Abua Awas Yojana 2nd Round: अबुआ आवास योजना का दूसरा चरण शुरू हुआ, आवेदन प्रक्रिया देखें

img-0

अबुआ आवास लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने निकल कर आई है। झारखंड सरकार द्वारा जल्द ही Abua Awas Yojana 2nd Round की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के दूसरे चरण में ऐसे लोग आवेदन कर सकते हैं जो इसके पहले चरण में आवेदन करने से वंचित रह गए थे। और इसके लिए पात्रता रखते हुए भी योजना का लाभ नहीं ले पाएं थे। डीजी राज शशि रंजन ने 9 जून 2026 को वर्चुअल मोड में जिले में चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। इसके अलावा विशेष रूप से ग्रामीण विकास विभाग की अबुआ आवास योजना की क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी लेते हुए लाभुकों को दूसरी किस्त जारी करने का निर्देश दिया। ऐसे लाभार्थी जिनका नाम अबुआ आवास योजना की प्रथम सूची में शामिल नहीं था वह भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भी झारखंड राज्य के निवासी है। और Abua Awas Yojana 2nd Round में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अबुआ आवास योजना दूसरे चरण से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी इस योजना के तहत बिना किसी समस्या के आसानी से आवेदन कर सके।

अबुआ आवास योजना दूसरा चरण 2024

झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के तहत तीन कमरे का पक्का मकान बनाने के लिए राज्य के गरीब बेसहारा आवासहीन परिवारों को 2 लाख रुपए दे रही है। अबुआ आवास योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि 4 किस्तों में दी जा रही है। ताकि वह अपना पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर सके। आपको बता दें कि झारखंड सरकार द्वारा पिछले वर्ष 2023 में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अबुआ आवास योजना के फॉर्म स्वीकार किए गए थे। इस कार्यक्रम के तहत 42 प्रकार के योजनाओं के फॉर्म भरे गए थे। जिसमें अबुआ आवास योजना के फॉर्म भी शामिल थे।

Abua Awas Yojana के अंतर्गत 30 लाख से भी अधिक आवेदन फॉर्म प्राप्त हुए थे। और अब फिर से सरकार इस कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है जिसमें अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण के आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। अगर आप अबुआ आवास योजना के प्रथम चरण में आवेदन करने से वंचित रह गए थे तो आप इस योजना के दूसरे चरण में आवेदन कर आवास निर्माण के लिए सरकार से सहायता राशि ले सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपने घर बना सकते हैं।  

झारखंड मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलंबन योजना

Abua Awas Yojana 2nd Round 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Abua Awas Yojana 2nd Round
योजना का नाम  अबुआ आवास योजना
शुरू की गईझारखंड सरकार द्वारा   
लाभार्थीराज्य के गरीब आवासहीन परिवार  
उद्देश्यगरीब वर्ग के परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराना
आर्थिक सहायता राशि2 लाख रुपए 4 किस्तों में  
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://aay.jharkhand.gov.in/

अबुआ आवास योजना दूसरा चरण का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा अबुआ  आवास योजना के दूसरे चरण को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के  ऐसे  सभी लाभार्थियों को लाभ प्रदान करना है जो किसी कारणवश इस योजना के प्रथम चरण में आवेदन करने से वंचित रह गए थे और जिन लाभार्थियों का नाम Abua Awas Yojana 1st List में शामिल नहीं था। इसलिए झारखंड सरकार द्वारा फिर से आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है ताकि गरीब परिवार जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है वह इस योजना के दूसरे चरण में आवेदन कर लाभ उठा सके।

Abua Awas Yojana 2nd Round 2024 का लाभ

  • अबुआ आवास योजना के माध्यम से राज्य के पात्र लाभार्थियों को सरकार द्वारा पक्का घर बनाने के लिए 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थियों को चार किस्तों में मकान के निर्माण के लिए सहायता राशि दी जाती है।
  • साथ ही इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को मनरेगा के अंतर्गत 25,840 रुपए की अतिरिक्त सहायता राशि का भी लाभ दिया जाता है।
  • सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। 
  • यह योजना खास रूप से उन परिवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जिनके पास पक्का मकान नहीं है।
  • इस योजना का लाभ वे सभी परिवार उठा सकते हैं जिनके पास अपना घर नहीं है।
  • अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण में राज्य के वे सभी पात्र परिवार आवेदन कर सकते हैं जो प्रथम चरण में आवेदन करने से वंचित रह गए हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर गरीब वर्ग के लोग अपने घर को पक्का करने का सपना साकार कर सकेंगे। 

अबुआ आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें

अबुआ आवास योजना दूसरे चरण के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण में वे सभी लोग आवेदन कर सकते हैं जिन्हें  पहले चरण में लाभ नहीं मिल पाया है यह जिनका नाम प्रथम सूची में शामिल नहीं था। 
  • इस योजना का लाभ केवल वही परिवार ले सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है।
  • अगर आवेदनकर्ता के पास पहले से ही पक्का मकान है तो प्लीज योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक के परिवार में कोई सरकारी जॉब नहीं करता हो और न ही आयकर दाता हो।

Abua Awas Yojana 2nd Round 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण में आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

अबुआ आवास योजना दूसरे चरण 2024 का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

अगर आप झारखंड राज्य के निवासी है और Abua Awas Yojana 2nd Round में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” के तहत अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन करना होगा। झारखंड के चीफ मिनिस्टर के द्वारा बताया गया है कि जल्द ही झारखंड सरकार द्वारा “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम को शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान उम्मीदवार अबुआ आवास योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे। अपने सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर इसी कार्यक्रम में आवेदन फॉर्म के साथ जमा करना होगा।

आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी। इस योजना के तहत पाए जाने पर आपको आवास निर्माण हेतु 2 लाख रुपए की सहायता राशि चार किस्तों में आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इस प्रकार आप अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। 

Leave a Comment