बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022-23: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं दस्तावेज

Balika Durasth Shiksha Yojana Apply Online 2022-23 | राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है? लाभ, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जाने | राजस्थान की बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने की दिशा में राजस्थान सरकार ने एक ओर नई योजना को लागू कर दिया है। इस योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना है। राज्य की उन बालिकाओं और महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकती हैं।

साथ ही सरकार इन बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस का पुनर्भरण भी देगी। ‌अगर आप भी राजस्थान की निवासी है और Balika Durasth Shiksha Yojana से जुड़कर उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहती हैं तो आपसे निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल को नीचे तक अवश्य पढ़ें। हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना का संपूर्ण ब्यौरा प्रदान करने जा रहे हैं।

Balika Durasth Shiksha Yojana

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2022-23

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा बालिकाओं और महिलाओं के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को राजस्थान में लागू किया गया है। इस योजना के माध्यम से हर साल राज्य की 36 हजार 300 बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय नहीं जा सकती हैं। प्रदेश सरकार द्वारा इन बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस का पुनर्भरण भी दिया जाएगा। जिसके लिए 14.83 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी गई हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 2022-23 के बजट में इस योजना को राज्य में लागू करने की घोषणा की थी। उक्त घोषणा के क्रियान्वयन में ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा इसे मंजूरी प्रदान कर दी गई थी। अब Balika Durasth Shiksha Yojana को सरकार द्वारा पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना

Balika Durasth Shiksha Yojana

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2022-23 के तहत आवेदन करने की तिथि हुई प्रारंभ

राजस्थान सरकार द्वारा बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना से संबंधित नियम, दिशा निर्देश विभागीय वेबसाइट https://hte.Rajasthan.gov.in/ पर उपलब्ध किए गए हैं। इस योजना के तहत 02 दिसंबर 2022 से SSO पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ किए जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 हैं। Balika Durasth Shiksha Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रा एवं अभिभावक योजना संबंधित दिशा निर्देश आवेदन पत्र भरने से पूर्व नियम एवं संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों की भली-भांति अध्ययन कर आवेदन करें। विद्यार्थी के पास आवेदन करने हेतु जन आधार कार्ड होना आवश्यक है। जिन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति पोर्टल पर उनके विश्वविद्यालय प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं वे अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क कर रजिस्ट्रेशन एवं अपडेशन की कार्यवाही जल्द से जल्द करवाएं। ताकि आवेदन कर छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सकें।

Balika Durasth Shiksha Yojana 2022 Highlights

योजना का नामबालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गई थीबजट सत्र् 2022-23 के दौरान
लाभार्थीवह बालिकाओं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है
उद्देश्यदूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना
लाभार्थियों की संख्याप्रति वर्ष 36 हजार 300
स्वीकृत बजट14.83 करोड़
अधिकारिक वेबसाइटSSO Rajasthan

किन-किन विश्वविद्यालयों द्वारा दूरस्थ माध्यम से प्रदान की जाएगी उच्च शिक्षा

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा  दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पात्र बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी। प्रदेश सरकार ने बालिकाओं और महिलाओं की फीस पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5300, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया है। Balika Durasth Shiksha Yojana की विशेष बात यह है कि इसके तहत बालिकाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ने के साथ-साथ सरकार द्वारा फीस की भरपाई भी की जाएगा।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का उद्देश्य

इस योजना को राजस्थान में लागू करने का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ना है। क्योंकि राज्य में कई बालिका और महिलाएं ऐसी हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं लेकिन विभिन्न कारणों से रेगुलर महाविद्यालय और विश्वविद्यालय जाकर शिक्षा ग्रहण नहीं कर सकती हैं। जिसके कारण वह अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ देती है। लेकिन अब इन बालिकाओं को राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा। यह योजना राज्य में बालिका उच्च शिक्षा प्रोत्साहन को बढ़ावा देगी और उच्च शिक्षा ग्रहण करवाकर बालिकाओं के भविष्य को उज्जवल बनाएंगी।

राजस्‍थान अनुप्रति योजना

Balika Durasth Shiksha Yojana की विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट 2022-23 में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू करने की घोषणा की थी।
  • उक्त घोषणा की क्रियान्विति के दौरान ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी गई थी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की उन बालिकाओं और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकते हैं।
  • Balika Durasth Shiksha Yojana की खास बात यह है कि सरकार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं को भुगतान की गई फीस की भरपाई भी करेगी।
  • प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 36 हजार 300 महिलाओं और बालिकाओं को दूरस्थ माध्यम से शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी। जिसके लिए सरकार ने 14.83 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।
  • सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा का अध्ययन करवाया जाएगा।
  • बालिकाओं और महिलाओं की फीस पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5300, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया है।
  • यह योजना राज्य में उच्च शिक्षा प्रोत्साहन की दिशा को एक नया मोड़ प्रदान करेगी। जिससे समाज में उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत पात्रता

  • अवेदिका महिला और बालिकाएं राजस्थान की स्थाई होनी चाहिए।
  • 12वीं कक्षा पास महिलाएं और बालिकाएं ही इस योजना के तहत अपना आवेदन करने की पात्र है।
  • वहीं बालिकाएं/महिलाएं इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकती है जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय नहीं जा सकती हैं।
  • केवल ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन,  डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए ही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान के तहत आवेदन किया जा सकता है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

  • आवेदन करने के लिए पहले आपको SSO Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट के होमपेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
Balika Durasth Shiksha Yojana
  • यदि आप वेबसाइट पर पहले से रजिस्टर्ड है तो अपनी लॉगइन डीटेल्स डालकर लॉगिन करें
  • यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन कर ले
  • इसके बाद आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दर्ज करनी है एवं सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करना है
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपनी लॉगइन डीटेल्स डालकर लॉगइन करना है
  • अब आपके सामने एक पेज खुल जाएगा यहां पर आपको बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपने सभी जरूरी जानकारी जमा करनी है
  • अंत में आप को सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

Leave a Comment