी तथा संपूर्ण राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा। Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के माध्यम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बनेगा तथा वे आत्मनिर्भर बनेंगी। इस योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता को आर्थिक सहायता भी प्राप्त होगी जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धनराशि नहीं जुटा पाते।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना को बिहार सरकार द्वारा राज्य की कन्याओं को कन्या उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग ₹50000 की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक राज्य की कन्याओं को प्रदान की जाएगी।
  • यह धन राशि कन्याओं को उनके जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से लगभग 1.50 करोड कन्याएं लाभ उठा पाएंगी।
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियां ही उठा सकती हैं।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का बजट लगभग 300 करोड रुपए सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।
  • Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ किसी भी धर्म, जाति, समुदाय की बेटियां उठा सकती हैं।
  • इस योजना के माध्यम से बाल विवाह में रोक आएगी तथा सभी कन्या शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगी।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से राज्य की कन्या सशक्त बनेंगी।
  • इस योजना के माध्यम से संपूर्ण राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से सभी राज्य की बालिकाओं का उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भविष्य उज्जवल बनेगा तथा वे आत्मनिर्भर बनेंगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक बिहार राज्ये की स्थायी निवासी होनी चाहिए |
  • इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को ही उठा सकती है।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • इंटर की मार्कशीट
  • स्नातक की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

आवेदन पत्र भरने के कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • आवेदन पत्र भरने के लिए पहले पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।
  • यदि आपके महाविद्यालय की सूची पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क करके अपने विश्वविद्यालय का नाम सूची में जोड़ सकते हैं।
  • एक विद्यार्थी एक से ज्यादा बार आवेदन पत्र नहीं भर सकता।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।
    • विद्यार्थी की फोटो–विद्यार्थी के फोटो का साइज 50 केवी से कम होना चाहिए तथा निर्धारित आकर 200x 230 px है।
    • विद्यार्थी के हस्ताक्षर– विद्यार्थी के हस्ताक्षर के फोटो का साइज 20 केबी से कम होना चाहिए तथा निर्धारित आकार 140×60 px है।
    • विद्यार्थी का आधार कार्ड– विद्यार्थी के आधार कार्ड की ब्लैक एंड वाइट स्कैन पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है तथा इस पीडीएफ फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
    • निवास प्रमाण पत्र– निवास प्रमाण पत्र की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है तथा फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
    • बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी– बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है तथा फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
    • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्क शीट– ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्क शीट की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी है तथा फाइल का साइज 500 केवी या फिर उससे कम होना चाहिए।
  • आवेदन पत्र भरते समय आवेदन पत्र को ड्राफ्ट में भी सेव किया जा सकता है।
  • आवेदक द्वारा आवेदन का प्रारूप भी प्रिंट किया जा सकता है।
  • फाइनल सबमिट करने से पहले आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक जांच लें। एक बार आवेदन पत्र सबमिट हो गया उसके बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकता।
  • आवेदन पत्र की प्रति का प्रिंटआउट आपको अपने पास रखना होगा।
  • यदि आवेदन पत्र भरते समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे दिए गए संपर्क विवरण पर संपर्क कर सकते हैं।
    • Contact Number- +91-8292825106,+91-9534547098,+918986294256,23323

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना  के लिए आवेदन कैसे करे ?

इस योजना के अंतर्गत जो इच्छुक लाभार्थी आवेदन करना चाहते है | नीचे दिए गए आवेदन के तरीके को चरणबद्ध किया गया है |

  • सर्वप्रथम आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
  • इसके पश्चात आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, टोटल ऑब्टेंड मार्क्स तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आवेदन कर पाएंगे।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

कन्या उत्थान योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

एप्लीकेशन स्टेटस चेक
एप्लीकेशन स्टेटस चेक
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे एप्लीकेशन स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

नाम तथा अकाउंट डिटेल वेरीफाई करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जिले तथा कॉलेज का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने सभी छात्रों की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आप इसमें से अकाउंट डिटेल तथा नाम वेरीफाई कर सकते हैं।

पेमेंट डन इंफॉर्मेशन देखने की प्रक्रिया

पेमेंट डन इंफॉर्मेशन
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको यूनिवर्सिटी तथा स्टूडेंट नेम दर्ज करना होगा।
  • अब आपको व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पेमेंट डन इंफॉर्मेशन देख पाएंगे।

आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची देखने की प्रक्रिया

विद्यार्थियों की सूची
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको यूनिवर्सिटी तथा स्टूडेंट नेम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

एप्लीकेशन काउंट देखने की प्रक्रिया

एप्लीकेशन काउंट
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने यूनिवर्सिटी के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने कॉलेज के नाम पर एक करना होगा।
  • जैसे ही आप कॉलेज के नाम पर क्लिक करेंगे आपके सामने उन सभी विद्यार्थियों की सूची खुलकर आ जाएगी जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है।

डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड लिस्ट देखने की प्रक्रिया

डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड लिस्ट
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जिले तथा कॉलेज का चयन करना होगा।
  • डिस्टिक वाइज रिजेक्ट स्टूडेंट लिस्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डिस्टिक वाइज टोटल समरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

mukhyamantri kanya utthan yojana
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने जिलों की सूची को लेकर आ जाएगी।
  • आपको अपने जिले पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने जिले का चयन करेंगे आपके सामने कॉलेज की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची से आप डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट देख पाएंगे।

सूचना की पुन जांच करने की प्रक्रिया

सूचना की पुन जांच
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, ऑब्टेंड मार्क्स आता कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपने द्वारा दिए गए सूचना की पुन जांच तथा त्रुटि में सुधार कर सकते हैं।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या फिर ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर पर आप सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

  1. Adarsh Abhishek – +91-8292825106
  2. Raj Kumar – +91-9534547098
  3. Kumar Indrajeet – +91-8986294256
  4. IP Phone (For NIC) – 23323
  5. Email Id- [email protected]

Leave a Comment