Ayushman Card List Bihar 2024: बिहार की जिलेवार ग्रामीण लिस्ट में नाम चेक करें

Ayushman Card List Bihar 2024

बिहार सरकार ने 7 जून 2024 को केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री  जन आरोग्य योजना (ABPM- JAY) के तहत 1 महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत देश भर में कम आय वाले लोगों की देखभाल के लिए हर साल हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य कवरेज दिया जाता है। इस योजना को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों से फंडिंग मिलती है। बिहार राज्य में लगभग 2.92 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे है। अगर अपने Ayushman Card के लिए आवेदन किया है और अभी तक आपको पता नहीं है कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं या फिर आपका नाम Ayushman Card List Bihar में शामिल किया गया है नहीं तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप आसानी से घर बैठे अपना नाम आयुष्मान भारत लिस्ट बिहार में चेक कर सकें।

Ayushman Card List Bihar 2024

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक हिस्सा है। देश में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना से करोड़ लोगों को लाभ मिल चुका है। यह केंद्र सरकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है। जिसके तहत कम आय वालों को हर साल 5 लाख रुपए तक का फ्री हेल्थ बीमा कवरेज मिलता है। आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है। जो पात्र व्यक्ति की पहचान के रूप में कार्य करता है। Ayushman Card के माध्यम से लाभार्थी योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल में अपना मुफ्त इलाज करवा सकता है जिसका सारा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती, ऑपरेशन, डायग्नोस्टिक टेस्ट और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य संबंधित उपचार शामिल हैं।

भारत सरकार की यह योजना गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को सस्ती और गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचाने का प्रयास है। Ayushman Bharat Yojana के तहत हर वर्ष लाखों व्यक्तियों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाए जाने का कार्य किया जाता है ताकि वह इसका उपयोग कर अपनी सुविधा अनुसार निशुल्क चिकित्सा का लाभ प्राप्त कर सके।   

आयुष्मान कार्ड घर बैठे अप्लाई करें

आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामAyushman Card List Bihar 2024
योजना का नामआयुष्मान भारत योजना  
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
लाभार्थीदेश के नागरिक  
उद्देश्यस्वास्थ्य संबंधित सुविधा उपलब्ध कराना  
बीमा राशि5 लाख रुपए  
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना  
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://beneficiary.nha.gov.in/  

बिहार में 2.92 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान भारत कार्ड

जानकारी के अनुसार बिहार के हेल्थ मिनिस्टर ने एक हाई लेवल मीटिंग में कहा कि आयुष्मान कार्ड योजना में तेजी लाई जाए। जिसके लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। राज्य के अफसर को युद्ध स्तर पर इस काम को पूरा करने को कहा गया है। वर्तमान समय में बिहार में लगभग 2.92 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है। जबकि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आंकड़ों के अनुसार पिछले 1 महीने में लगभग 3 लाख 45 हजार कार्ड जारी किए थे। अगर आपने भी आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आप अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार में चेक कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है।

शिविर लगाकर बनाए जाएंगे कार्ड बारिश से पहले काम पूरा करने का लक्ष्य

बिहार सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर लगाकर लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके बाद योजना के अंतर्गत शामिल अस्पतालों में कार्ड धारी अपना मुफ्त इलाज कर सकेंगे। बिहार सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि एक माह के भीतर आयुष्मान कार्ड बना लिए जाए। बारिश को देखते हुए यह काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी तैयारी और काम शुरू करने के लिए सभी जिलों को कहा गया है। कई जिलों में आयुष्मान कार्ड तय लक्ष्य से पीछे चल रहा है। अब वहां और अधिक तेजी से काम पूरा कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री आवास योजना बिहार

Ayushman Card List Bihar कैसे चेक करें?

अगर आपने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है और अभी तक आपको अपना आयुष्मान कार्ड नहीं मिला है तो आप सरकार द्वारा जारी की गई जिसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं  Ayushman Card List Bihar चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जोकि कुछ इस प्रकार है।

  • आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक करने की सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार
  • होम पेज पर आपको लिस्ट चेक करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे आपको निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने राज्य का चयन कर उस श्रेणी का चयन करना होगा जिससे आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं।
  • अब आपके सामने आयुष्मान कार्ड लिस्ट आ जाएगी।
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

मोबाइल की सहायता से आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक

बिहार राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक Ayushman Card List Bihar में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो उन्हें बता दें कि आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर की सहायता से आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको आयुष्मान कार्ड प्राप्त होगा या नहीं। अगर आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार में शामिल होगा तो आपको आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करने का लाभ मिलेगा। आयुष्मान कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आपको आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां से आप अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार में चेक कर सकेंगे। 

Leave a Comment