हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व पात्रता सूची

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana Apply | हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Antyodaya Parivar Utthan Yojana In Hindi

हमारे देश में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं जो बेरोजगार हैं या फिर उनकी आय बहुत कम है। जिसके कारण उन्हें विभिन्न प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से हरियाणा के उन परिवारों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपया से कम है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021

इस योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से वह सभी परिवार जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपए से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जाएंगे। जिससे कि उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जा सके। इन पहचान पत्रों के माध्यम से हरियाणा सरकार के पास इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों का अभिलेख आ जाएगा। जिससे कि सरकार इन लोगों की आय में वृद्धि करने का प्रयास कर सकेगी। इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी बेरोजगार नागरिको को प्रदान किए जाएंगे। जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकें। Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के माध्यम से लगभग 100000 परिवारों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा लाभार्थियों की आय लगभग ₹8000 से ₹9000 प्रतिमाह करने का प्रयास किया जाएगा।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ

28 नवंबर 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा प्रदेश में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसके लिए मुख्यमंत्री जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का भी आयोजन किया गया था। इस वीडियो के माध्यम से मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई थी हरियाणा सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे नागरिकों की आय में वृद्धि करने के लिए सभी महत्वपूर्ण प्रयास कर रही है। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रदेश में सर्वे भी आयोजित किया गया।

इस सर्वे के माध्यम से ₹50000 एवं ₹100000 सालाना आय वाले विभिन्न परिवारों के आंकड़े सामने आए हैं। ऐसे सभी परिवारों की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी 25 दिसंबर 2021 को सरकार द्वारा सुशासन दिवस भी मनाया जाएगा एवं 24 ब्लॉक में ग्राम उत्थान मेले का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

विशेष अभियान के माध्यम से की जाएगी पात्र परिवारों की पहचान

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों की पहचान के लिए एक विशेष अभियान को भी लॉन्च किया गया है। इस अभियान की शुरुआत 29 नवंबर 2021 से की जाएगी। 25 दिसंबर 2021 तक 180 स्थानों पर विशेष कैंपों का भी आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 70 लाख परिवारों के पहचान पत्र भी बनाए जाएंग। जिसमें से 65 लाख परिवारों के पहचान पत्र बन चुके हैं। प्रदेश भर में लगभग सवा तीन लाख ऐसे परिवार हैं जिनकी आय ₹100000 से कम है। इस योजना के पहले चरण में डेढ़ लाख परिवारों को चिन्हित करके मदद की जाएगी।

इसके अलावा प्रदेश भर में 80000 ऐसे परिवार हैं जिनकी वार्षिक आय ₹50000 से कम है। इन सभी परिवारों को जनवरी 2022 तक बैंक ऋण संबंधित या कौशल विकास को लेकर चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। वह सभी लाभार्थियों के कैंपों में आएंगे उनको आय बढ़ाने के लिए अलग-अलग योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा कैंपों के संचालन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा इन कैंपों के संचालन के लिए जनप्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता भी सहयोग करेंगे। कैंप में बैंक प्रतिनिधि भी उपस्थित होंगे।

Key Highlights Of Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021

योजना का नामहरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना
योजना किसके द्वारा आरंभ की गईहरियाणा सरकार
लाभार्थीहरियाणा के नागरिक
उद्देश्यपरिवारों का उत्थान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्दी लॉन्च की जाएगी
साल2021
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

कैंपों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा योजना का लाभ

वह सभी नागरिक जो योजना के मानदंडों को पूरा करेंगे उन्हें बिना गारंटी बैंक से ऋण भी मुहैया कराया जाएगा। इन कैंपों का आयोजन 24 विशेष स्थानों पर किया जाएगा। जिसमें डेढ़ लाख परिवारों को आमंत्रित किया जाएगा  प्रत्येक कैंप में सरकार द्वारा वेलकम डेस्क भी बनाए गए हैं। इन डेस्क पर लाभार्थी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा प्रारंभिक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस जानकारी के आधार पर लाभार्थियों को काउंसलिंग सेंटर पर भेजा जाएगा। इन सेंटर पर कौशल विकास से जुड़ी योजनाओं सहित खुद का व्यवसाय चलाने की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। कैंप में 2 घंटे का स्लॉट रखा गया है जिसमें 150 से 200 लाभार्थियों को बुलाया जाएगा।

अंत में लाभार्थियों को फॉर्म जमा करना होगा। जिसके पश्चात बैंक द्वारा लाभार्थी को ऋण प्रदान करने का निर्णय लिया जाएगा। यदि ऋण प्राप्त करने में किसी तरह की कठिनाई आती है तो इसके लिए भी सरकार द्वारा योजना बनाई जाएगी।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत विभागों की सूची

  • ग्रामीण विकास विभाग
  • हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्तीय एवं विकास निगम
  • सीएससी e-governance सर्विसेज इंडिया
  • पशुपालन और डेयरी विभाग
  • शहरी स्थानीय निकाय विभाग
  • उद्यान विभाग
  • हरियाणा कौशल विकास मिशन
  • हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम
  • रेड क्रॉस सोसाइटी
  • हरियाणा महिला विकास निगम
  • रोजगार विभाग
  • हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद
  • मत्स्य पालन विभाग
  • सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय
  • हरियाणा एग्रो इंडस्ट्री कॉरपोरेशन लिमिटेड
  • राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन
  • हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमिटेड
  • विकास एवं पंचायत विभाग

अंबाला जिले में किया जाएगा मेले का आयोजन

हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है। जिसके लिए अंबाला जिले में 29 नवंबर 2021 से 22 दिसंबर 2021 तक खंड स्तर पर तथा नगर निगम, नगर परिषद एवं नगर पालिकाओं के अंतर्गत अंत्योदय मेले का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। इस मेले के लिए नोडल अधिकारी एडीसी सचिन गुप्ता को नियुक्त किया गया है। इस मेले का शेड्यूल कुछ इस प्रकार है।

नगर निगम/नगर परिषद/नगर पालिका/विकासखंडप्रथम चरण  द्वितीय चरणमेले का स्थान
केंट नगर परिषद29 नवंबर 2021 से 1 दिसंबर 202113 दिसंबर 2021 से 15 दिसंबर 2021एसडी कॉलेज
सिटी नगर निगम2 दिसंबर 2021 से 4 दिसंबर 202116 दिसंबर 2021पंचायत भवन
अंबाला प्रथम विकास खंड29 नवंबर 2021 से 30 नवंबर 202113 दिसंबर 2021 से 14 दिसंबर 2021कम्युनिटी सेंटर गांव दुराना
बराड़ा विकासखंड2 दिसंबर 2021 से 4 दिसंबर 202116 दिसंबर 2021 से 18 दिसंबर 2021माता मंदिर
  नगर पालिका बराड़ा    3 दिसंबर 202117 दिसंबर 2021नगर पालिका कार्यालय
नारायणगढ़ विकासखंड7 दिसंबर 2021 से 8 दिसंबर 202121 दिसंबर 2021 से 22 दिसंबर 2021अंबेडकर भवन गांव पंजलासा
नगर पालिका नारायणगढ़7 दिसंबर 202121 दिसंबर 2021कम्युनिटी सेंटर
साहा विकासखंड8 दिसंबर 2021 से 9 दिसंबर 202122 दिसंबर 2021 से 23 दिसंबर 2021राजकीय कॉलेज साहा
शहजादपुर विकासखंड8 दिसंबर 2021 से 9 दिसंबर 202122 दिसंबर 2021 से 23 दिसंबर 2021कम्युनिटी सेंटर रजौली

29 नवंबर 2021 से किया जाएगा मेले का आयोजन

प्रदेश में 29 नवंबर 2021 से हरियाणा के प्रत्येक परिवार को हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ मुहैया कराने के उद्देश्य से अंत्योदय मेले का आयोजन किया जाएगा। अधिकारियों द्वारा इस मेले के आयोजन के लिए सभी व्यापक तैयारियां कर ली गई है। प्रदेशभर के उपायुक्त को इस मेले से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदान किए गए हैं। सभी अधिकारियों द्वारा इन दिशा निर्देशों के अनुसार प्रभावी ढंग से मेले का आयोजन किया जाएगा।

सभी नागरिक जो अंत्योदय मेले में उपस्थित होंगे उनसे प्रार्थना पत्र की प्राप्ति की जाएगी। इन प्रार्थना पत्रों पर बैंक अधिकारी द्वारा अनुमति प्रदान की जाएगी। मेलों के आयोजन के लिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा। नागरिकों को मुख्यालय से s.m.s. या कॉल की जाएगी। जिससे कि नागरिक निर्धारित समय पर मेले में पहुंच सकें एवं अपना आवेदन दे सकें। मौके पर ही उन्हें अनुमति भी प्रदान की जाएगी।

खंड एवं लाभार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा मेले का आयोजन

मेले का आयोजन खंड तथा लाभार्थियों की संख्या के अनुसार किया जाएगा। मेले के पहले दिन लाभार्थियों से आवेदन प्राप्त करके उनकी बैंक द्वारा अनुमति कार्यवाही आरंभ की जाएगी तथा मेले के दूसरे दिन अनुमति पत्र प्रदान करके स्कीम का लाभ प्रदान किया जाएगा। मेले को आयोजित करने के लिए स्थान भी निर्धारित कर लिया गया है जहां पर पर्याप्त मात्रा में स्टॉल लगाए जाएंगे। इस बात की जानकारी सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग द्वारा प्रदान की गई है। सभी विभागों द्वारा अपनी अपनी योजनाओं का फ्लेक्स के माध्यम से प्रदर्शन भी किया जाएगा। जिससे कि नागरिकों को उन योजनाओं की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। पब्लिक रिप्रेजेंटेटिव्स भी इन मेलों में उपस्थित होंगे।

योजना के अंतर्गत किया गया करनाल जिले के 6000 परिवारों का चयन

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया था। यह योजना गरीब नागरिकों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए आरंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत करनाल जिले के 6000 परिवारों का चयन किया जा चुका है। यह वह परिवार है जिनके परिवार पहचान पत्र में आय ₹50000 या फिर इससे कम दर्शाई गई है। इन सभी परिवारों के नागरिकों को 17 विभाग जरूरत के अनुसार घर घर जाकर योजना का लाभ प्रदान करेंगे। सरकार द्वारा इन सभी परिवारों को 40 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। 41वी योजना अपात्र की होगी।

  • इस योजना का शीघ्र लाभ पहुंचाने के लिए जिले में 20 जोन बनाए गए हैं। जिसके नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त योगेश कुमार है तथा सदस्य सचिव जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड व तकनीकी कार्या जिला शिक्षा अधिकारी महिपाल सीकरी है।
  • 20 सितंबर 2021 को योगेश कुमार द्वारा अधिकारियों की बैठक की गई। इस बैठक में इस योजना का लाभ सभी जरूरतमंद नागरिकों तक पहुंचाने के दिशा निर्देश दिया गए। उनके द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी चिन्हित परिवारों की आय पहले चरण में ₹100000 एवं दूसरे चरण में ₹180000 निर्धारित की गई है। इस कार्य को पूरा करने के लिए 5 दिन संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

करनाल जिले को बांटा गया 20 जोन में

जिले को 20 जोन में बाटा गया है जिसमे से 8 खंड विकास एवं पंचायत विकास कार्यालय, 6 नगर पालिका एवं 6 जोन नगर निगम करनाल में बनाए गए हैं। बीडीपीओ खंड स्तर पर टीम लीडर होंगे। इसके अलावा खंड शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ और 6 सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। इस योजना के अंतर्गत नगर पालिका में सचिव को टीम लीडर बनाया गया है। उनके साथ खंड शिक्षा अधिकारी सीडीपीओ, 6 सामाजिक कार्यकर्ता तथा नगर निगम में कार्यकारी अभियंता टीम लीडर, खंड शिक्षा अधिकारी सीडीपीओ और 6 सोशल वर्कर की टीम भी शामिल होगी।

इसके अलावा ग्रामीण स्तर के जोन का निरीक्षण डीडीपीओ करेंगे और नगर पालिका और नगर निगम के जोन का निरीक्षण ईओ नगर निगम करेंगे। करनाल नगर निगम में बनाए गए 6 जोन में से पहले जोन में 1 से 4 वार्ड तक, जोन नंबर 2 में 5 से 8 वार्ड तक, जोन नंबर 3 में 9 से 12 वार्ड तक, जोन नंबर 4 में 13 से 16 वर्ड तक तथा जोन नंबर 5 में 17 से 20 वार्ड तक शामिल किए गए हैं।

योजना के अंतर्गत शामिल विभाग

  • हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी
  • हरियाणा राज्य बाल भवन परिषद
  • महिला विकास निगम
  • हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम
  • हरियाणा कौशल विकास मिशन
  • अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास निगम
  • सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय
  • शहरी स्थानीय निकाय विभाग
  • विकास एवं पंचायत विभाग
  • रोजगार विभाग
  • मत्स्य पालन विभाग
  • बागवानी विभाग
  • पशुपालन एंड डेहरी विभाग
  • ग्रामीण विकास विभाग
  • खाद एवं ग्रामोद्योग
  • अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम
  • सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में चयनित परिवारों को सहयोग


जैसे की आप सभी लोग जानते है परिवार उत्‍थान योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिको को पहचान पत्र बनवाने की सुविधा प्रदान करके उनके जीवन को सुधारा जा रहा है और उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओ से जोड़कर उनकी आय को बढ़ाने के अवसर प्रदान किये जा रहे है। इस योजना को आगे बढ़ाते हुए राज्य के डीसी श्याम लाल पूनिया ने बताया है कि अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना झज्जर जिला में क्रियांवित की जा रही है और साथ ही साथ इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को ओर अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर एप लॉन्च किया जायेगा। इस ऑनलाइन ऍप के माध्यम से हरियाणा राज्य के गरीब नागरिक राज्य सरकार की विभागीय योजनाओ से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

डीसी श्याम लाल पूनिया ने यह भी बताया है कि इस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र पोर्टल के ज़रिये उन आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को चुना जाएगा। जो कि सामाजिक-आर्थिक उत्थान में आखिर में आते हैं।इन चुने गए परिवारों को शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार, स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा ओर विभिन्न विभागों द्वारा शुरू की गयी योजनाओ जैसे हरियाणा अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास, पशुपालन एवं डेयरी , रोजगार आदि का लाभ प्रदान किया जायेगा।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत 10917 परिवारों की की गई पहचान

जैसे कि आप सभी लोग जानते हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत उन सभी परिवारों के पहचान पत्र बनवाए जाएंगे जिनकी परिवार की सालाना आय ₹100000 या फिर उससे कम है। अब तक इस योजना के अंतर्गत कुल 10917 परिवारों की पहचान की गई है। इन सभी परिवारों की सालाना आमदनी ₹25000 से कम है। इन सभी परिवारों का प्रशासन द्वारा सत्यापन किया जा रहा है। यह सत्यापन प्रक्रिया डोर टू डोर वेरिफिकेशन के माध्यम से की जा रही है। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन सभी परिवारों को Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

इन 10917 परिवारों में बावल ब्लॉक से 1909, बावल शहर से 215, डहीना ब्लॉक से 941, धारूहेड़ा ब्लॉक से 236, धारूहेड़ा शहर से 274, जाटूसना ब्लॉक से 866, खोल ब्लॉक से 805, नाहड़ ब्लॉक से 984, रेवरी ब्लॉक से 2460, रेवरी शहर से 2227 परिवारों की पहचान की गई है। इन सभी परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना की घोषणा

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 की घोषणा शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644 वी जयंती के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है। इस अवसर पर सरकार द्वारा एक राज्यस्तरीय कार्यक्रम को आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री जी के द्वारा अपने निवास से आयोजित किया गया था। इसी कार्यक्रम के दौरान सरकार द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की घोषणा की गई है। प्रदेश के 22 जिलों में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने कई अन्य योजनाओं की भी घोषणा की है। जिससे कि प्रदेश के नागरिकों का कल्याण होगा। परिवार पहचान पत्र बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। अब तक 65 लाख परिवार में से 54 लाख परिवारों के कार्ड बन चुके हैं।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना पंजीकरण

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों की आय में वृद्धि करने के लिए तथा बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजना संचालित की जाती है। हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना भी इन्हीं योजनाओं का एक भाग है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा। जिसके लिए उनके पहचान पत्र बनवाए जाएंगे। यदि आप भी Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करना है। जिससे कि वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सके। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ऐसे सभी परिवारों के पहचान पत्र बनवाए जाएंगे। जिससे कि उन सभी परिवारों की पहचान की जा सके। हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। जिसके माध्यम से वह रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेरोजगारी दर में भी गिरावट आएगी।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत उन सभी परिवारों के पहचान पत्र बनवाए जाएंगे जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है।
  • इस योजना के माध्यम से ऐसे सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जाएगा।
  • पहचान पत्रों के माध्यम से हरियाणा सरकार के पास इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों का अभिलेख आ जाएगा।
  • इस अभिलेख के माध्यम से सरकार द्वारा लाभार्थियों का उत्थान करने का प्रयास किया जाएगा।
  • विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किए जाएंगे। जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकें।
  • इस योजना का लाभ लगभग एक लाख परिवारों को प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा लाभार्थी की आय लगभग ₹8000 से ₹9000 प्रतिमाह करने का इस योजना के अंतर्गत प्रयास किया जाएगा।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की घोषणा शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644 वी जयंती के अवसर पर की गई है।
  • यह घोषणा एक राज्यस्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से की गई है। जो कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया था।
  • इस कार्यक्रम को प्रदेश के 22 जिलों में आयोजित किया गया था।
  • कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा कई अन्य योजनाओं की भी घोषणा की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएंगे।
  • प्रदेश की बेरोजगारी दर में भी इस योजना के माध्यम से गिरावट आई।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के गरीब नागरिकों को रोजगार के नए अवसर भी प्रदान किए जाएंगे।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की पात्रता

  • आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹100000 या फिर ₹100000 से कम होनी चाहिए।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • परिवार पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर एंड्राइड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  जैसे कि आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपकी डिवाइस में यह ऐप डाउनलोड होना आरंभ हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकेंगे।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना
  • अब आपके सामने लॉगइनफॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा रोल का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप ओटीपी या पासवर्ड में से किसी एक के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे।

योजना का विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको विभाग, योजना तथा उप योजना का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको योजना विवरण देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • योजना का विवरण आपकी स्क्रीन पर खुल कर आ जाएगा।

स्कीम डिस्क्रिप्शन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको स्कीम डिस्क्रिप्शन टेंपलेट के विक्रम पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सर्कल पर क्लिक करेंगे स्कीम डिस्क्रिप्शन टेंप्लेट आपकी डिवाइस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • आप इस फाइल को खोलकर स्कीम डिस्क्रिप्शन देख सकते हैं।

स्कीम बुकलेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड स्कीम बुकलेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे स्कीम बुकलेट पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।
  • आप इस फाइल को खोल कर संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

Leave a Comment