अमृत भारत स्टेशन योजना 2024: देश के 550 से अधिक स्टेशनों का होगा पुनर्विकास, लिस्ट देखें

Amrit Bharat Station Scheme:- भारतीय रेलवे से हर रोज लाखों लोग यात्रा करते हैं ऐसे में भारतीय रेलवे ट्रेन में दी जाने वाली सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना का आरंभ किया गया है। अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से देशभर के लगभग 1000 छोटे रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण कर उनको विकसित किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। स्टेशनों की आवश्यकताओं के अनुसार यह योजना दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार किए गए हैं जिसके अंतर्गत और अन्य प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Amrit Bharat Station Yojana 2024 से संबंधित आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अगर आप अमृत भारत स्टेशन योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Amrit Bharat Station Scheme

Amrit Bharat Station Scheme 2024

अमृत भारत स्टेशन योजना 2024 की शुरुआत भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा देशभर के रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने हेतु की गई है। देशभर के 1000 से ज्यादा महत्वपूर्ण छोटी रेलवे स्टेशनों का इस योजना के माध्यम से आधुनिकीकरण किया जाएगा। इसके अलावा उड़ीसा के खुर्दा रेलवे स्टेशन को भी इस योजना के माध्यम से विकसित किया जाएगा। उड़ीसा के कोटा रेलवे स्टेशन को विकसित करने हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा करीब 4 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

देश के 68 मंडलों के सभी 15 स्टेशनों का विकास Amrit Bharat Station Scheme के माध्यम से किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत किसी भी स्टेशन का नवीनीकरण कार्य को कम से कम 2 साल के अंदर ही पूरा किया जाएगा। अमृत भारतीय स्टेशन योजना के माध्यम से भारतीय रेल एवं सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को और बेहतर बनाने की कोशिश करेगा। जिससे आम नागरिक को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

आत्मनिर्भर भारत अभियान

26th Feb 2024 Update:- देश भर के 554 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास पीएम मोदी आज करेंगे शिलान्यास

देश भर में अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, 26 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 554 से ज्यादा स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे। पूर्व मध्य रेल के 38 स्टेशनों में से बिहार में 22, झारखंड में 14 और उत्तर प्रदेश में 3 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। पीएम योजना के तहत रेलवे स्टेशनों की सुविधाओं में सुधार के लिए आधारशिला रखी जाएगी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सोमवार 26 फरवरी को पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पूर्वी रेलवे क्षेत्राधिकार में 28 स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। इन 28 स्टेशनों में से 17 पश्चिम बंगाल में, 7 झारखंड में 4 बिहार के स्टेशन शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि 28 स्टेशनों के पुनर्विकास पर करीब 705 करोड़  रुपए की लागत लगेगी। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस बंडेल स्टेशन पर कार्यक्रम में भाग लेंगे। जिन्हें विश्व स्तरीय स्टेशन में बदलने के लिए 307 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत पर सबसे बड़ा हिस्सा मिलेगा। 

अमृत भारत स्टेशन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामAmrit Bharat Station Scheme
आरंभ की गई  भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा
लाभार्थी  रेलवे में सफर करने वाले नागरिक
उद्देश्य  छोटे रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण और उनका आधुनिकरण करना
आधुनिकीकरण किया जाएगा  1000 से अधिक छोटे स्टेशनों
श्रेणी  केंद्रीय सरकारी योजना
लाभरेलवे में सफर करने वाले नागरिकों को उच्चतम सुविधा
साल  2024

Amrit Bharat Station Yojana का उद्देश्य

भारतीय रेलवे विभाग द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश के 1000 छोटे और महत्वपूर्ण स्टेशनों का आधुनिकीकरण करना है। ताकि स्टेशनों की सुविधा में वृद्धि की जा सके। साथ ही इस योजना के माध्यम से सभी रेलवे स्टेशनों पर सिटी सेंटर और रूफ प्लाजा का निर्माण किया जाएगा। दिव्यांग नागरिकों के लिए स्टेशनों के नवीनीकरण में विशेष सुविधा की व्यवस्था की जाएगी। Amrit Bharat Station Yojana के माध्यम से देश में स्टेशनों की नवीनीकरण की सुविधा के साथ पुरानी सुविधाओं को भी और बेहतर किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। देश के 1000 रेलवे स्टेशनों पर उच्च कोटि का बनाया जाएगा।

रेल कौशल विकास योजना

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बड़े होल्डिंग का होगा निर्माण

अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा देश के सभी नागरिकों को ट्रेनों की सही जानकारी प्रदान करने के लिए और इस योजना के कार्य को भलीभांति पूरा करने के लिए रेलवे बोर्ड के द्वारा बड़े -बड़े होल्डिंग्स का निर्माण महत्वपूर्ण स्थानों पर किया जाएगा। होल्डिंग का निर्माण होने से किसी भी नागरिक को रेलवे का टाइम और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी से नहीं पूछना पड़ेगा। भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किए जाने वाले होल्डिंग का आकार 10 से 20 मीटर के लगभग होगा। जिससे देखने में नागरिकों को आसानी होगी।

किनकिन चीजों का किया जाएगा नवीनीकरण

अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशनों पर भवन निर्माण की सुविधा की जाएगी। यात्रियों के लिए प्रकाश की उत्तम सुविधा युक्त कक्ष निर्मित किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से अवांछित संरचनाओं को हटाया जाएगा, पैदल मार्ग विकसित किए जाएंगे, सड़क को चौड़ा किया जाएगा और आधुनिकरण से पार्किंग आदि के कार्यों को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा नागरिकों को हरे पेच स्थानीय कला और संस्कृति का उपयोग करने के लिए उच्च अनुभव प्रदान किया जाएगा। जिससे यात्रियों को स्टेशनों पर विशेष अनुभव प्राप्त हो सकेगा।

महिलाओं और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा का प्रावधान

अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से महिला और दिव्यांग जनों को विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएगी। जिसके लिए सरकार द्वारा सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर महिला और दिव्यांग जनों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा शौचालय को ऐसे स्थान पर विकसित किया जाएगा। जो स्टेशन पर आसानी से दिखाई देने वाला होगा।

सभी नागरिक स्टेशन के वेटिंग रूम में मीटिंग कर सकेंगे

इस योजना के माध्यम से यात्रियों को उच्च प्राथमिकता संबंधी गतिविधियां प्रदान की जाएगी। सभी यात्रियों के लिए स्टेशनों के नवीनीकरण में प्रतीक्षा कक्ष के साथ अच्छे कैफिटेरिया की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसके लिए छोटे-छोटे विभाजन में प्रतिक्षा कक्ष को वर्गीकृत किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशन में कार्यरत कर्मचारियों को लाउंच  तथा छोटी व्यवसायिक बैठक के लिए स्थान की भी व्यवस्था की जाएगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

Amrit Bharat Station Scheme 2024 के मुख्य बिंदु

  • अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा स्टेशनों में टॉप प्लाजा, लंबे प्लेटफार्म, 5G कनेक्टिविटी और गिट्टी रहित ट्रैक आदि का विकास किया जाएगा। 
  • सभी पुनर्विकसित परियोजनाओं को इस योजना के माध्यम से शामिल किया जाएगा। जहां पर अभी तक कोई कार्य शुरू नहीं किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशनों को विकसित करने हेतु मास्टर प्लान तैयार किए जाएंगे। जिसके अनुसार सुविधाओं में वृद्धि करने हेतु मास्टरप्लेन का क्रियान्वयन निर्धारित नियमों के माध्यम से किया जाएगा।
  • Amrit Bharat Station Yojana को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति द्वारा अनुमोदित स्टेशनों के चुनाव की जिम्मेदारी रेलवे को प्रदान की जाएगी।
  • इनपुट जैसे कारकों के आधार पर हितधारकों के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत परिणामों और योजनाओं को अनुमोदित किया जाएगा।
  • भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा अमृत भारत स्टेशन न्यू सन 2023 के तहत कम लागत वाले पुनर्विकास की योजना तैयार की गई है इस को समय पर पूरा करने की संभावना है।
  • इस योजना के अंतर्गत पुरानी इमारतों को लागत कुशल तरीके से स्थानांतरित किया जाएगा। ताकि उच्च प्राथमिकता वाले यात्रियों से संबंधित गतिविधियों को विकास के लिए पूरा किया जा सके।

अमृत भारत स्टेशन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • अमृत भारत स्टेशन योजना को भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा शुरू किया गया है।
  • Amrit Bharat Station Yojana के तहत देश के छोटे तथा महत्वपूर्ण स्टेशनों का विकास किया जाएगा।
  • सभी रेलवे स्टेशनों पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटरों को स्थापित किया जाएगा।
  • देश के 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों का इस योजना के माध्यम से आधुनिकीकरण किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से 68 मंडलों में से सभी 15 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा।
  • स्टेशन के नवीनीकरण का कार्य कम से कम 2 साल के अंदर ही पूरा किया जाएगा।
  • स्टेशनों के नवीनीकरण होने से नागरिकों को बेहतर स्टेशन की सुविधा का लाभ मिलेगा।
  • इसके अलावा यात्रियों को जिस भी स्टेशन पर ठहरना होगा। उसी स्टेशन से नागरिकों को उस शहर की कला और संस्कृति की जानकारी प्राप्त होगी।
  • Amrit Bharat Station Scheme के तहत रेलवे स्टेशन के रोड को चौड़ा किया जाएगा।
  • यात्रियों के चलने के लिए पैदल मार्ग बनाए जाएंगे।
  • यात्रियों को पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी और प्रकाश की व्यवस्था भी इस योजना के अंतर्गत की जाएगी। 
  • निशुल्क वाईफाई की सुविधा Amrit Bharat station Yojana के माध्यम से यात्रियों को प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत पर्याप्त संख्या में शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।
  • अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से यात्रियों के लिए वेटिंग रूम का नवीनीकरण किया जाएगा।

Leave a Comment