बिहार कोरोना सहायता मोबाइल एप्प (रु 1000): डाउनलोड Corona Sahayata App लिंक

Bihar Corona Sahayata  Online | Corona Sahayata App Downlaod | कोरोना सहायता रजिस्ट्रेशन | Bihar Corona Sahayata Apply | बिहार कोरोना सहायता ऑनलाइन आवेदन

बिहार कोरोना सहायता योजना का शुभारम्भ राज्य सरकार द्वारा राज्य के लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है । इस योजना के अंतर्गत बिहार के जो लोग अन्य दूसरे राज्य में लॉक डाउन की वजह से फसे हुए है उन्हें राज्य सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति एक हजार रूपये की धनराशि विशेष सहायता के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से प्रदान की जाएगी । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य  के उन लोगों की मदद के लिए आगे आए जो अपने काम के लिए दूसरे राज्यों में रह रहे हैं और तालाबंदी के कारण वे वहां फंसे हुए हैं और अब उन्हें कुछ वित्तीय सहायता की आवश्यकता है ।

Bihar Sahayata Yojana

राज्य के जो लोग लॉक डाउन की वजह से अन्य किसी राज्य में फस गए है उन इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा । बिहार सरकार ने बिहार कोरोना सहायता ऐप लॉन्च किया है आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा ।इस ऐप के  माध्यम से लाभार्थी इस  योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार द्वारा 1000 रूपये की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते है | बिहारकोरोना सहायता योजना के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा लाभार्थियों को दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी । इसलिए आवेदक के पास अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकॉउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।

बिहार कोरोना सहायता

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

Bihar Corona Sahayata Highlights

योजना का नाम बिहार कोरोना सहायता
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री नितीश कुमार
लाभार्थी दूसरे राज्य में फसे लोग
दी जाने वाली धनराशि 1000 रूपये
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
ऐप डाउनलोड लिंक http://aapda.bih.nic.in/  

बिहार कोरोना सहायता का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्यमुख्यमंत्री के निर्देश पर उन सभी लोगों से मुख्यमंत्री सचिवालय द्वारा दूरभाष के माध्यम से वापस फीडबैक प्राप्त किया गया। फीडबैक से पता चला कि लॉकडाउन में फंसे लोग संकट से गुजर रहे हैं। इस परेशानी को देखते हुए  लॉकडाउन के कारण बिहार से जुड़े उन तमाम लोगों की मदद करना । इस बिहार कोरोना सहायता के तहत बिहार के जो लोग किसी अन्य राज्य में लॉक डाउन की वजह से फसे हुए है उन्हें सरकार द्वारा 1000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना । यह साहयता धनराशि प्राप्त करके लोग अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा कर सकेंगे ।

Corona Sahayata Yojana App

इस मोबाइल ऍप पर राज्य के प्रवासी मजदूरों का डाटाबेस तैयार करने में भी मदद मिलने लगी है । जिनको लॉक डाउन में राज्य सरकार की ओर से सहायता प्रदान की जाएगी। श्रम विभाग से प्राप्त आंकड़ो के अनुसार अब तक 12,257 जगहों पर 5,97,187 प्रवासी मजदूरों के फंसे होने की जानकारी प्राप्त हुई है। इस Corona Sahayata Yojana के तहत अब तक सरकार ने 10,153 जगहों पर फंसे 4,47,261 मजदूरों के खाने एवं रहने की व्यवस्था की है।खाद्य आपूर्ति विभाग से प्राप्त आंकड़ो के अनुसार अब तक 1,65,570 लोगों को अनाज दिया गया है। वहीं नन पीडीएस के तहत 2,00,549 लोगों तक अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है ।

बिहार कोरोना सहायता के अंतर्गत दी गयी धनराशि

आप सभी लोग तो जानते है कि पूरे देश में कोरोना वायरस का संकट चल रहा है । जिसमे कई लोग इसकी चपेट में आ गए है । इस संकट से लोगो को बचाने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया है । बिहार में भी कोरोना का संकट बहुत है । बिहार में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को लेकर केंद्र सरकार ने 147 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि बिहार कोरोना सहायता के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कोवीड-19 इमरजेंसी रेस्पॉन्स के तहत 66.79 करोड़ व कोविड पैकेज के तहत 80.20 करोड़ रुपए की प्रथम फेज की राशि बिहार राज्य को प्रदान की गयी है।

bihar corona sahayata yojana

बिहार को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे जी ने बताया है कि Bihar Corona Sahayata Scheme के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा बिहार राज्य में 4 हज़ार पी पी ई, थर्मामीटर और 33 हजार एन 95 मास्क की भी सुविधा प्रदान कर रहे है बिहार की जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सुविधाओं की कोई कमी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नही होने देगी। । केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने पटना एम्स व आरएमआरआई, सीजीएचएस, भारत सरकार के रीजनल मेडिकल निदेशकों से बातचीत कर मौजूदा स्थिति की जानकारी ली। इसके पूर्व उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र बक्सर, कैमूर, रोहतास एवं गृह क्षेत्र भागलपुर सहित पूरे बिहार के हालात की भी जानकारी ली। वहाँ के इलाज एवं अन्य व्यवस्था से अवगत हुए। इन सभी सुविधाओं के ज़रिये राज्य के लोगो को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने का सम्पूर्ण प्रयास किया जायेगा ।

कोरोना सहायता स्कीम नई अपडेट

दूसरे राज्यों के समन्वय कर अब तक मुख्यमंत्री राहत कोष में से आपदा प्रबंधन के माध्यम से मजदूरों को मदद पहुचायी जा रही है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 10 लाख 11 हज़ार मजदूर लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में 1000 रूपये की धनराशि पहुंचाई गयी है | इस योजना के तहत मजदूर द्वारा रोज कई आवेदन मिल रहे है सभी आवेदन की जांच करने के बाद सहायता धनराशि प्रदान जाएगी |बिहार फाउंडेशन में ज़रिये 9 राज्यों के 12 शहर में 50 राहत केंद्र चलाये जा रहे है जिसमे 7 लाख 66 हज़ार 920 लोग लाभ उठा चुके है बिहार के 94 लाख 85 हज़ार राशन धारको के खाते में 1000 रूपये की धनराशि पहुंचाई गयी है | और बाकि बचे हुए लाभार्थियों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा |

Corona Sahayata App Bihar

बिहार के आपदा प्रबंधन के सहयोग से बिहार सरकार ने बिहार के लोगों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन बिहार कोरोना सहायता ऐप को शुरू किया है जो राज्य के लोग क्रोना वायरस की वजह से दूसरे राज्यों में कठिन परिस्थितियों से गुज़र रहे है उनक इस कठिन समय में सरकार द्वारा वित्तीय सहायता देकर मदद की जा रही है | जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह अपने मोबाइल पर कोरोना सहायता ऍप डाउनलोड कर सकते है | यह सहायता राज्य सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार के माध्यम से प्रदान किया जा रही है।राज्य के जिन लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा |

Bihar Corona Sahayata Scheme के लाभ

  • इस योजना के लाभ राज्य के उन लोगो को प्रदान  किया जायेगा जो काम के लिए दूसरे राज्यों में रह रहे हैं और तालाबंदी के कारण वे वहां फंसे हुए हैं ।
  • Bihar Corona Sahayata Scheme का लाभ ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके प्रदान किया जायेगा ।
  • अगर आप बिहार के बाहर कहीं फंसे हैं तो आपको बिहार कोरोना सहायता के लिए दिए गए मोबाइल एप्प के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करना होगा या दिए गए फ़ोन नंबर के जरिए अपनी पूरी जानकारी देकर सहायता राशि ले सकते हैं।
  • बिहार कोरोना सहायता योजना के तहत राज्य के लोगो को दी जाने वाली प्रति व्यक्ति 1000 रूपये की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा भुगतान की जाएगी ।
  • बिहार के नियंत्रण कक्ष के फोन पर भी बाहर फंसे लोगों द्वारा सूचनायें दी जा रही है।
  • आप एप्लिकेशन को आसान तरीके  से डाउनलोड कर सकते हैं, सबसे पहले आपको बिहार सरकार के आपदा राहत कोष की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वेबसाइट के होम पेज पर आप आसानी से आवेदन का लिंक पा सकते हैं |

बिहार कोरोना सहायता के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार जिलों का नाम

अररिया जहानाबाद बेगूसराय समस्तीपुर
अरवल दरभंगा भागलपुर सहरसा
औरंगाबाद नवादा भोजपुर सारन
कटिहार नालंदा मधुबनी सीतामढ़ी
किशनगंज पटना मधेपुरा सीवान
कैमूर पश्चिमी चम्पारण मुंगेर सुपौल
खगड़िया पूर्णिया मुजफ्फरपुर  
गया पूर्वी चम्पारण रोहतास  
गोपालगंज बक्सर लखीसराय  
जमुई बाँका वैशाली  

विभिन्न राज्यों से प्राप्त आवेदन

मुख्यमंत्री विशेष सहायता के अंतर्गत बिहार से बाहर लॉकडाउन में फंसे 1,03,579 लोगों के खाते में 10,35,79,000 रू0 राशि अंतरित की गई।

जम्मू और कश्मीर 885,
दिल्ली 55,264,
हरियाणा  41,050,
गुजरात  25,638,
उत्तराखंड 2,544,
उत्तर प्रदेश 23,832,
पंजाब 15,596,
कर्नाटक 15,428,
तमिलनाडु 11,914,
छत्तीसगढ़ 1,956,
राजस्थान Rajasthan 11,773,
पश्चिम बंगाल 9,527,
असम 3,070,
तेलंगाना  7,245,
मध्य प्रदेश 5,690,
झारखंड 5,359,
आंध्र प्रदेश  3,991,
महाराष्ट्र 30,576,
केरल  3,087,
ओडिशा 2,714,
हिमाचल प्रदेश 2,519,
चंडीगढ़ 1,249,
गोवा 834 

बिहार कोरोना सहायता ऐप से कैसे रजिस्ट्रेशन करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत कोरोना वायरस ऐप को डाउनलोड करके आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को आपदा राहत कोष की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
बिहार कोरोना सहायता
  • इस होम पेज पर आपको बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका ऐप डाउनलोड हो जायेगा ।
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करना होगा । इसके बाद होम पेज पर आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा । फिर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा  और उसके बाद, आपको उस नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जो आवेदन में समान है।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी प्रदान करनी होगी ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपनी फोटो अपलोड करनी होगी ।फोटो अपलोड करने के बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करना होगा । सबमिट करने के बाद आपको पंजीकरण संख्या मिल जाएगी ।

अस्वीकृत लाभार्थी की खाता संख्या अपडेट कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको अस्वीकृत लाभार्थी की खाता संख्या अपडेट करे का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गयी कुछ जानकारी जैसे जिला ,ब्लॉक , पंचायत , कोरंटीन केंद्र का चयन करें, मोबाइल नंबर , आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको क्या आपके पास ओ टी पी है / नहीं ? इस पर क्लिक करना होगा। अगर नहीं है तो OTP प्राप्त करे के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर OTP आ जायेगा।
  • इसके बाद आपको OTP भरना होगा। और फिर OTP सत्यापन के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपनी खाता संख्या अपडेट कर सकते है।

बिहार कोरोना सहायिका हेल्पलाइन नंबर


यदि आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ता है या इस बारे में किसी प्रकार की कोई परेशानी है तो आप दिए गए नंबरों पर संबंधित प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं।

blank

Leave a Comment