Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2024: Online Registration @ medhasoft.bih.nic.in

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2024

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship:- बिहार बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलने वाली बिहार बोर्ड मेट्रिक फर्स्ट डिविजन स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य के ऐसे सभी छात्र जिन्होंने वर्ष 2024 में मैट्रिक परीक्षा पास की है वह सभी स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  Bihar Board Matric 1st Division Scholarship के लिए 15 अप्रैल से 15 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आपने भी इस बार मैट्रिक परीक्षा पास की है तो आप इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। बिहार बोर्ड मेट्रिक फर्स्ट डिविजन स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2024

बिहार शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित की जा रही बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु ई कल्याण पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे छात्र जिन्होंने इस बार मैट्रिक की परीक्षा पास की है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 10वीं परीक्षा पास करने के पश्चात विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई करने के लिए सरकार द्वारा 10,000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है। वहीं द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले छात्रों को 8,000 रुपए की बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है ताकि अभ्यर्थी अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सके। 

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के माध्यम से प्रथम श्रेणी एवं द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक पास छात्र छात्राओं को बिहार फर्स्ट डिवीजन मैट्रिक स्कॉलरशिप के माध्यम से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है।  

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना

बिहार बोर्ड मेट्रिक फर्स्ट डिविजन स्कॉलरशिप 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामBihar Board Matric 1st Division Scholarship
बोर्ड का नामबिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना  
लाभार्थीराज्य के 10वीं पास छात्र छात्राएं  
उद्देश्यछात्रों को फर्स्ट डिवीजन में मैट्रिक पास करने पर स्कॉलरशिप प्रदान करना
राज्यबिहार  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटhttps://medhasoft.bih.nic.in/  

बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप 2024 का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब घर के छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। राज्य के ऐसे मेधावी छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान करना है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि राज्य में कई ऐसे विद्यार्थी है जो 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उच्च शिक्षा हासिल करने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे मेधावी छात्रों को बिहार सरकार द्वारा 10,000 रुपए तक की छात्रवृत्ति राज्य के मैट्रिक पास विद्यार्थियों को दी जाती है। स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त अपनी आगे की पढ़ाई कर सके।

15 मई 2024 आवेदन करने की अंतिम तिथि

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  बिहार शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य के पात्र विद्यार्थी आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई 2024 निर्धारित की गई है। इस स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर 15 मई से पहले आवेदन करना होगा। अन्यथा उन्हें बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ नहीं मिल सकेगा।

Free Laptop Yojana Bihar 

Bihar Board 10th (Matric) Pass Scholarship 2024 List

क्र.. योजना का नामलाभुक छात्र/छात्रा की कोटिपात्रता स्कॉलरशिप ( प्रोत्साहन राशी)
1मुख्यमंत्री बलिका प्रोत्साहन योजना सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा (बी.सी.-2)वर्ग की बालिका मैट्रिक प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर रु. 10,000/-
2मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना उच्च जाति (अल्पसंख्यक सहित) बालक मैट्रिक प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पररु. 10,000/-
3मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना (अल्पसंख्यक) अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, इसाई, सिख, बौध्द, जैन, पारसी)/भाषाई अल्पसंख्यक (बंगला) के छात्र/छात्राओं के लिएमैट्रिक प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर रु. 10,000/-
4मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेधावृति योजना पिछड़ा वर्ग कोटि बालक मैट्रिक प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर रु. 10,000/-
5मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृति योजना अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि के बालिका/बालक मैट्रिक प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर रु. 10,000/-
6मुख्यमंत्री अनु.जाति एवं अनु.जनजाति मेधावृति योजनाअनु.जाति एवं अनु. जनजाति कोटि के बालिका/बालकमैट्रिक प्रथम/द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर रु. 10,000/- रु. 8,000/-

बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप 2024 के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक छात्र को बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदक छात्र ने साल 2024 में 10वीं पास किया हो। 
  • इस योजना के लिए राज्य के छात्र एवं छात्राएं दोनों पात्र होंगे।
  • राज्य के सभी वर्गों के छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे। 
  • छात्रों को तभी इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा जब उन्होंने बिहार मेट्रिक बोर्ड परीक्षा 2014 फर्स्ट डिवीजन प्राप्त की होगी।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण होने वाले छात्र छात्राओं को भी दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

Bihar Board 10th 1st Division Scholarship 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 को जिन विद्यार्थियों ने फर्स्ट डिवीजन के साथ पास किया है उन्हें स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

  • आधार कार्ड
  • मैट्रिक पास अंक पत्र
  • मैट्रिक का एडमिट कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप बिहार राज्य के छात्र और अपने मैट्रिक की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास कर ली है तो आप बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के सेक्शन में Apply For Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। जहां पर आपको सभी दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे स्वीकार करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।  जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। 
  • अब आपको इस पेज पर पर मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा। 
  • जिसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अब आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। 
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।   
  • आपको आवेदन फॉर्म को भरने के बाद मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको आवेदन की रसीद प्राप्त होगी जिसे आपको प्रिंट कर अपने पास सुरक्षित रखना होगा। 

FAQs

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship के तहत कितने रुपए की छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा?

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship के तहत छात्रों को 10,000 रुपए की छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। 

बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

बिहार बोर्ड मैट्रिक पास स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई 2024 निर्धारित की गई है। 

Bihar Board 10th 1st Division Scholarship के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Bihar Board 10th 1st Division Scholarship के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/ है।  

Leave a Comment