Abu Awas Yojana 2nd Installment 2024: अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जल्द जारी होगी, निर्देश जारी हुए

Abu Awas Yojana 2nd Installment

अबुआ आवास योजना के तहत झारखंड के नागरिकों को अपना घर बनाने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है या कच्चे मकान में निवास कर रहे हैं। इस योजना के तहत सरकार ने सिर्फ अभी पहली किस्त जारी की है जो लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जा चुकी है और अब झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की की राशि केवल 25,000 लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी जोकि 50,000 रुपए की होगी। अगर आप भी झारखंड के निवासी है और आपने भी अबुआ आवास योजना के तहत आवेदन किया है और पहली किस्त प्राप्त होने के बाद आप दूसरी किसका इंतजार कर रहे हैं तो आप सरकार द्वारा जारी की गई Abu Awas Yojana 2nd Installment की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं जिन लोगों का नाम इस सूची में शामिल होगा उन्हें इस योजना के दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Abu Awas Yojana 2nd Installment से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त कब जारी होगी तो आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।   

अबुआ आवास योजना क्या है?

झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के उन परिवारों को 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिनके पास अपना घर नहीं है या फिर वह कच्चे मकान में रह रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत 2 लाख परिवारों को अपना घर दिया जाएगा। अब तक झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के पहले चरण में 1 लाख 90 हजार लोगों को लाभ दिया जा चुका है। हाल ही में 9 फरवरी 2024 को आवास योजना की पहली किस्त गोपाल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा 25,000 गरीब नागरिकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गई।

इस योजना के तहत 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि लाभार्थियों को 5 किस्तों में प्रदान की जाएगी। झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2026 तक गरीब परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना का लाभ उठा कर राज्य के नागरिक बिना किसी आर्थिक तंगी का सामना किए अपना पक्का मकान का निर्माण कर अपना जीवन यापन कर सकेंगे। 

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता

Abu Awas Yojana 2nd Installment 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामAbu Awas Yojana 2nd Installment
शुरू की गईझारखंड सरकार द्वारा  
लाभार्थीराज्य के नागरिक  
उद्देश्यगरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराना  
आर्थिक सहायता राशि2 लाख रुपए  
दूसरी किस्त की राशि50 हजार रुपए  
राज्यझारखंड  
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://pmayg.nic.in/

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त कितने लोगों को मिलेगी?

जानकारी के अनुसार अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त 25,000 लोगों को मिलेगी। क्योंकि पहली किस्त मिलने के बाद इन लोगों ने आगे का सारा काम पूरा किया है। इस वजह से इन लोगों को दूसरी किस्त की 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिलेगी। हालांकि अभी तक दूसरी किस्त का चरण शुरू नहीं हुआ है लेकिन सरकार द्वारा दूसरी किस्त के लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में जिन लोगों का नाम शामिल होगा उन्हें दूसरे चरण के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। Abu Awas Yojana 2nd Installment के अंतर्गत लाभार्थियों को 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। जोकि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Abu Awas Yojana 2nd Installment लेने के लिए क्या करना होगा?

झारखंड सरकार द्वारा अबू आवास योजना के तहत 25 हजार लोगों को दूसरी किस्त की राशि दी जाएगी। अबुआ आवास योजना के तहत दूसरी किस्त लेने के लिए 1 लाख 35 हजार लोग योग्य नहीं है जिसका कारण यह है कि इन लोगों ने पहली किस्त मिलने के बाद आगे का कोई काम पूरा नहीं किया है। अगर काम किया है तो उन्होंने अपने प्रधान को बुला कर अबुआ आवास योजना के ऐप पर काम की फोटो अपलोड नहीं कराई है। अगर आपको भी आवास योजना की दूसरी किस्त प्राप्त करनी है तो आपको पहली किस्त के पैसे से अपना घर बनवाने के बाद अपने प्रधान को बुलाकर उसकी फोटो अपलोड करनी होगी। ताकि आपका फोटो ब्लॉक या जिला या राज्य स्तर पर वेरीफाई हो सके। इसके बाद आपको दूसरी किस्त का पैसा मिल सकेगा।

झारखण्ड बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना

इन लोगों को मिलेगा दूसरी किस्त की राशि

Abua Awas Yojana के तहत इस बार सभी लोगों को लाभ नहीं मिलेगा इस बार इस योजना का लाभ प्राप्त करने से कई लोग वंचित रह गए हैं। उन लोगों को ही दूसरे चरण का लाभ मिल सकेगा जिनका नाम दूसरी लिस्ट में शामिल होगा।  अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल नहीं होगा तो आपको इस चरण में लाभ नहीं दिया जाएगा। आपको अगले चरण में सभी योग्यता और नियमों का पालन करते हुए फिर से आवेदन करना होगा। इसके बाद आपका नाम योजना की लाभार्थी सूची में जोड़ा जाएगा और आपको योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा जारी की गई अबुआ आवास योजना की लिस्ट में आप अपना नाम घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 

Abu Awas Yojana 2nd Installment List 2024 कैसे चेक करें?

अगर आप अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपना नाम अबुआ आवास योजना लिस्ट में चेक कर सकते है और जान सकते हैं कि आपको Abu Awas Yojana 2nd Installment की राशि दी जाएगी या नहीं।

  • अबुआ आवास योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Abu Awas Yojana 2nd Installment List
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Report के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको इस पेज पर अपने राज्य, जिला, ब्लाक और गांव का चयन करना होगा। 
  • फिर उसके बाद आपको योजना के ऑप्शन में अबुआ आवास योजना का चयन करना होगा। इसके बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने Abu Awas Yojana 2nd Installment List आ जाएगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल होगा। तो आपके बैंक खाते में अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त जारी कर दी जाएगी। 

Leave a Comment