Aadhaar Mitra: UIDAI ने नया चैटबॉट “आधार मित्र” लांच किया, मिलेगा सभी सवालों का जवाब

Aadhaar Mitra Portal:- आज के समय में हर व्यक्ति की जरूरत आधार कार्ड बन चुका है। आधार कार्ड के बिना किसी भी जरूरी काम को निपटाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी और गैर सरकारी काम नहीं किया जा सकता है। ऐसे में समय-समय पर आधार यूजर्स के लिए आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI नई फैसिलिटी लॉन्च करता रहता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में आधार संबंधित किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए ‘आधार मित्र’ नाम का एक चैटबॉट लॉन्च किया है।

Aadhaar Mitra Chatboat के माध्यम से आधार यूजर्स को अपने आधार से संबंधित कोई भी जानकारी, शिकायतों और सवालों के जवाब पा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आधार मित्र से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी आधार कार्ड से जुड़ी अपनी शिकायत और सवालों के जवाब पा सके। इसलिए यह आर्टिकल आप को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Aadhaar Mitra

About UIDAI Aadhar Mitra

आधार यूजर्स की परेशानियों को दूर करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India UIDAI) ने एक नया चैटबॉट आधार मित्र लॉन्च किया है। इसके जरिए यूजर्स अपने आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी और शिकायतों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। आधार मित्र में UIDAI ने नए चैटबॉट में आधार नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओं को बढ़ाया गया है। Aadhar यूजर्स अपनी शिकायतें भी UIDAI Aadhar Mitra Portal में दर्ज करा सकते हैं और चैट का उपयोग करके उन्हें ट्रैक कर सकते हैं। अब यूजर्स को आधार मित्र के माध्यम से अपने आधार कार्ड से लेकर कोई भी सवाल या शिकायत है तो उसका जवाब तुरंत मिलेगा।

आधार कार्ड डाउनलोड 

आधार मित्र चैटबॉट के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामAadhaar Mitra
लॉन्च किया गयाभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)
लाभार्थीआधार कार्ड धारक
उद्देश्यआधार यूजर्स को शिकायत और सवालों के जवाब उपलब्ध कराना
साल2024
अधिकारिक वेबसाइटhttps://resident.uidai.gov.in/

Aadhar Mitra Portal का उद्देश्य

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा नया आधार मित्र लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य आधार कार्ड धारकों को घर बैठे नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओं को उपलब्ध कराना है। ताकि आधार यूजर्स को किसी भी सवाल या शिकायत के लिए कहीं भी जाना ना पड़े। और आसानी से आधार कार्ड से जुड़े सभी सवाल प्राप्त कर सके। यूजर अपनी शिकायतें भी आधार कार्ड मित्र में दर्ज करा सकते हैं।

बाल आधार कार्ड

आधार मित्र चैटबॉट में मिलेगी ये सुविधाएं

आधार अपडेट करने के बाद कई बार लोगों को उसके स्थिति जानने, पीवीसी आधार कार्ड ट्रैक करने, आधार केंद्र के बारे में ज्यादा जानकारी आदि जैसी कई चीजों के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को संपर्क करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि आधार मित्र इन सभी चीजों के लिए आधार कार्ड धारकों को चैटबॉट के माध्यम से सहयोग करेगा। साथ ही आधार कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी मिलेगी।

Aadhaar Mitra से शिकायतों का होगा तुरंत समाधान

हर महीने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए विभागों की रैंकिंग निकालता है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में सार्वजनिक शिकायतों के समाधान के लिए सभी समूह, A मंत्रालयों, विभागों स्वायत्त निकायों में यूआईडीएआई शीर्ष स्थान पर रहा। UIDAI इस रैंकिंग में यह लगातार तीसरा महीना है। जब UIDAI नंबर वन पर रहा है। देश के हर सरकारी विभाग से ज्यादा शिकायतों के निपटारे हर महीने UIDAI ने किए हैं। नए सीआरएम समाधान में फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट,  सोशल मीडिया, पत्र, वेब पोर्टल और वॉक इन जैसे मल्टी चैनलों का समर्थन करने की क्षमता है। आधार मित्र के माध्यम से आप अपनी शिकायत दर्ज कर उन शिकायतों को ट्रैक भी कर सकते हैं। जिससे आपको पता चलता रहेगा कि शिकायत पर कार्यवाही की गई है या नहीं।

हेल्पलाइन नंबर पर भी कर सकते हैं कॉल

आधार कार्ड धारक आधार मित्र के अलावा UIDAI ने आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने के लिए 1947 हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है। हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करके आधार यूजर्स अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आधार यूजर्स के लिए इस सुविधा को 12 भाषाओं में उपलब्ध किया गया है। अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, तेलुगू, तमिल, उड़िया, कन्नड़, बंगाली और आसामी भाषा में आप इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए बात कर सकते हैं।

PVC Aadhar Card Order Online

मेल के माध्यम से भी कर सकते हैं शिकायत

UIDAI ई-मेल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की सुविधा देता है। जिसके लिए आधार कार्ड धारकों को आधार की अधिकारिक ईमेल आईडी help@uidai.gov.in पर मेल करके आधार से जुड़ी किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा UIDAI की वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। शिकायत दर्ज करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://resident.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आप Contract & Support के ऑप्शन पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करें और सबमिट कर दे। इस प्रकार आप आसानी से आधार से जुड़ी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Leave a Comment