Bihar Free School Dress Yojana 2024: कक्षा 1 से 12वीं के बच्चों को मिलेगी रेडीमेड ड्रेस, शिक्षा विभाग ने शुरू की नई योजना

Bihar Free School Dress Yojana 2024

Bihar Free School Dress Yojana:- बिहार शिक्षा विभाग की ओर से राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए बिहार स्कूल फ्री ड्रेस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा विद्यार्थियों को सालाना कक्षा 1 से 12वीं तक 600 से 1200 रुपए तक की राशि ड्रेस के लिए दी जाती थी। लेकिन यह राशि विद्यार्थी के परिवार वाले किसी और काम में लगा रहे थे। इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से एक नया नोटिस जारी किया गया है जिसके तहत अब विद्यार्थियों को राशि नहीं बल्कि रेडीमेड स्कूल यूनिफॉर्म प्रदान की जाएगी। बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना के तहत बिहार बोर्ड नए सत्र 2024-25 के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को पैसों के बजाय सिला सिलाया ड्रेस प्रदान किया जाएगा।

अगर आप भी बिहार राज्य के विद्यार्थी है और Bihar Free School Dress Yojana 2024 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। 

Bihar Free School Dress Yojana 2024

बिहार राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को सत्र 2024-25 के तहत पोशाक राशि के बदले रेडीमेड पोशाक दी जाएगी। बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले करीब 1 करोड़ 61 लाख विद्यार्थियों को फ्री यूनिफॉर्म मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक शिक्षा विभाग की ओर से बिहार स्कूल फीस ड्रेस योजना के तहत कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को अलग-अलग कक्षाओं के अनुसार ड्रेस के लिए सालाना 1500 रुपए तक की राशि दी जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब छात्रों को नए बदलाव के बाद यूनिफार्म के लिए किसी तरह का कोई पैसा नहीं मिलेगा।

राज्य के सभी विद्यार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिससे उनका सतत एवं सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सकेगा। रेडीमेड ड्रेस का लाभ मिलने से विद्यार्थी पूरी यूनिफॉर्म में स्कूल आ जा सकेगा साथ ही शिक्षा की दर में भी वृद्धि होगी।   

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामBihar Free School Dress Yojana
शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा  
संबंधित विभागबिहार शिक्षा विभाग  
लाभार्थीराज्य के छात्र एवं छात्राएं  
उद्देश्यविद्यार्थियों को फ्री में सिला सिलाया रेडीमेड ड्रेस प्रदान करना
लाभ1.61 करोड़ विद्यार्थी  
आधिकारिक वेबसाइट   https://state.bihar.gov.in/

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

  • बिहार स्कूल फ्री ड्रेस योजना के तहत बिहार राज्य सभी छात्रों को योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • राज्य की सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त वर्दी दी जाएगी। 
  • स्कूली बच्चों को दी जाने वाली ड्रेस सिली सिलाई होगी। बिहार सरकार द्वारा विद्यार्थियों को रेडीमेड यूनिफॉर्म दिए जाएंगे। 
  • इस योजना के तहत कक्षा 1 से 12वीं तक विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।   
Bihar Free School Dress Yojana

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना 2024 के तहत मिलने वाले लाभ

  • बिहार स्कूल फ्री ड्रेस योजना के तहत सरकार द्वारा अब राज्य के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के लिए पैसे नहीं बल्कि यूनिफॉर्म दिए जाएंगे।
  • सरकार की इस योजना के तहत बिहार राज्य सभी छात्रों को लाभ दिया जाएगा।
  • शिक्षा विभाग की ओर से सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को मुफ्त यूनिफॉर्म का लाभ मिलेगा।
  • इसके तहत अलग-अलग कक्षा के विद्यार्थियों को साइज के हिसाब से यूनिफॉर्म दी जाएगी। जिसमें छात्रों को वर्दी के साथ ठंड के लिए स्वेटर और गर्म टोपी भी दी जाएगी।
  • इसके अलावा दो जोड़ी मोजे और एक जोड़ी सफेद कैनवर्स जूते भी दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना

पैसे के बदले रेडीमेड ड्रेस देने का मूल कारण

राज्य सरकार ने जांच में पाया है कि विद्यार्थियों को ड्रेस खरीदने के नाम पर जो पैसे दिए जाते थे उससे विद्यार्थी के माता-पिता ड्रेस खरीदने के बाद घर की दूसरी जरूरत को पूरा करने में खर्च कर देते हैं। जिसकी वजह से राज्य सरकार ने पैसे देने की बजाए सिला सिलाया ड्रेस देने का निर्णय लिया है और रेडीमेड ड्रेस विद्यार्थियों को दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य कुल 1 करोड़ 61 लाख छात्र छात्राओं को बिहार बोर्ड द्वारा मुफ्त रेडीमेड ड्रेस प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

Bihar Free School Dress Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • बिहार शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूल में योजना लागू की गई है। 
  • स्कूल फ्री ड्रेस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • छात्रों को सरकार द्वारा स्कूल के माध्यम से यह लाभ मिलेगा। 
  • इसके लिए छात्रों को नियमित रूप से स्कूल जाना होगा।
  • छात्रों को वर्दी के साथ जूते, मोजे, स्वेटर, टोपी भी दी जाएगी। 
  • स्कूल के शिक्षकों द्वारा वर्दी का वितरण किया जाएगा।  इसके लिए आपको सक्रिय रहना होगा। 
  • स्कूल में यूनिफार्म आते ही आपको स्कूल यूनिफॉर्म मिलना शुरू हो जाएगी।  

FAQs

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना का लाभ किसे मिलेगा?

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना का लाभ राज्य के कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगा।

Bihar Free School Dress Yojana के तहत रेडीमेड यूनिफॉर्म क्या सभी स्कूलों के बच्चों को दी जाएगी?

Bihar Free School Dress Yojana के तहत रेडीमेड यूनिफॉर्म केवल राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दी जाएगी।  

Leave a Comment