आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं, ऐसे चेक करें स्टेटस, प्रक्रिया देखें

Aadhar Bank Account Link Status:- भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से सब्सिडी भेजी जाती है। इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने और बैंक खाते में पैसे प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है। अपने बैंक खाते को आधार से कोई भी ऑनलाइन लिंक कर सकता है। कई ऐसे खाताधारक है जिन्हें यह नहीं पता होता कि उनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं और अगर लिंक है तो कौन से बैंक खाते से लिंक है। यदि आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आधार कार्ड बैंक से लिंक हुआ है या नहीं, स्टेटस कैसे चेक करें से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

आधार कार्ड बैंक से लिंक हुआ या नहीं, स्टेटस चेक करें?

सरकार की विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाता, पेंशन योजनाएं,  गैस सब्सिडी, आवास योजना आदि से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है। जिससे सरकार और अन्य संगठन द्वारा आपकी पहचान की पुष्टि की जाती है और विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाता है। आधार कार्ड 12 अंकों का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसका उपयोग विभिन्न कामों के लिए किया जाता है आजकल बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाते वक्त आधार की जानकारी देना और केवाईसी अनिवार्य हो गया है। आधार कार्ड के बिना आप कोई जरूरी काम नहीं कर सकते हैं। हाल ही में टाइम्स आफ इंडिया की खबर के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 12000 बच्चों को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए छात्रवृत्ति नहीं मिल सकी क्योंकि उनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं था।

ऐसे में जरूरी है कि आप यह चेक करें कि आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक हुआ है या नहीं। आप UIDAI की आधिकारिक पोर्टल myAadhar पर जाकर यह भी चेक कर सकते हैं कि आपका कौन-कौन सा अकाउंट आधार से लिंक है। अगर आपके पास एक से अधिक खाते हैं तो आपको सभी खातों को आधार से लिंक करना आवश्यक है।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें

बाल आधार कार्ड

यूएएन नंबर से आधार कार्ड लिंक करें

आधार कार्ड बैंक से लिंक हुआ या नहीं, स्टेटस चेक करें?

आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं आप आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप उसे बैंक अकाउंट का भी पता लगा सकते हैं जो आधार कार्ड से लिंक हुआ है। Aadhar Bank Account Link Status चेक करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपना सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको Unique Identification Authority of India (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
Aadhar Bank Account Link Status
  • होम पेज पर आपको My Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Aadhaar Services के सेक्शन में जाकर  Check Aadhaar/Bank Linking Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। 
Aadhar Bank Account Link Status
  • अब आपको इस पेज पर अपना आधार नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज कर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपके आधार कार्ड से कौन-कौन सा बैंक खाता लिंक है।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपने आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Leave a Comment